मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ग्रामीण सोलर लाइट योजना का किया शुभारंभ, कहा अंधेरा मुक्त होगी गांव की गलियां
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1352738

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ग्रामीण सोलर लाइट योजना का किया शुभारंभ, कहा अंधेरा मुक्त होगी गांव की गलियां

सात निश्चय योजना के तहत बिहार के सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जा रही है. इससे न सिर्फ गांवों की सड़कें चमकेंगी बल्कि बिजली की भी बचत होगी. सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए संबंधित विभागों द्वारा आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ग्रामीण सोलर लाइट योजना का किया शुभारंभ, कहा अंधेरा मुक्त होगी गांव की गलियां

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बृहस्पतिवार को ग्रामीण सोलर लाइट योजना का शुभारंभ किया. सात निश्चय पार्ट-टू में हर वार्ड में 10 स्ट्रीट लाइट लगनी हैं. अगर किसी वार्ड की संख्या ज्यादा है वहां अतिरिक्त लाइट लगाई जाएगी. उन्होंने कहा कि अब बिहार के गांव की गलियां अंधेरा मुक्त होगी. हम लोग प्रचार करने वाले नहीं है. हम बिहार की जनता के लिए रात दिन काम करते रहेंगे. कहीं कुछ से आया या फिर विशेष राज्य का दर्जा मिला होता तो कितना काम करते और कितना ज्यादा विकास राज्य में हो सकता है.

अंधेरे से मुक्त होगी गांव की गलियां
नीतीश कुमार ने संबोधन में कहा कि सोलर लाइट से गांव की गलियों के अंधेरे को दूर किया जाएगा. साथ ही कहा कि हर क्षेत्र में काम हो रहे हैं, स्वास्थ्य क्षेत्र में काम हो रहा है, पढ़ाई, दवाई,कमाई, वाली यह सरकार है. अंधेरे में अपराध होते थे, लेकिन अब अपराध संख्या घटेगी. साथ ही कहा कि इसमें मरम्मत कार्य जुड़ा है. पटना से निगरानी होगी. कौन से वार्डो में कौन लाइट खराब हैं उसे देखा जायेगा. सीएम ने कहा कि हमने सभी जगह बिजली पहुंचा दी है. नल का जल पहुंचाई गई. पक्की नाली और गली बनाई गई. सोलर लाइट लगाने के बाद रात घरों में बिजली जलाने की जरूरत नहीं होगी. उन्होंने कहा कि काम करने के साथ हम देखभाल कर रहें हैं. दो साल के अंदर सारा काम पूरा हो जाएगा.

हर वार्ड में लगेगी 10 स्ट्रीट लाइट
सीएम ने कहा कि सात निश्चय योजना के तहत बिहार के सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जा रही है. इससे न सिर्फ गांवों की सड़कें चमकेंगी बल्कि बिजली की भी बचत होगी. सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए संबंधित विभागों द्वारा आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है. हर गांव में सोलर लाइट लगाने के लिए एजेंसियों के क्रियान्वयन में लगा हुआ है. कौन सी एजेंसी गांवों में जाकर सोलर लाइट लगाएगी, यह पैनल द्वारा ही तय किया जाएगा. फिलहाल बता दें कि सात निश्चय पार्ट-टू में हर वार्ड में 10 स्ट्रीट लाइट लगनी है. अगर कोई गांव बड़ा है तो उसके अनुसार लाइट की संख्या बड़ा दी जाएगी.

बिहार के इन जिलों में लगेगी लाइट
बता दें कि ग्रामीण सोलर लाइट योजना के तहत बिहार के जहानाबाद, सहरसा, नालंदा, जमुई, वैशाली, बक्सर, लखीसराय, किसनगंज, नेवादा, खगरिया, गोपालगंज, बंका, शेखपुरा, कटिहार, पूर्णिया, कैमूर, सीवान, भागलपुर, मुंगेर, बेगूसराय, सुपौल, मधेपुरा, दरभंगा, भोजपुर, गया, पूर्वी चंपारण, पटना, मुजफ्फरनगर, समस्तीपुर, अरवल, सीतामढ़ी, सारण, अररिया, रोहतास, पश्चिमी चंपारण, औरंगाबाद, शिहोर और मधुबनी के 109779 शहरी क्षेत्रों के वार्ड और इन्हीं जिलों की 8067 ग्राम पंचायतों में सोलर स्ट्रीट लाइन लगनी है.

योजना का क्या है बजट
उन्होंने बताया कि ग्रामीण सोलर लाइट योजना के अन्तर्गत 2 हजार करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है. इस बजट से प्रत्येक वार्ड और गांव में 10-10 सोलर स्ट्रीट लाइटों की स्थापना की जायेगी. इन लाइटों के इंस्टालेशन का कार्य इसी फाइनेंशियल ईयर में पूर्ण करने का लक्ष्य तय किया गया है. साथ ही इस योजना के अन्तर्गत लगने वाली सोलर स्ट्रीट लाइट काफी हाईटेक होगी. यह लाइटें ऑटोमेटिक ऑन और ऑफ के अलावा मोशन सेंसर से युक्त होंगी.

ये भी पढ़िए- भागलपुर में सिल्क करोबारी हत्याकांड मामले में पुलिस के हाथ खाली, अभी तक गिरफ्तार नहीं हुए बदमाश

Trending news