Vastu Shastra: घर में लगाएं ये पौधे, होगा मां लक्ष्मी का वास, कभी नहीं होगी पैसों की कमी
Advertisement

Vastu Shastra: घर में लगाएं ये पौधे, होगा मां लक्ष्मी का वास, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए वास्तु शास्त्र के मुताबिक कई ऐसे पौधे होते हैं जिन्हें घर में लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा पा सकते हैं. इसके अलावा इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा भी बनी रहती है. 

(फाइल फोटो)

Vastu Tips: मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए जीवन में सभी लोग प्रयास करते हैं. माता लक्ष्मी का आशीर्वाद जिन लोगों को मिलता है उस घर में खुशहाली और समृद्धि का वास होता है. ऐसे में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए वास्तु शास्त्र के मुताबिक कई ऐसे पौधे होते हैं जिन्हें घर में लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा पा सकते हैं. इसके अलावा इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा भी बनी रहती है. आइये वास्तु शास्त्र के अनुसार जानते है कि घर में कौन से पौधे लगाना शुभ होता है. 
 
क्रासुला
वास्तु शास्त्र के अनुसार क्रासुला का पौधा घर के लिए बहुत शुभ माना जाता है. इस पौधे को लगाने से घर में पैसों की कमी कभी नहीं रहती है. साथ ही घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है. क्रासुला के पौधे को कई नामों से जाना जाता है, जिसमें जेड ट्री, लकी ट्री, मनी ट्री भी कहा जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार यह धन का पौधा माना जाता है. साथ ही इससे मां लक्ष्मी की भी कृपा बनी रहती है. 

घर में लगाए हरसिंगार 
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हरसिंगार का पौधा होना बेहद शुभ होता है. कहा जाता है कि इसे घर में लगाने से सुख और शांति बनी रहती है. इसके अलावा परिवार में भी एकता और खुशहाली बनी रहती है. मान्यताओं के अनुसार जिस घर में हरसिंगार का पौधा होता है उस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसके अलावा मां लक्ष्मी को हरसिंगार का फूल चढ़ाने से आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलती है. 

हरसिंगार लगाने का शुभ दिन
घर में हरसिंगार का पौधा लगाने से खुशियों का वास होता है. जिसके कारण इसे शुभ माना गया है. वहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार हरसिंगार का पौधा सोमवार या फिर गुरुवार के दिन लगाना चाहिए. यह दिन बेहद शुभ माने गए हैं. 

किस दिशा में लगाए हरसिंगार का पौधा
वास्तु शास्त्र के अनुसार हर दिशा का एक महत्व होता है. वहीं, हरसिंगार का पौधा लगाने के लिए भी एक सही दिशा तय की गई है. जिससे घर में मां लक्ष्मी का वास होगा. हरसिंगार का पौधा उत्तर या फिर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा बहुत शुभ मानी गई है. इस पौधे को घर में लगाने से सुख और शांति बनी रहती है. 

लक्ष्मण पौधे
लक्ष्मण पौधे घर लगाने से माता लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती है. इस पौधे की पत्तियां पीपल या फिर पान के जैसी दिखती है. इस पौधे को घर में लगाने से धन आकर्षित होता है. 

मनी प्लांट
घर में मनी प्लांट लगाने से भी धन का कभी भी अभाव नहीं रहती है. इसके अलावा मनी प्लांट धन के लिए बहुत शुभ माना गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार इसे लगाने से घर में सुख और शांति बनी रहती है. इसके अलावा मां लक्ष्मी का भी वास बना रहता है. 

ये भी पढ़िये: Chanakya Niti: अगर आपको मिल रहे हैं ये संकेत, तो हो जाए सतर्क, आने वाला है बुरा समय

Trending news