Bihar Teacher Holiday: ईद-रामनवमी की छुट्टी पर सरकार की मुहर, KK पाठक के शिक्षकों को CM नीतीश ने दी राहत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2195487

Bihar Teacher Holiday: ईद-रामनवमी की छुट्टी पर सरकार की मुहर, KK पाठक के शिक्षकों को CM नीतीश ने दी राहत

Bihar Teacher Holiday: शिक्षा विभाग के अनुसार, शैक्षणिक संस्थानों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षकों को ईद और रामनवमी पर होने वाली असहजता के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संज्ञान लिया. उन्होंने 10 और 11 अप्रैल को ईद और 17 अप्रैल को रामनवमी के अवसर पर अवकाश घोषित किया गया है.

नीतीश कुमार, सीएम, बिहार

Bihar Teacher Holiday: बिहार में अवकाश को लेकर शिक्षा विभाग इन दिनों चर्चा में रहा है. विभाग ने होली में एक से पांच तक के टीचर्स को ट्रेनिंग दी. अब राज्य में ईद और राम नवमी की छुट्टी को लेकर भी संशय बन गया था. इस संशय के बीच सीएम नीतीश कुमार ने संज्ञान लिया और इस मामले में तुरंत एक्शन लिया.  सीएम नीतीश ने 10 और 11 अप्रैल को ईद और 17 अप्रैल को रामनवमी के अवसर पर अवकाश घोषित किया गया है. प्रशिक्षण कार्यक्रम में अन्य किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है.

दरअसल, बिहार में टीचर्स की आवासीय ट्रेनिंग 8 अप्रैल से 13 अप्रैल तक चलेगी. यह ट्रेनिंग 6 दिनों तक चलेगी, जिसमें 19 हजार के ज्यादा शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी. बिहार सरकार का टारगेट है कि राज्य के 6 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षण दी जाये. हालांकि, प्रशिक्षण केंद्र की संख्या की कमी होने की वजह से एक बैच में 19 हजार शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जा रही है.

शिक्षा विभाग के अनुसार, शैक्षणिक संस्थानों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षकों को ईद और रामनवमी पर होने वाली असहजता के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संज्ञान लिया. उन्होंने 10 और 11 अप्रैल को ईद और 17 अप्रैल को रामनवमी के अवसर पर अवकाश घोषित किया गया है.

यह भी पढ़ें:बिहार में ITI की करीब 33000 सीटों के लिए आवेदन शुरू, जानें आखिरी तारीख

होली पर नहीं मिली थी शिक्षकों छुट्टी

बता दें कि इससे पहले जब बिहार में सरकारी स्कूल को शिक्षकों ट्रेनिंग चल रही थी. तब यह ट्रेनिंग 25 से 30 मार्च तक चलेगी थी. इसमें सरकारी स्कूलों के क्लास एक से पांच तक के लगभग 20 हजार टीचर्स को स्पेशल ट्रेनिंग दी गई थी. इसके लिए शिक्षकों को ट्रेनिंग सेंटर पर मौजूद रहने का आदेश जारी किया गया था. इस बार होली में क्लास 1 से 5 तक के शिक्षकों को छुट्टी नहीं मिली थी. इन शिक्षकों को ट्रेनिंग दी गई थी. 

Trending news