Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar1962155
photoDetails0hindi

ये हरी सब्जियों के खाने से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है? जानिये, कौन-कौन सा?

Healthy: मेटाबॉलिज्म, जिसे चयापचय भी कहा जाता है, वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा शरीर भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। एक स्वस्थ मेटाबॉलिज्म वजन को नियंत्रित करने, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. फाइबर, विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं.

मेटाबॉलिज्म क्या होता है

1/8
मेटाबॉलिज्म क्या होता है

मेटाबॉलिज्म एक प्रोसेस है, जो भोजन को एनर्जी में कन्वर्ट करता है। इसके जरिए कैलोरी एनर्जी या फैट में बदलती है. मेटाबॉलिज्म 24 घंटे की प्रक्रिया है. यह 2 तरह का होता है। बेसल मेटाबोलिक रेट और रेस्टिंग मेटाबॉलिक रेट शरीर में 24 घंटे में मेटाबॉलिज्म कम या ज्यादा होता रहता है. जैसे सुबह के समय मेटाबॉलिज्म एकदम हाई रहता है. वहीं रात में ये कम हो जाता है. मेटाबॉलिज्म शरीर के सभी कार्यों के लिए आवश्यक है, जिसमें वृद्धि, विकास, मरम्मत और ऊर्जा उत्पादन शामिल हैं. 

मेटाबॉलिज्म क्यों है जरूरी?

2/8
 मेटाबॉलिज्म क्यों है जरूरी?

  मानव शरीर को अपने कार्य संपन्न करने के लिए, भोजन पचाने के लिए, रक्त परिसंचरण करने और श्वास व हार्मोनल संतुलन जैसे तमाम कार्यों के लिए उचित मात्रा में एनर्जी यानी ऊर्जा की जरूरत होती है, जो उसे भोजन से मिलती है। यह ऊर्जा मेटाबॉलिज्म से मिलती है यानी मेटाबॉलिज्म जितना अच्छा होगा, आप उतने ऊर्जावान और एक्टिव रहेंगे. 

 

हरी सब्जी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

3/8
हरी सब्जी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

 फाइबर एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जो पाचन में धीमा होता है, जिससे आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. फाइबर भी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

 

 

विटामिन सी

4/8
विटामिन सी

  विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद कर सकता है. मुक्त कण मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकते हैं.

 

खनिज

5/8
खनिज

  खनिज जैसे आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

पालक

6/8
पालक

  जिस फूड में जिंक की मात्रा ज्यादा होती है, उससे मेटाबोलिज्म और इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिलती है. इनमें पालक बहुत महत्वपूर्ण सब्जी है. 100 ग्राम पालक में 0.53 मिलीग्राम जिंक होता है. पालक में विटामिन सी, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, आयरन, और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

ब्रोकोली

7/8
ब्रोकोली

  ब्रोकोली विटामिन C, विटामिन K, और फोलेट का अच्छा स्रोत है. ये सभी पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को सहारा पहुंचा सकते हैं और ऊर्जा उत्पन्न करने में मदद कर सकते हैं. ब्रोकोली में सेलेनियम होता है जो एंटीऑक्सीडेंट्स का होता है और मुक्त रेडिकल्स से शरीर को बचाने में मदद कर सकता है, जिससे मेटाबोलिक प्रक्रिया सुधारी जा सकती हैं. 

हरी मटर

8/8
हरी मटर

  हरी मटर बेहद पौष्टिक सब्जी होती है। हरी मटर में कुछ पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को सहायक बना सकते हैं. हरी मटर विटामिन C का एक अच्छा स्रोत होती है, जो ऊर्जा में सुधार कर सकता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकता है.