Vijayadashami 2023: गांधी मैदान में धू-धूकर जला 70 फीट का रावण, CM नीतीश, लालू सहित कई दिग्गज नेता हुए शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1929189

Vijayadashami 2023: गांधी मैदान में धू-धूकर जला 70 फीट का रावण, CM नीतीश, लालू सहित कई दिग्गज नेता हुए शामिल

Ravan Dahan Patna: राजधानी पटना सहित पूरे राज्य में बड़े ही धूम धाम से रावन पुतला दहन मनाया गया. मंगलवार को पटना के गांधी मैदान में विजयादशमी के दिन रावण पुतला दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

Vijayadashami 2023: गांधी मैदान में धू-धूकर जला 70 फीट का रावण, CM नीतीश, लालू सहित कई दिग्गज नेता हुए शामिल

पटना:Ravan Dahan Patna: राजधानी पटना सहित पूरे राज्य में बड़े ही धूम धाम से रावन पुतला दहन मनाया गया. मंगलवार को पटना के गांधी मैदान में विजयादशमी के दिन रावण पुतला दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. गांधी मैदान में विजयादशमी  के दिन 70 फीट का रावण का पुतला , 65 फीट का मेघनाथ का पुतला और 60 फीट के कुंभकर्ण के पुतला का दहन किया गया. वहीं दूसरी तरफ रावण दहन कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन द्वारा शहर के आस-पास इलाकों के यातायात रूट में थोड़ा बदलाव किया गया था. इसके अलावा पूरे शहर में सुरक्षा को लेकर कड़ी व्यवस्था की गई थी. वहीं गांधी मैदान में पानी, टॉयलेट और अस्पताल की भी व्यवस्था थी. वहीं, रावन दहन कार्यक्रम में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, सीएम नीतीश कुमार, आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव, मंत्री तेज प्रताप यादव, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह, बीजेपी के सांसद रवि शंकर प्रसाद समेत कई दिग्गज नेता मौजूद रहे.

पटना के गांधी मैदान में इस बार रावण दहन कार्यक्रम को बड़े ही धूमधाम से आयोजित किया गया था. बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश देते हुए आज पूरे बिहार में रावण दहन किया गया. वहीं, इस कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए गांधी मैदान की तरफ जाने वाले हर रास्ते को कुछ देर के लिए ब्लॉक किया गया था. इस रूट से सिर्फ वीआईपी गाड़ियों और पासधारी गाड़ियों को ही जांच के बाद जाने की अनुमति दी गई थी. इस दौरान जिलाधिकारी और एसएसपी लगातार व्यवस्था की मॉनिटरिंग करते हुए नजर आए.

बता दें कि राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के गांधी मैदान में बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व विजयादशमी के मौके पर श्री रामलीला महोत्सव एवं रावणवध समारोह-2023 की तरफ का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित करके किया. इसके बाद सीएम नीतीश ने गुब्बारा उड़ाकर राज्य में शांति एवं सौहार्द्र कायम रखने का संदेश दिया. सीएम नीतीश ने फिर श्रीराम, एवं श्री लक्ष्मण के स्वरूप को तिलक लगाकर उनकी आरती की. फिर बारी-बारी से बुराई के प्रतीक कुंभकरण, मेघनाद एवं रावण का पुतला दहन किया गया.

ये भी पढ़ें- Dussehra 2023: सुहागिनों ने सिंदूर की होली खेलकर मां दुर्गा को दी विदाई, 500 सालों से चली आ रही परंपरा

 

Trending news