बिहार के इस युवा नेता ने लिखी छत्तीसगढ़ में भाजपा की जीत की पटकथा, कांग्रेस के जबड़े से छीन ले आए फतह
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1994941

बिहार के इस युवा नेता ने लिखी छत्तीसगढ़ में भाजपा की जीत की पटकथा, कांग्रेस के जबड़े से छीन ले आए फतह

Nitin Nabin Success Story:छत्तीसगढ़ में भाजपा की जीत के हीरो अगर पीएम नरेंद्र मोदी हैं तो इस जीत की पटकथा लिखने वालों में बिहार भाजपा के युवा नेता नितिन नबीन की भूमिका को नजरंदाज नहीं किया जा सकता. राज्य के सह प्रभारी होने के नाते नितिन नबीन ने जिस तरह राज्य में भाजपा की जीत की रणनीति बनाई, उससे भविष्य में पार्टी के संगठन में उनकी भूमिका बड़ी हो सकती है.   

नितिन नबीन, सह प्रभारी, छत्तीसगढ़

Nitin Nabin Success Story: 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणामों में से सबसे आश्चर्यचकित अगर किसी राज्य ने किया है तो वो है छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh). आदिवासी बहुल माने जाने वाले इस राज्य में भाजपा (BJP) की जीत से सियासी पंडित भी चकित हैं. कांग्रेस (Congress) तो हताश हो गई है, क्योंकि उसे अंदाजा ही नहीं था कि जिस भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) के सहारे वह राज्य को एक बार फिर फतह करने का सपना संजोए हुए थी, उन्हीं के गढ़ में भाजपा करारी चोट करने वाली है. छत्तीसगढ़ में भाजपा की जीत की चर्चा हो रही है तो यह भी जानना जरूरी हो जाता है कि वहां भाजपा को विजयश्री की माला पहनाने वाले और जीत की पटकथा लिखने वाले कौन लोग हैं. जाहिर सी बात है कि चुनाव किसी एक अकेले व्यक्ति की जीत नहीं होती, लेकिन महती भूमिका निभाने वाले की महत्ता को नकारा भी नहीं जा सकता. छत्तीसगढ़ की जीत में बिहार भाजपा के नेता और नितिन नबीन की बड़ी भूमिका रही है. राज्य के सह प्रभारी होने के नाते भाजपा की जीत के लिए ​पिछले काफी समय से वे पर्दे के पीछे से काम कर रहे थे. 

सबसे बड़ी बात यह कि नितिन नबीन ने करीब एक साल पहले यानी 31 जनवरी 2023 को ही यह ऐलान कर दिया था कि बघेल सरकार की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है और राज्य में भूपेश बघेल की सरकार के खिलाफ माहौल बन चुका है. 31 जनवरी 2023 को नबीन ने कहा था, जिस तरह से जमीन पर माहौल बन रहा है, उससे लग रहा है कि भूपेश बघेल सरकार की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. नबीन ने यह भी कहा था कि भाजपा को पंचायत स्तर पर काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है. उसी दिन उन्होंने कह दिया था कि हम विधानसभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन करने वाले हैं. 

नितिन नबीन रायपुर और छत्तीसगढ़ के अन्य इलाकों में हुए पीएम मोदी के कार्यक्रमों की निगरानी भी करते थे. 7 जुलाई 2023 को पीएम मोदी रायपुर गए थे तो उसके पीछे की सारी तैयारियों का जिम्मा भी नितिन नबीन के जिम्मे था. 4 जुलाई 2023 को नितिन नबीन ने पीएम मोदी के रायपुर प्रवास की तैयारियों के लिए पार्टी पदाधिकारियों की बड़ी बैठक की थी. पीएम मोदी की यात्रा को देखते हुए नितिन नबीन ने पदाधिकारियों को सोशल मीडिया का सदुपयोग करने, युवाओं को भाजपा की विचारधारा से जोड़ने की न केवल रणनीति बनाई थी, बल्कि उस पर शानदार तरीके से अमल भी कराया. नितिन नबीन की ही मेहनत का नतीजा रहा है कि पीएम मोदी का वो दौरा काफी शानदार रहा था. 

