खाद्य सामग्री पर लगी जीएसटी, विपक्ष के निशाने पर आई केंद्र सरकार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1264939

खाद्य सामग्री पर लगी जीएसटी, विपक्ष के निशाने पर आई केंद्र सरकार

जीएसटी लागू होते ही खाने-पीने की कई चीजें महंगी हो गई है. महंगाई का असर राजधानी रांची में भी देखने को मिल रहा है. रांची के लोगों का कहना है कि खाने-पीने के सामानों को जीएसटी से अलग रखें. खाने-पीने की चीजें महंगी होने पर गरीब और मिडिल क्लास लोगों के जीवन पर असर पड़ेगा.

खाद्य सामग्री पर लगी जीएसटी, विपक्ष के निशाने पर आई केंद्र सरकार

रांचीः केंद्र सरकार द्वारा दाल चावल आटा गेहूं समेत अन्य सामग्रियों पर 5% का जीएसटी लगाया गया है. जीएसटी लागू होते ही खाने-पीने की कई चीजें महंगी हो गई है. महंगाई का असर राजधानी रांची में भी देखने को मिल रहा है. रांची के लोगों का कहना है कि केंद्र सरकार को महंगाई नियंत्रण में रखना चाहिए. पहले ही पेट्रोल डीजल महंगी होने से लोग परेशान हैं. केंद्र सरकार को चाहिए कि खाने-पीने के सामानों को जीएसटी से अलग रखें खाने-पीने की चीजें महंगी होने पर गरीब और मिडिल क्लास लोगों के जीवन पर असर पड़ेगा. दूसरी तरफ महंगाई को लेकर विपक्षी दल केंद्र सरकार को घेर रही है वहीं भाजपा इसे उचित कदम बता रही है.

केंद्र सरकार पर जेएमएम के वरिष्ठ नेता ने साधा निशाना
जेएमएम के वरिष्ठ नेता सुप्रियो भट्टाचार्य ने पीसी कर केंद्र सरकार को जमकर निशाने पर लिया और जीएसटी को नया नाम जीने के लिए सांसों पर टैक्स दिया. उन्होंने कहा कि अब बस साँसों पर लगाना बाकी रह गया है.रोटी खाने के लिए पांच परसेंट और विलासिता के लिए जो डायमंड होते हैं उस पर महज 1.5 परसेंट लगाया गया है. ऐसा कोई जगह नहीं छूटा जहां टैक्स नहीं लगाया गया. जो बच्चे लॉज में रहकर पढ़ाई करते हैं उनको भी अब टैक्स देना पड़ेगा. हमारा देश की ओर जा रहा है, हजारों हजार करोड़ बैंक फ्रॉड से देश के बाहर पैसे चले गए. बच्चे अब कलर नहीं कर सकेंगे केंद्र सरकार ने कलर स्याही ,पेंसिल ,शार्पनर पर भी टैक्स लगा दिया. किसान अब खेती नहीं कर पाएगा पंपसेट पर भी टैक्स लगा दिया गया है. 25 किलो से ऊपर जो अनाज होंगे उस पर टैक्स नहीं लगेगा, 1 लीटर तेल पर टैक्स लगेगा, 15 लीटर से ऊपर तेल पर टैक्स नहीं लगेगा, यानी मध्यमवर्ग पर साफ तौर पर बोझ डाला जा रहा है. देश को जाति मजहब के नाम पर बांट कर इस तरह से लूट की जा रही है. अब हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे केंद्र सरकार को थोड़ी सी भी संवेदना होगी तो इस देश के लोगों को जीने के लिए एक न्यूनतम मानक बनाएगी ताकि लोग जी सके या ऐसा कानून बनाएं किलो की इच्छा मृत्यु ले सके, यूं घुट घुट कर ना मरे.

देश में जल्द पैदा होंगे श्रीलंका जैसे हालात
कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि वह दिन दूर नहीं जब महंगाई को लेकर युवा सड़कों पर आ जाएंगे और श्रीलंका जैसे हालात यहां भी देखने को मिलेंगे लोग प्रधानमंत्री आवास को घेर लेंगे. आज भयावह स्थिति पैदा हो गई है लोगों को समझ नहीं आ रहा है इस महंगाई में क्या करें. युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है युवा गलत रास्ते की ओर मुड़ रहे हैं लोगों को घर चलाने के लिए सोचना पड़ रहा है किस प्रकार इस महंगाई में अपने घर को चलाएं. महंगाई की ओर से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए लगातार इडी की कार्रवाई केंद्र सरकार करवा रही है. राहुल गांधी सोनिया गांधी से पूछताछ करवाई जा रही है. 

टैक्स जनता की जरूरतों के लिए होता है इस्तेमाल
विपक्ष द्वारा केंद्र सरकार पर किए जा रहे हमले पर भाजपा विधायक के पी सिंह ने कहा कि कांग्रेस का हमेशा से रोना रहा रहा है. देश में विकास कार्य हो रहे हैं तो इसी टैक्स द्वारा लिए गए लोगों के पैसे से, इसी पैसे से लोगों को मुफ्त में वैक्सीनेशन करवाए गए. लोगों द्वारा दिए गए टैक्स से ही देश की रक्षा प्रणाली हो या फिर अन्य जरूरतें उसे पूरी की जाती है. लोग अगर टैक्स नहीं देंगे तो देश विकास नहीं कर सकता है. विपक्ष का काम है कि वह इस तरह मामले को उठाते रहे. लेकिन जनता को यह समझना होगा सरकार टैक्स लेती है तो बदले में रोड,सड़क,नाली,वैक्सीन,रक्षा सहित लोगों की अन्य जरूरतों पर उसे खर्च भी करती है.

ये भी पढ़िए- भोजपुर में बालू माफियाओं पर जिला प्रशासन करेगा कार्रवाई

Trending news