झारखंड कैबिनेट बैठक: 29 प्रस्तावों पर मुहर, 5 करोड़ हुआ विधायक फंड
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1279799

झारखंड कैबिनेट बैठक: 29 प्रस्तावों पर मुहर, 5 करोड़ हुआ विधायक फंड

Jharkhand Cabinet: जमशेदपुर के लिए नए एमजीएम अस्पताल के निर्माण हेतु 396 करोड़ 69 लाख 58 हजार 900 रुपये की लागत का प्रशासनिक स्वीकृति को कैबिनेट की मंजूरी मिली.

झारखंड कैबिनेट बैठक: 29 प्रस्तावों पर मुहर, 5 करोड़ हुआ विधायक फंड

रांचीः Jharkhand Cabinet:झारखंड मंत्रालय में शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई. इसमें 29 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई. इसके तहत विधायक योजना की राशि प्रति विधायक प्रति वित्तीय वर्ष 4 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 5 करोड़ रुपये करने की स्वीकृति दी गई. कैबिनेट सचिव वंदना डाडेल ने इस संबंध में जानकारी दी है. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत संविदा पर कार्यरत क्षेत्रीय पदाधिकारियों/ कर्मियों के मासिक मानदेय में संशोधन की भी स्वीकृति दी गई. इसके अलावा झारखंड राज्य में अपनी सेवा देने वाले पत्रकारों के लिए झारखंड राज्य पत्रकार स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 को स्वीकृति दी गई.

कैबिनेट में यह फैसले लिए गए
1-- झारखंड राज्य विधिक सेवा अंतर्गत मध्यस्थों का मानदेय बढ़ा.
2- झारखंड राज्य पत्रकार स्वास्थ्य बीमा की स्वीकृति दी गई.
3- जमशेदपुर के लिए नए एमजीएम अस्पताल के निर्माण हेतु 396 करोड़ 69 लाख 58 हजार 900 रुपये की लागत का प्रशासनिक स्वीकृति को कैबिनेट की मंजूरी मिली, अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ 500 बेड वाले एमजीएम अस्पताल का निर्माण ढाई साल में पूर्ण होगा.
4- प्रेझा फाउंडेशन के माध्यम से चलेगा खूंटी, बगोदर सहित अन्य जिले मे पॉलिटेक्निक कॉलेज.
5- जामताड़ा के कुडरित में पावर ग्रिड लगाने के लिए 84 करोड़ 12 लाख की स्वीकृति.

सेवानिवृत्ति आयु 65 वर्ष से बढ़ाकर 67 वर्ष
केंद्र की ओर से चलाए जा रहे मिशन सक्षम आंगनबाड़ी और पोषण 2.0 के तहत संचालित समेकित बाल विकास योजना, अन्तर्गत नियमित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को वेतन भुगतान के लिए 46 करोड़ 80 लाख रुपये का अग्रिम भुगतान के लिए झारखण्ड राज्य आकस्मिकता निधि (ICF)पाने के लिए भी स्वीकृति दी गई है. झारखंड स्वास्थ्य सेवा के गैर शैक्षणिक चिकित्सक/विशेषज्ञ चिकित्सक की सेवानिवृत्ति आयु 65 वर्ष से बढ़ाकर 67 वर्ष करने की स्वीकृति दी गई. 

झारखंड हृदय चिकित्सा योजना प्रारंभ करने के लिए प्रशांति मेडिकल सर्विसेज एंड रिसर्च फाउंडेशन के मनोनयन तथा चिकित्सा संस्थान एवं स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग झारखंड रांची के साथ किए जाने वाले MOU प्रारूप पर स्वीकृति प्रदान की गई.

 

Trending news