सह प्रभारी होने के नाते नितिन नबीन पर ​यह जिम्मेदारी थी कि वो आलाकमान के निर्देशों को पार्टी के राज्य ईकाई के पदाधिकारियों तक पहुंचाएं और इन पदाधिकारियों से मिले इनपुट को आलाकमान तक पहुंचाएं. इसके अलावा पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के दौरे की हाईटेक तैयारी करवाएं. नितिन नबीन ने ये सब काम बखूबी किए. इसके अलावा उन्होंने स्थानीय स्तर पर भूपेश बघेल की सरकार के खिलाफ मानस तैयार करने में भी बड़ी भूमिका निभाई. यह नितिन नबीन ही थे, जिन्होंने कहा कि गोबर घोटाला करके भूपेश बघेल की सरकार ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है. 

नितिन नबीन ने इसी साल जून महीने में भाजपा की चुनाव से जुड़ी रणनीतियों के बारे में बात करते हुए कहा था, हम मोदी सरकार की विकास योजनाओं, सिद्धांतों और मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएंगे. उन्होंने यह भी कहा कि 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 36 वायदों को लेकर जनता के बीच गई थी लेकिन आज लोगों को लग रहा है कि वे छले गए हैं. भूपेश बघेल के बरक्श जब भाजपा की ओर से चेहरे की बात की जाती थी तो नितिन नबीन उसका बखूबी जवाब देते थे. नितिन नबीन तपाक से कहते थे, 2018 से पहले कांग्रेस के पास प्रदेश में कौन सा नेतृत्व था. किस चेहरे के आधार पर कांग्रेस चुनाव मैदान में गई थी.

इस साल की शुरुआत में 11 फरवरी 2023 को सुकमा पहुंचे नितिन नबीन ने भूपेश बघेल सरकार पर उन्हीं के वरिष्ठ मंत्री टीएस सिंह देव की बातों के बहाने बड़ा हमला किया था. नबीन ने कहा था, मोदी सरकार ने छत्तीसगढ़ के 16 लाख गरीबों के लिए राशि भेजी थी लेकिन भूपेश बघेल की सरकार ने उसे लौटा दिया है. उन्होंने यह भी कहा था कि इस बात की पुष्टि टीएस सिंह देव कर रहे हैं. नबीन ने यह भी कहा था, छत्तीसगढ़ का पूरा का पूरा धान मोदी सरकार खरीदती है और किसानों को जो 2500 रुपये का रेट मिलता है, उसमें अधिकांश राशि केंद्र सरकार की है. उन्होंने भूपेश बघेल सरकार की तुलना रावण राज से भी की थी. 

डेढ़ साल पहले रांची में नितिन नबीन पर हुआ था बड़ा हमला

पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ टिप्पणी को लेकर जब नुपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जगह जगह प्रदर्शन हो रहे थे, तब रांची में नितिन नबीन पर बड़ा हमला हुआ था. वे पारिवारिक कार्यक्रम में भाग लेने रांची गए हुए थे. इस बीच उन पर हमला हो गया. हमले के बाद नितिन नबीन ने कहा था, भगवान की कृपा से उनकी जान बची है. हमले के समय उन्होंने गाड़ी में छिपकर अपनी जान बचाई थी. चारों ओर से भीड़ ने घेर लिया था. उनकी गाड़ियों पर ईंट—पत्थर और रॉड से हमला किया गया था लेकिन ड्राइवर की सूझबूझ से वे बच निकले.

कौन हैं नितिन नबीन

बिहार भाजपा के दिग्गज नेता नबीन किशोर सिन्हा के बेटे नितिन नबीन राजनीतिज्ञ और सामाजिक कार्यकर्ता हैं. बांकीपुर से वे 4 बार विधायक चुने जा चुके हैं और पिछले चुनाव में उन्होंने शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा को भारी मतों से हराया था. इसी सीट से पुष्पम प्रिया चौधरी भी भारी अंतर से चुनाव हारी थीं, जो प्लूरल्स पार्टी के बैनर तले चुनाव मैदान में थीं. नितिन नबीन भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय महासचिव रह चुके हैं. नितिन नबीन 9 फरवरी 2021 से 9 अगस्त 2022 तक बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री भी रह चुके हैं.  

Trending news