Benefits of Ashwagandha:तनाव को करना है कम तो अश्वगंधा का इस तरह करें सेवन, होंगे ये 5 अन्य फायदे
Advertisement

Benefits of Ashwagandha:तनाव को करना है कम तो अश्वगंधा का इस तरह करें सेवन, होंगे ये 5 अन्य फायदे

इसमें, हम अश्वगंधा के शीर्ष लाभों का पता लगाएंगे और यह आपकी आंतरिक शक्ति को अनलॉक करने में कैसे मदद कर सकता है. चाहे आप अपनी फिटनेस और प्रदर्शन में सुधार करना चाहते हैं, पुराने दर्द और सूजन को कम करना चाहते हैं, या अपनी त्वचा और बालों को बढ़ाना चाहते हैं, अश्वगंधा में कुछ न कुछ है.

 (फाइल फोटो)

Benefits of Ashwagandha: वर्तमान में, बहुत से लोग अपने संपूर्ण स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती को बेहतर बनाने के लिए प्राकृतिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं. पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से इस्तेमाल की जाने वाली सबसे लोकप्रिय जड़ी-बूटियों में से एक अश्वगंधा है. अश्वगंधा, जिसे विथानिया सोम्निफेरा के नाम से भी जाना जाता है, एक एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी है जो भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की मूल निवासी है.

इस लेख में, हम अश्वगंधा के कई लाभों और यह एक लोकप्रिय प्राकृतिक उपचार क्यों है, पर चर्चा करेंगे.

अश्वगंधा क्या है?

अश्वगंधा एक प्राचीन औषधीय जड़ी बूटी है जिसका उपयोग आयुर्वेद में हजारों वर्षों से किया जाता रहा है. इसे एक एडाप्टोजेन के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर को तनाव का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है. औषधि बनाने के लिए अश्वगंधा के पौधे की जड़ और बेर का उपयोग किया जाता है. अश्वगंधा को आमतौर पर भारतीय जिनसेंग और विंटर चेरी भी कहा जाता है.

अश्वगंधा एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले सेलुलर नुकसान से शरीर की रक्षा करने में मदद करता है. इसमें विथेनाओलाइड्स नामक यौगिक भी होते हैं, जो कि सूजन-रोधी प्रभाव दिखाते हैं.

अश्वगंधा के फायदे

1. तनाव और चिंता को कम कर सकता है

अश्वगंधा को शरीर पर एक शांत प्रभाव दिखाया गया है, जिससे यह तनाव और चिंता के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार बन गया है. पुराने तनाव वाले वयस्कों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने अश्वगंधा लिया उनमें प्लेसबो लेने वालों की तुलना में तनाव और चिंता का स्तर काफी कम था.

2. मस्तिष्क के कार्य में सुधार कर सकता है

अध्ययनों से पता चला है कि अश्वगंधा का मस्तिष्क के कार्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. एक अध्ययन में पाया गया कि जिन प्रतिभागियों ने अश्वगंधा लिया उनमें प्रतिक्रिया समय और कार्य प्रदर्शन में सुधार हुआ, साथ ही चिंता और अवसाद के लक्षणों में उल्लेखनीय कमी आई.

3. कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है

कोर्टिसोल एक हार्मोन है जो तनाव के जवाब में जारी होता है. पुराने तनाव से कोर्टिसोल का स्तर बढ़ सकता है, जिसका शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. अश्वगंधा को कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है, जिससे यह तनाव और चिंता के लिए एक प्राकृतिक उपचार बन गया है.

4. नींद में सुधार कर सकता है

अश्वगंधा को शरीर पर शांत प्रभाव दिखाया गया है, जो नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है. क्रोनिक अनिद्रा वाले वयस्कों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने अश्वगंधा लिया, उनमें प्लेसबो लेने वालों की तुलना में नींद की गुणवत्ता और अवधि में काफी सुधार हुआ.

5. सूजन को कम करने में मदद कर सकता है

अश्वगंधा में विथेनोलाइड्स नामक यौगिक होते हैं, जिनमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं. सूजन चोट या संक्रमण के लिए शरीर की एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है, लेकिन पुरानी सूजन से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. सूजन को कम करके, अश्वगंधा समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

6. मांसपेशियों की ताकत और सहनशक्ति में सुधार हो सकता है

अश्वगंधा को मांसपेशियों की ताकत और सहनशक्ति पर सकारात्मक प्रभाव दिखाया गया है. स्वस्थ पुरुषों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने अश्वगंधा का सेवन किया उनमें मांसपेशियों की ताकत और आकार में महत्वपूर्ण सुधार हुआ, साथ ही शरीर में वसा प्रतिशत में कमी आई.

7. पुरुषों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है

अश्वगंधा का पुरुष स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव दिखाया गया है. एक अध्ययन में पाया गया कि अश्वगंधा लेने वाले पुरुषों में महत्वपूर्ण सुधार हुआ.

Trending news