Union Budget 2023: आज पेश होगा देश का आम बजट, क्या बिहार को मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा
Advertisement

Union Budget 2023: आज पेश होगा देश का आम बजट, क्या बिहार को मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा

Union Budget 2023, Nirmala Sitharaman: आम बजट 2023 (Budget 2023) पेश होने में अब छंटे ही शेष बचे हैं. ऐसे में पूरे देश की निगाहें मौजूदा सरकार के आखिरी आम बजट पर ही टिकी हुई है. इसका कारण यह है कि बजट का असर बड़े उद्योगपति से लेकर आम जनता और सभी वर्गों के जीवन पर पड़ता है.

Union Budget 2023: आज पेश होगा देश का आम बजट, क्या बिहार को मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा

पटना: Union Budget 2023, Nirmala Sitharaman: आम बजट 2023 (Budget 2023) पेश होने में अब छंटे ही शेष बचे हैं. ऐसे में पूरे देश की निगाहें मौजूदा सरकार के आखिरी आम बजट पर ही टिकी हुई है. इसका कारण यह है कि बजट का असर बड़े उद्योगपति से लेकर आम जनता और सभी वर्गों के जीवन पर पड़ता है. बुधवार यानी 01 फरवरी 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) संसद में आम बजट पेश करेंगी. ऐसी उम्मीद है कि इस साल के बजट में कई बदलाव देखने को मिलेंगे.

बीजेपी की विशेष तैयारी

मंगलवार को संसद में पेश हुए आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 का साफ संकेत है कि मोदी सरकार आर्थिक सुधारों की बड़ी डोज पर काम कर रही है. वहीं बीजेपी ने बजट की जानकारियों को जन जन तक पहुंचाने के लिए खास रणनीति तैयार की है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी (Sushil Modi) के नेतृत्व में 1 से 12 फरवरी के बीच ‘केंद्रीय बजट पर चर्चा’ के लिए अभियान चलाने का फैसला किया. इसके लिए बीजेपी ने 9 सदस्यीय समिति का गठन किया है.

बिहार को मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा

वहीं आम बजट 2023 से इस बार बिहार को भी बहुत उम्मीदें हैं. बिहार ने आम बजट से पहले राज्यों के वित्त मंत्रियों की बैठक में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की है. इसके अलावा राज्य की आधारभूत संरचनाओं के विकास के लिए 20,000 करोड़ की स्पेशल प्लान को स्वीकृत करने की मांग की गई है. साथ ही बिहार सरकार ने ये मांग रखी है कि राज्य को केंद्रीय प्रायोजित योजनाओं में विशेष सहायता के रूप में केंद्र और राज्य का शेयरिंग पैटर्न 90:10 करने की मांग की गई है. बता दें कि हर बार आम बजट से पहले बिहार को विशेष राज्य के दर्जा देने और विशेष मदद देने की मांग होती है. अब ऐसे में ये देखना दिलचस्प हो जाता है कि इस बार का बजट बिहा के लोगों की उम्मादों पर कितना खड़ा उतरता है.  

ये भी पढ़ें- सीतामढ़ी में सरकार पर बरसे विजय सिन्हा, सीएम नीतीश और तेजस्वी दोनों पर साधा निशाना

Trending news