Kartik Month Wednesday: कार्तिक माह का पहला बुधवार आज, इस विधि से करें गणेश पूजा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1391116

Kartik Month Wednesday: कार्तिक माह का पहला बुधवार आज, इस विधि से करें गणेश पूजा

Kartik Month Wednesday:आज कार्तिक मास का पहला बुधवार है भगवान गणेश का आराध्य दिन है. भगवान गणेश को विघ्न विनायक कहा जाता है. हिन्दू धर्म में समस्त कार्यो के शुभारंभ से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती हैं.

 

Kartik Month Wednesday: कार्तिक माह का पहला बुधवार आज, इस विधि से करें गणेश पूजा

पटनाः Kartik Month Wednesday: कार्तिक माह का जितना महत्व है, उतना ही महत्व इस माह में पड़ने वाले हर सप्ताह का और उनके दिनों का भी है. आज कार्तिक माह का प्रथम बुधवार है. बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है और इस माह में गणेश-लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इसलिए पहले बुधवार को गणेश जी की पूजा करने के विशेष लाभ हैं. गणेश जी की पूजा में खास ख्याल रखें कि तुलसी दल न चढ़ाएं. वहीं उन्हें दूब जरूर चढ़ाएं. दूब की 21 गांठें बनाकर गणेश जी को अर्पित करेंगे तो इससे आपको उनकी कृपा प्राप्त होगी. 

कार्तिक का पहला बुधवार
आज कार्तिक मास का पहला बुधवार है भगवान गणेश का आराध्य दिन है. भगवान गणेश को विघ्न विनायक कहा जाता है. हिन्दू धर्म में समस्त कार्यो के शुभारंभ से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती हैं. भगवान गणेश विघ्न को मिटाने वाले हैं. जिनके जीवन में विभिन्न प्रकार के कष्ट हैं. विशेषकार कारोबारी जीवन में जिन्हें बार-बार मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. उन्हें भगवान गणेश की पूजा अवश्य करनी चाहिए. 

इस तरह की मूर्ति की करें पूजा
बुधवार को भगवान गणेश की पूजा करने से उनकी कृपा प्राप्त होती हैं. गणपति को दुर्वा और मोदक लड्डू बेहद प्रिय है. गणपति की पूजा करते समय विधि सम्मत विधान का विशेष ख्याल रखना चाहिए. भगवान गणेश की कभी खड़ी मूर्ति की पूजा नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से आपकी पूजा निष्फल हो सकती है और इसका नकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर पड़ सकता है.

बुध ग्रह मजबूत करने के उपाय
जिनकी कुंडली में बुध ग्रह कमजोर हैं उन्हें हरी मूंग गाय को प्रतिदिन खिलानी चाहिए. ऐसा करने से बुध ग्रह मजबूत होता है और इससे व्यापारिक लाभ मिलता है. गुप्त मनोकामना पूर्ति के लिए आज पचरंगा कपड़े का झंडा बनाकर उसे सांयकाल से पहले किसी मंदिर में केले के पत्ते में लपेटकर देवी को अर्पित करें.

ये भी पढ़ें- Importance of Tulsi: घर में सकारात्मकता लेकर आती है तुलसी, बरतें ये सावधानियां

Trending news