Tips for Sleeping: नींद नहीं आने से बार-बार बदलते है करवट, सोने से पहले तकिए के नीचे रखें ये चीज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1585431

Tips for Sleeping: नींद नहीं आने से बार-बार बदलते है करवट, सोने से पहले तकिए के नीचे रखें ये चीज

Tips for Sleeping: हर इंसान के लिए नींद सबसे जरूरी होता है. नींद का सीधा संबंध हमारे शरीर और मस्तिष्क से है. इसलिए हर व्यक्ति के लिए अच्छी नींद जरूरी है. डॉक्टर भी हमें स्वस्थ रहने के लिए 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद लेने की सलाह देते हैं.

Tips for Sleeping: नींद नहीं आने से बार-बार बदलते है करवट, सोने से पहले तकिए के नीचे रखें ये चीज

पटना: Tips for Sleeping: हर इंसान के लिए नींद सबसे जरूरी होता है. नींद का सीधा संबंध हमारे शरीर और मस्तिष्क से है. इसलिए हर व्यक्ति के लिए अच्छी नींद जरूरी है. डॉक्टर भी हमें स्वस्थ रहने के लिए 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद लेने की सलाह देते हैं. लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव और अन्य कारणों से हम चैन की नींद ही नहीं सो पाते हैं और इसका नजीता ये होता है कि अपने कार्यों करते समय उसके उपर एकाग्रता से बना पाते हैं.

आजकल लगभग सभी लोगों को रात में देर तक जागने की आदत हो चुकी है. इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे चिंता-तनाव, शारीरिक कमजोरी, अत्यधिक थकान, बीमारी, दिन में सोना आदि. लेकिन नींद न आने के मुख्य कारण में वास्तु दोष भी हो सकता है. ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताया गया है, जिसका पालन करने से आप सुकून की नींद पा सकते हैं. वास्तु शास्त्र में कुछ खास चीजों के बारे में बताया गया है जो आपको अच्छी नींद दिलाने में मदद कर सकता है.

अच्छी नींद के लिए तकिए के नीचे रखें ये चीज

-ज्योतिष के अनुसार, यदि रात में आपको नींद नहीं आती, बुरे सपने आते हैं या किसी डर के कारण सोने में परेशानी होती है तो, सोने से पहले आप गीता या सुंदरकांड का पाठ करें. इसके बाद अपने तकिए के नीचे ही इसे रख कर सोएं.

-नींद न आने की समस्या का एक कारण  राहु दोष भी हो सकता है. ज्योतिष के अनुसार, आपको यदि कोई शारीरिक परेशानी नहीं है फिर भी अगर आपको नींद नहीं आती है और इस समस्या से अगर लंबे समय से परेशान हैं तो अपने तकिए के नीचे सोते समय एक मूली रख लीजिए. इस मूली को सुबह में स्नान करने के बाद शिवलिंग पर चढ़ा दें. इस उपाय को करने से राहु दोष दूर हो जाएगा. 

-वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आपके घर पर नकारात्मक ऊर्जा है को इससे भी नींद आने में परेशानी होती है. इसके लिए हमेशा सोने से पहले अपने तकिए नीचे लोहे से बनी कोई भी वस्तु रखें. ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा आपके घर दूर रहेंगी.

-फूलों और अच्छी नींद का संबंध हमेशा से रहा है. इसके लिए भगवान को पूजा में आप सुंगधित फूल अर्पित करें और इसके बाद इस फूल को अपने तकिए के नीचे रखकर सोएं.

-यदि भय, तनाव और चिंता से आपको नींद नहीं आती है तो सोने से पहले हर रोज आप दुर्गा सप्तदशी का पाठ करें और इसे अपने सिरहाने रखकर सोएं.

-लहसुन को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. लहसुन को तकिए के नीचे रखकर सोने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है और अच्छी नींद आती है.

ये भी पढ़ें- Jharkhand News: राजकीय जनजातीय हिजला महोत्सव आज से शुरू, 3 मार्च तक लगेगा मेला

Trending news