New Parliament: नई संसद के उद्घाटन के लिए कितना शुभ है यह समय, जानिए क्या कहते हैं ज्योतिषी?
Advertisement

New Parliament: नई संसद के उद्घाटन के लिए कितना शुभ है यह समय, जानिए क्या कहते हैं ज्योतिषी?

ज्योतिष पंडितों के अनुसार, नई संसद भवन का उद्घाटन 12 बजे के करीब अभिजित मुहुर्त में होना है. अभिजित मुहुर्त सबसे श्रेष्ठ माना जाता है.

नई संसद (File Photo)

New Parliament Building Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बस थोड़ी देर में देश की नई संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं. उद्घाटन समारोह को ऐतिहासिक बनाने के लिए इसे पारंपरिक वैदिक रीति रिवाजों के अनुसार संपन्न किया जाएगा. नई संसद के उद्घाटन से पहले पूजन-हवन होगा. धार्मिक कार्यक्रम संपन्न होने के बाद दोपहर तकरीबन 12 बजे के करीब नई संसद भवन का उद्घाटन किया जाएगा. किसी ने इस समय को अत्यंत शुभ तो किसी ने अशुभ बताया है. हम भी ज्योतिष से इसे देखने की कोशिश कर रहे हैं.

पंचांग के हिसाब से आज का दिन भगवान सूर्य देव को समर्पित है. आज ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि है. वहीं आज नक्षत्र फाल्गुनी है और योग हर्शण है. पंचांग के अनुसार, आज सूर्य वृषभ राशि और रोहिणी नक्षत्र में होंगे जबकि चंद्र सिंह राशि में पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में स्थित होंगे. शनि, कुंभ राशि में लग्न से सप्तम भाव में विराजमान होकर दिगवल्ली अवस्था में होंगे. बृहस्पति, बुध और राहु तीनों ही नवम भाव में स्थित होंगे. चतुर्थेश और नवमेश मंगल, द्वादश भाव में नीच राशि गत होकर विराजमान होंगे.

आज का शुभ काल

आज अभिजीत मुहूर्त - दोपहर 11 बजकर 51 मिनट से 12 बजकर 46 मिनट तक
आज अमृत काल - शाम को 7 बजकर 14 मिनट से 9 बजकर 1 मिनट तक 
गोधूलि बेलाः शाम 7 बजकर 11 मिनट से 7 बजकर 31 मिनट तक
आज विजय मुहूर्त -दोपहर 2 बजकर 36 मिनट से 3 बजकर 32 मिनट तक

ये भी पढ़ें- New Parliament: हवन, राष्ट्रगान फिर सेंगोल की स्थापना... जाखिए नई संसद के उद्घाटन के दौरान क्या-क्या होगा?

ज्योतिष पंडितों के अनुसार, नई संसद भवन का उद्घाटन बहुत ही शुभ मुहुर्त में किया जा रहा है. 12 बजे के करीब अभिजित मुहुर्त में इसका उद्घाटन होना है. अभिजित मुहुर्त सबसे श्रेष्ठ माना जाता है. इसके अलावा उद्घाटन के समय शनि, कुंभ राशि में लग्न से सप्तम भाव में विराजमान होंगे, जोकि प्रजा के लिए बहुत शुभ होगा. एकादश भाव में दशमेश शुक्र की उपस्थिति के कारण आर्थिक तौर पर मजबूती की स्थिति बनेगी और धन लाभ के योग बनेंगे.

Trending news