Vastu Tips: घर की इस दिशा में भूलकर भी न रखें ये सामान, नहीं तो होगा भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1418321

Vastu Tips: घर की इस दिशा में भूलकर भी न रखें ये सामान, नहीं तो होगा भारी नुकसान

वास्तु के अनुसार कौन सा सामान किस स्थान पर रखना चाहिए और कहां नहीं रखना चाहिए. क्योंकि इससे घर की सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा प्रभावित होती है. इसलिए घर को सजाते वक्त ध्यान रखें कि चीजों को सही स्थान पर रखें.

फाइल फोटो

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर को सजाना बहुत जरूरी है. वास्तु के अनुसार घर में रखी हर चीज से परिवार के लोगों पर असर पड़ता है. वास्तु में घर को सजाएं रखने और सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखने के कई उपाय बताए गए हैं. इसके अलावा घर को वास्तु के अनुसार सजाने से परिवार में सुख और शांति बनी रहती है. साथ ही परिवार के लोग निरोग भी रहते हैं. आइये जानते हैं, वास्तु के अनुसार घर को किस प्रकार से बनाए रखना चाहिए. 

वास्तु शास्त्र के मुताबिक वास्तु के दोषों को समाप्त करने के लिए घर की सजावट बहुत जरूरी है. वास्तु के अनुसार कौन सा सामान किस स्थान पर रखना चाहिए और कहां नहीं रखना चाहिए. क्योंकि इससे घर की सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा प्रभावित होती है. इसलिए घर को सजाते वक्त ध्यान रखें कि चीजों को सही स्थान पर रखें. जैसा कि वास्तु में दिशाओं का बहुत महत्व होता है. इसलिए कुछ चीजों को वास्तु के अनुसार इन दिशाओं में रखना शुभ नहीं होता है. 

बेडरूम
वास्तु के मुताबिक दक्षिण दिशा में बेडरूम होना सही नहीं होता है. इस दिशा में बेड का सिरहाना होना वैवाहिक जीवन के लिए सही नहीं माना जाता है. इससे पति और पत्नी के बीच में परेशानियां शुरू होती हैं. इसके अलावा घर में भी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं. 

स्टोर रूम
वास्तु शास्त्र के मुताबिक दक्षिण दिशा में कभी भी स्टोर रूम नहीं होना चाहिए. इस दिशा में स्टोर रूम होने से परिवार में एकता नहीं रहती है. 

पूजा घर
वास्तु के अनुसार दक्षिण दिशा में पूजा घर या फिर मंदिर स्थापित नहीं करना चाहिए. मंदिर हमेशा घर की उत्तर या फिर पूर्व दिशा में होना चाहिए. वास्तु के अनुसार दक्षिण दिशा यम दिशा होती है. इसलिए इस दिशा में मंदिर होना शुभ नहीं माना जाता है. दक्षिण दिशा में मंदिर होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है. 

ये भी पढ़िये: Bihar News: महागठबंधन में नहीं है ऑल इज वेल?, नीतीश के बाद मांझी ने बनाई चुनाव प्रचार से दूरी

Trending news