Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: NDA के बाद INDIA में सीट शेयरिंग का ऐलान! 70 सीटों पर लड़ेगी JMM-कांग्रेस, सहयोगियों को 11 सीटें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2479466

Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: NDA के बाद INDIA में सीट शेयरिंग का ऐलान! 70 सीटों पर लड़ेगी JMM-कांग्रेस, सहयोगियों को 11 सीटें

Jharkhand Seat Sharing: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बताया कि 70 सीटों पर जेएमएम और कांग्रेस के प्रत्याशी होंगे, बाकी बची 11 सीटों पर गठबंधन के बाकी साथी चुनाव लड़ेंगे.

इंडिया ब्लॉक में सीट शेयरिंग

Jharkhand INDIA Alliance Seat Sharing: झारखंड में एनडीए के बाद इंडिया ब्लॉक में सीट शेयरिंग की डील लगभग फाइनल हो चुकी है. इस बात के संकेत खुद सीएम हेमंत सोरेन ने दिए हैं. मुख्यंमत्री सोरेन ने रांची में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि सभी पार्टियां अपनी अपनी ताल ठोक रही हैं, लेकिन इंडिया गठबंधन इस विधानसभा चुनाव को मजबूती से लड़ेगा. उन्होंने बताया कि प्रदेश की कुल 81 विधानसभा सीटों में से 70 सीटों पर जेएमएम और कांग्रेस के प्रत्याशी होंगे, बाकी बची 11 सीटों पर गठबंधन के बाकी साथी चुनाव लड़ेंगे. हालांकि, 70 सीटों में से जेएमएम कितने और कांग्रेस कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी, इसका खुलासा अभी मुख्यमंत्री ने नहीं किया है. सीएम सोरेने ने आगे कहा कि इस बार गठबंधन में नए सहयोगी के तौर पर लेफ्ट को शामिल किया जा रहा है. 

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बताया कि अभी गठबंधन में शामिल सहयोगी दलों के नेताओं के साथ बातचीत हो रही है. उन्होंने कहा कि आरजेडी और सीपीआईएल से बातचीत के यह भी साफ हो जाएगा कि कांग्रेस और जेएमएम किन-किन सीटों पर चुनाव लड़ेगी? सूत्रों के मुताबिक, झारखंड मुक्ति मोर्चा 43 से 45 सीटों पर लड़ेगी. वहीं कांग्रेस को 25 से 27 सीटें मिलेंगी. जबकि, राजद को 7 और सीपीआई (एमएल) को चार सीटें मिल सकती हैं. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ कांग्रेस के झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर मौजूद रहे, लेकिन राजद और वाम दल के प्रतिनिधि उपस्थित नहीं थे. इसको लेकर कुछ सवाल जरूर उठ रहे हैं, क्योंकि राजद नेता तेजस्वी यादव भी रांची में ही मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें- झारखंड में अगर लोकसभा वाला रिजल्ट आया तो NDA की सरकार बननी तय! समझें कैसे?

बता दें कि झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए एनडीए के घटक दलों में सीट शेयरिंग पर डील तय हो चुकी है.सीट बंटवारे के तहत झारखंड की 81 में से 68 सीटों बीजेपी को मिली हैं. सीट बंटवारे के तहत सुदेश महतो की AJSU कुल 10 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. वहीं नीतीश कुमार की जेडीयू को 2 सीटें जबकि चिराग पासवान की लोजपा-रामविलास को एक सीट मिली है. एनडीए में कौन कहां से चुनाव लड़ेगा, ये भी तय हो गया है. एनडीए घटक दलों की ओर से शुक्रवार (18 अक्टूबर) को इसका ऐलान कर दिया गया है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीजेपी और आजसू के अलावा जेडीयू और लोजपा के नेता भी मौजूद रहे थे.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news