Bihar Politics: 'दो बार RJD को साथ लिया, दोनों बार...' CM नीतीश बार-बार क्यों कह रहे 'गलती हो गई थी', जानें कारण
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2475180

Bihar Politics: 'दो बार RJD को साथ लिया, दोनों बार...' CM नीतीश बार-बार क्यों कह रहे 'गलती हो गई थी', जानें कारण

Bihar Politics: यह पहला मौका नहीं है जब मुख्यमंत्री ने RJD के साथ गठबंधन को अपनी 'गलती' बताया हो. इससे पहले भी वह इसी तरह की बात करते रहे हैं.

नीतीश कुमार-तेजस्वी यादव

Bihar Politics: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर से राजद के साथ जाने वाले अपने फैसले को गलती बताया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने गलती से दो बार उनको (राजद को) अपने साथ ले लिया था. दोनों ही बार देखा कि गड़बड़ी हुई है. सीएम ने आगे कहा कि अब कभी इधर-उधर नहीं होगा. अब कोई बाएं-दाएं नहीं होगा. सिर्फ विकास होगा. मुख्यमंत्री ने कटिहार जिले के बरारी में जनसभा को संबोधित करते हुए यह बात कही. सीएम यहां बरारी भगवती मंदिर महाविद्यालय में 183 योजना का शिलन्यास और उद्घाटन करने पहुंचे थे. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने आगे कहा कि उन्होंने जात-पात से ऊपर उठकर सूबे के विकास के लिए कार्य किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने सबके लिए कार्य कहा किया है, चाहे वह हिंदू हो या मुसलमान. सभी जाति-धर्म के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से विकास कार्य करने का काम किया है.

बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब मुख्यमंत्री ने 'गलती होने' वाली बात कही हो. करीब एक महीने पहले भी मुख्यमंत्री ने यही बात बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के सामने कही थी. नड्डा से मीटिंग के दौरान नीतीश कुमार ने कहा था कि हम दो बार उन लोगों (RJD) के साथ चले गए थे. गलती हुई थी. अब कभी नहीं होगी. अब फिर कभी नहीं जाएंगे. बिहार में बीजेपी और जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने मिलकर सारा काम किया है. अब सवाल ये उठता है कि आखिर नीतीश कुमार को बार-बार सार्वजनिक रूप से अपनी गलती क्यों स्वीकारनी पड़ रही है? उन पर बीजेपी का कोई प्रेशर हो नहीं सकता तो फिर ऐसा करने की वजह क्या है? इस पर राजनीति जानकार कहते हैं कि 1990 से बिहार की राजनीति लालू यादव और नीतीश कुमार के इर्द-गिर्द ही घूमती रही है.

ये भी पढ़ें- बिहार विधानसभा उपचुनाव के लिए NDA का फॉर्मूला सेट! देखिए कौन कहां से लड़ेगा चुनाव?

राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि नीतीश कुमार भले ही सत्ता में रहे हों, लेकिन लालू यादव की पकड़ कमजोर नहीं पड़ी है. ऐसे में नीतीश कुमार आरजेडी के साथ जाने को लेकर बार-बार अपनी गलती मानकर एंटी आरजेडी वोटरों के बीच यह संदेश देना चाहते हैं कि वह इस बार कहीं नहीं जाने वाले हैं. हाल के दिनों नीतीश कुमार के एक बार फिर से पाला बदलने की चर्चा होने लगी है. ऐसे में नीतीश कुमार अपने वोटरों के बीच भ्रम की स्थिति को दूर करने के लिए भी बार मंच से ही अपनी गलती मान रहे हैं.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news