दिल्ली के नतीजों पर बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश सिंह का छलका दर्द, कहा-कुछ तो कमी रही होगी...
Advertisement

दिल्ली के नतीजों पर बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश सिंह का छलका दर्द, कहा-कुछ तो कमी रही होगी...

MCD Election Result 2022: 2017 में दिल्ली एमसीडी चुनाव में कांग्रेस को 30 सीटों पर जीत हासिल हुई थी लेकिन इस बार कांग्रेस को 9 सीटों पर संतोष करना पड़ा है. पार्टी की दिल्ली में स्थिति लगातार खराब होती जा रही है. 

 

बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह. (फाइल फोटो)

पटना: Delhi MCD Election Result 2022: दिल्ली के एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी ने पहली बार जीत का परचम लहराते हुए पूर्ण बहुमत हासिल किया. लेकिन कांग्रेस हर बार की तरह इस बार भी बेहाल रही. प्रदेश के 250 वार्डों में से कांग्रेस के सिर्फ 9 प्रत्याशी ही पार्षद बन पाए हैं. 

  1. दिल्ली नगर निगम में कांग्रेस को 21 सीट का नुकसान
    21 से 11 फीसदी पर खिसका कांग्रेस का वोट शेयर

'कुछ तो कमी रही होगी'
चुनाव परिणामों पर कांग्रेस के नेता समीक्षा की बात कर रहे हैं. कुछ ऐसी ही बात पूर्व केंद्रीय मंत्री और बिहार कांग्रेस के नए अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने भी कही है. अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा, 'कुछ तो कमी रही होगी, तभी हमारी हार हुई है.'

'कभी नहीं सोचा 9 सीट आएगी'
बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि हमने कभी नहीं सोचा था कि पार्टी दिल्ली में इतना खराब प्रदर्शन करेगी और सिर्फ 9 सीट जीत पाएगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस चुनाव परिणामों की समीक्षा करेगी और जो भी कदम होगा वो जल्द उठाएगी.

कांग्रेस के वोट में 'आप' की सेंध
हालांकि, चुनाव में आए नतीजे कांग्रेस की खराब स्थिति की गवाही दे रहे हैं. 2017 के मुकाबले 2022 के दिल्ली के नगर निगम चुनाव में कांग्रेस को भारी नुकसान हुआ है. कांग्रेस को वोट शेयर (Congress Vote Share) 2017 में जो 21 प्रतिशत के करीब था वो 2022 में 11.68 फीसदी के आसपास पहुंच गया है. कांग्रेस का ये हर चुनाव में गिरता वोट शेयर उसकी सियासी स्थिति की कहानी खुद बता रहा है. 

9 साल से दिल्ली से दूर कांग्रेस
कांग्रेस 2013 के बाद से दिल्ली की सत्ता से दूर है. शीला दीक्षित के बाद से कांग्रेस राज्य में चेहरे को लेकर संघर्ष कर रही है. माना जाता है कि कांग्रेस को पूरा वोट शेयर AAP का पाले में खिसकर चला गया है और इसका खामियाजा पार्टी को लोकसभा, विधानसभा और एमसीडी में उठाना पड़ रहा है. इसके अलावा दिल्ली कांग्रेस की आंतरिक कलह भी पार्टी की सियासी स्थिति की जिम्मेदार है.

ये भी पढ़ें-अखिलेश प्रसाद सिंह बने बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष, मदन मोहन झा को लेकर कही गई ये बात

(इनपुट-रवि त्रिपाठी)

Trending news