Tulsi: तुलसी में कलावा बांधने से बदल जाती है किस्मत, घर पर होती है पैसों की बारिश
Advertisement

Tulsi: तुलसी में कलावा बांधने से बदल जाती है किस्मत, घर पर होती है पैसों की बारिश

हिंदू धर्म में कलावे को रक्षा सूत्र के रूप में बांधा जाता है. ऐसी मान्यता है कि किसी भी पूजा के बाद कलावा बांधने से ईश्वर का आशीर्वाद मिलता है. इसके अलावा लाल रंग सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है, इसलिए भी कलावा को बांधा जाता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Benefits of Tie Kalava on Basil: तुलसी एक ऐसा पौधा है जिसका ना सिर्फ औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है, बल्कि सनातन धर्म में इसे पूज्यनीय भी माना जाता है.  हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता है. इसके अलावा भगवान विष्णु को तुलसी बहुत प्रिय है. माना जाता है कि तुलसी की नियमित रूप से पूजा करने पर मां लक्ष्मी की प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. हालांकि, वास्तु शास्त्र में भी तुलसी के पौधे को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन नहीं करने से जीवन में निर्धनता का भी सामना करना पड़ सकता है. इन नियमों के अनुसार ही रविवार के दिन तुलसी में जल अर्पित करना और इसके पत्ते तोड़ना वर्जित माना गया है. 

तुलसी में प्रतिदिन जल चढ़ाने और दीपक जलाने से परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है. तुलसी की पूजा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. कई घरों में आपने देखा होगा कि तुलसी में लाल रंग का कलावा बांधा होता है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि तुलसी के पौधे में कलावा क्यों बांधा जाता है और इसका क्या महत्व है? दरअसल, हिंदू धर्म में कलावे को रक्षा सूत्र के रूप में बांधा जाता है. ऐसी मान्यता है कि किसी भी पूजा के बाद कलावा बांधने से ईश्वर का आशीर्वाद मिलता है. 

ये भी पढ़ें- दरभंगा के 'गंगेश्वर नाथ महादेव' की अद्भुत महिमा, निसंतान दंपत्ति जरूर करें दर्शन

इसके अलावा लाल रंग सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है, इसलिए भी कलावा को बांधा जाता है. तुलसी के पौधे में बांधने का अर्थ है कि हम तुलसी माता से प्रार्थना करते हैं कि हमेशा आपके घर में सुख-शांति और खुशहाली आए. इसके साथ ही जीवन में आने वाले हर संकट से रक्षा हो. इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने पर कुंडली में उत्पन्न में ग्रह दोष दूर होता है. 

ये भी पढ़ें- बक्सर के ब्रह्मपुर शिव मंदिर को तोड़ने आया था मोहम्मद गजनी, चमत्कार देखकर वापस भागा

यदि आपके घर में दरिद्रता और निर्धनता का वास है. घर में आर्थिक तंगी का माहौल है. घर में पैसा आते ही खत्म हो जाता है, तो फिर आपको भी अपने घर में तुलसी का पौधा लगाकर, उसका विधिवत पूजन करके, उसमें कलावा बांध दें. इस उपाय को करने से आपके घर से दरिद्रता दूर चली जाएगी और घर में संपन्नता और सुख-शांति का वास होगा. तुलसी के पौधे में थोड़ा-सा कच्चा दूध अर्पित करने से कुंडली में बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है. 

Trending news