Tulsi Leaves Benefits: सुबह खाली पेट करें इस पौधे की पत्तियों का सेवन, करेगा गंभीर रोगों का इलाज
Advertisement

Tulsi Leaves Benefits: सुबह खाली पेट करें इस पौधे की पत्तियों का सेवन, करेगा गंभीर रोगों का इलाज

Tulsi Leaves Benefits: उत्तर भारत के लगभग हर घर में तुलसी का पौधा लगा होता है और सुबह-शाम उसकी पूजा की जाती है. तुलसी के पौधे की हिंदू धर्म में विशेष मान्यता है और इसलिए इसे पवित्र पौधे की उपाधि भी दी गई है.

(फाइल फोटो)

पटनाः Tulsi Leaves Benefits: उत्तर भारत के लगभग हर घर में तुलसी का पौधा लगा होता है और सुबह-शाम उसकी पूजा की जाती है. तुलसी के पौधे की हिंदू धर्म में विशेष मान्यता है और इसलिए इसे पवित्र पौधे की उपाधि भी दी गई है. ऐसी मान्यता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है. उस जगह सुख-समृद्धि का वास होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी की पत्तियों में ऐसी खूबियां छिपी होती हैं. तुलसी की पत्तियों के सेवन से ही कुई रोग खत्म हो जाते है. जी हां, तुलसी की पत्तियों को सुबह खाली पेट चबाने से न सिर्फ आप कई बड़ी बीमारियों को दूर कर सकते हैं. बल्कि अपने शरीर को फिट भी रख सकते हैं. खाली पेट चबाएं पत्तियां और रोग भगाएं दूर.

सिरदर्द में कारगर 
अगर आपको मौसम बदलने के कारण ठंड लग गई है या फिर सिरदर्द हो रहा है या फिर एलर्जी और साइनस जैसी परेशानी हो गई है. तो आपके लिए तुलसी की पत्तियां बहुत काम आ सकती हैं. ये पत्तियां इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करती हैं. बस आप इन्हें यूज करने से पहले पानी में उबाल लें. पानी को उबालने के बाद उसे छान लें और गुनगुना होने पर पी जाएं. ऐसा करने से आपकी परेशानी कम हो जाएगी. 

ब्लड शुगर में कारगर
तुलसी की पत्तियों में कई सारे यौगिक पाए जाते हैं. जिसमें कैरी फिलिन, मिथाइल युजेनॉल और यूजीनोल नाम के रसायन शामिल हैं. ये सभी रसायन हमारे पैंक्रियाज की कोशिकाओं को सही तरीके से काम करने में मदद करते हैं. पैंक्रियाज वहीं अंग है, जो शरीर में इंसुलिन बनाने का काम करता है. जब इंसुलिन सही तरीके से बनता रहेगा तो आपको अपना ब्लड शुगर लेवल दुरुस्त रखने में मदद मिलेगी. 

गले की खराश होगी कम
मौसम में बदलाव होने से कई तरह की परेशानियां होने लगती है. जिसमें से एक गले में खराश है. इस समस्या को दूर करने के लिए भी आप तुलसी की पत्तियां चबा सकते हैं. आपको करना क्या है कि पत्तियों को पानी में अच्छी तरह से उबाल लेना है. उबालने के बाद पानी को छान लें और गुनगुना होने पर पिएं. ये नुस्खा गले में खराश और दर्द को दूर करने में मदद करता है. 

तनाव होगा कम
तुलसी की पत्तियां ढेर सारे गुणों से संपन्न होती है. जिसमें मानसिक तनाव को कम करने वाले गुण भी शामिल हैं. दरअसल, इसकी पत्तियों में कोर्टिसोल नाम का गुण होता है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है. आप सुबह खाली पेट तुलसी की 4 पत्तियों को चबा सकते हैं, जो आपके तनाव को धीरे-धीरे कम करने में मदद करेंगी.

मुंह की बदबू खत्म करने में कारगर
मुंह की बदबू में अक्सर कुछ भी ज्यादा एसिडिटी खाने से उसकी बदबू मुंह में रह जाती है. जिसे दूर करने का काम तुलसी की पत्तियां भी कर सकती है. आप खाली पेट तुलसी की पत्तियां चबा सकते हैं, जो मुंह से आती बदबू को दूर करने में मदद करती है. पत्तियों को तोड़ने के बाद उन्हें साफ पानी से धोना न भूलें. पत्तियों को धोने के बाद अच्छी तरह से चबाएं ताकि आपको उसका पूरा फायदा मिले. 

यह भी पढ़ें- Daily Horoscope 30 October: कल छठ पूजा का तीसरा दिन संध्या अर्घ्य, मेष प्यार मोहब्बत के चक्कर से रहे दूर, कर्क को मिल सकती है सफलता

Trending news