Lok Sabha Election 2024 Dhanbad Seat: जानिए झारखंड के कोयलांचल में कैसे बन रहा लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सियासी समीकरण
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 Dhanbad Seat: जानिए झारखंड के कोयलांचल में कैसे बन रहा लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सियासी समीकरण

झारखंड के कोयलांचल नगरी के नाम से मशहूर जिला धनबाद अपनी प्राकृतिक खनिज संपदा के लिए पूरे देश में जाना जाता है. यहां कोयले की ढेर सारी खानें हैं. इससे सटा बोकारो जो इसी धनबाद लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है वहां बोकारो स्टील सिटी पूरी दुनिया में अपनी पहचान रखती है.

(फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2024 Dhanbad Seat: झारखंड के कोयलांचल नगरी के नाम से मशहूर जिला धनबाद अपनी प्राकृतिक खनिज संपदा के लिए पूरे देश में जाना जाता है. यहां कोयले की ढेर सारी खानें हैं. इससे सटा बोकारो जो इसी धनबाद लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है वहां बोकारो स्टील सिटी पूरी दुनिया में अपनी पहचान रखती है. धनबाद लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत बोकारो के 2 और धनबाद के 4 विधानसभा क्षेत्र आते हैं. इनमें बोकारो का चांदनक्यारी और बोकारो तो वहीं धनबाद का सिंदरी, निरसा, धनबाद और झरिया विधानसभा क्षेत्र आता है. 

इस सीट पर भाजपा के पशुपति नाथ सिंह लगातार तीन चुनाव से जीत दर्ज कर संसद पहुंच रहे हैं. 2019 में उन्होंने भाजपा से अलग होकर कांग्रेस में शामिल हुए कांग्रेस के उम्मीदवार और क्रिकेट प्लेयर कीर्ति झा आजाद को यहां से हराया था. 

पिछले तीन दशकों से धनबाद भाजपा का अभेद किला बना हुआ है. यहां 1991 से 2019 के बीच हुए 8 लोकसभा चुनाव में से 7 बार इस सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की है. यहां से इस दौरान 2004 में एक बार कांग्रेस जीतने में कामयाब रही. यह प्रदेश की भाजपा के लिए सबसे सुरक्षित सीट मानी जाती है. 

ये भी पढ़ें- Mann ki baat 100th episode: PM मोदी को भा गया बिहार-झारखंड की इन हस्तियों का गुडवर्क, मन की बात का बनाया हिस्सा

धनबाद लोकसभा क्षेत्र की छह विधानसभा सीटों में से बोकारो सबसे अधिक मतदाताओं वाला विधानसभा सीट है.  धनबाद के 20,39,181 मतदाताओं में से 5,05,364 मतदाता बोकारो से ही हैं. बता दें कि इस लोकसभा क्षेत्र की बड़ी आबादी या तो शहरी है या यहां के खदानों में काम करती है. यहां की सबसे बड़ी समस्या यहां खेती के लायक जमीन पर सिंचाई का अभाव है. 
 

Trending news