Tilak Benefits: आपकी मनोकामनाएं पूरी करता है तिलक, जानिए केसर के प्रभाव जो जिंदगी बदल देंगे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1446416

Tilak Benefits: आपकी मनोकामनाएं पूरी करता है तिलक, जानिए केसर के प्रभाव जो जिंदगी बदल देंगे

Tilak Benefits: जो व्यक्ति अपने जीवन में सफलता, आकर्षक व्यक्तित्व, सौंदर्य, धन, संपदा, आयु, आरोग्य प्राप्त करना चाहता है उसे प्रतिदिन अपने माथे पर केसर का तिलक करना चाहिए. केसर का तिलक शिव, विष्णु, गणेश और लक्ष्मी को प्रसन्न करता है.

Tilak Benefits: आपकी मनोकामनाएं पूरी करता है तिलक, जानिए केसर के प्रभाव जो जिंदगी बदल देंगे

पटनाः Tilak Benefits:हिंदू संस्कृति व शास्त्रों में तिलक को मंगल व शुभता का प्रतीक माना जाता है. इसलिए जब भी कोई व्यक्ति शुभ काम के लिए जाता है तो उसके मस्तक पर तिलक लगाकर उसे विदा किया जाता है. ये तिलक रक्षा कवच और सफलसा का आशीर्वाद तो है ही, साथ ही आपकी कई मनोकामनाएं भी पूरी करता है. शास्त्रों में तिलक के संबंध में विस्तार से बताया गया है. अलगअलग पदार्थों के तिलक करने से अलगअलग कामनाओं की पूर्ति होती है. चंदन, अष्टगंध, कुमकुम, केसर आदि अनेक पदार्थ हैं जिनके तिलक करने से कार्य सिद्ध किए जा सकते हैं.

दूर होते हैं ग्रहों के दुष्प्रभाव
कई ग्रहों के दुष्प्रभाव भी विशेष प्रकार के तिलक से दूर किए जा सकते हैं. तिलक का मुख्य स्थान मस्तक पर दोनों भौंहों के बीच में होता है, क्योंकि इस स्थान पर सात चक्रों में से एक आज्ञा चक्र होता है. शास्त्रों के अनुसार प्रतिदिन तिलक लगाने से यह चक्र जाग्रत हो जाता है और व्यक्ति को ज्ञान, समय से परे देखने की शक्ति, आकर्षण प्रभाव और उर्जा प्रदान करता है. इस स्थान पर अलग-अलग पदार्थों के तिलक लगाने का अलग-अलग महत्व है. इनमें सबसे अधिक चमत्कारी और तेज प्रभाव दिखाने वाला पदार्थ केसर है. केसर का तिलक करने से कई कामनाओं की पूर्ति की जा सकती है.

दांपत्य में कलह खत्म करने के लिए
जिन लोगों का दांपत्य जीवन कलहपूर्ण हो उन्हें केसर मिश्रित दूध से शिव का अभिषेक करना चाहिए. साथ ही अपने मस्तक, गले और नाभि पर केसर कर तिलक करें. यदि लगातार तीन महीने तक यह प्रयोग किया जाए तो दांपत्य जीवन प्रेम से भर जाता है.

मांगलिक दोष दूर करने के लिए
जिस किसी व्यक्ति की जन्म कुंडली में मांगलिक दोष होता है ऐसे व्यक्ति को दोष दूर करने के लिए हनुमानजी को लाल चंदन और केसर मिश्रित तिलक लगाना चाहिए. इससे काफी फायदा मिलता है.

जीवन में सफलता और आरोग्य प्राप्त करने के लिए
जो व्यक्ति अपने जीवन में सफलता, आकर्षक व्यक्तित्व, सौंदर्य, धन, संपदा, आयु, आरोग्य प्राप्त करना चाहता है उसे प्रतिदिन अपने माथे पर केसर का तिलक करना चाहिए. केसर का तिलक शिव, विष्णु, गणेश और लक्ष्मी को प्रसन्न करता है. शिव से साहस, शांति, लंबी आयु और आरोग्यता मिलती है. गणेश से ज्ञान, लक्ष्मी से धन, वैभव, आकर्षण और विष्णु से भौतिक पदार्थों की प्राप्ति होती है.

आकर्षक प्रभाव पाने के लिए
केसर में जबर्दस्त आकर्षण प्रभाव होता है. प्रतिदिन केसर का तिलक लगाने से व्यक्ति में आकर्षण प्रभाव पैदा होता है और प्रत्येक व्यक्ति को सम्मोहित करने की शक्ति प्राप्त कर लेता है.

टोटके का असर दूर करने के लिए
अगर आपको लगता है कि किसी ने आपके घर पर कोई जादूटोना कर रखा है तो केसर के साथ जावित्री और गुग्गुल मिलाकर धूप बना लें. इस धूप को गुरुवार से शुरू कर 21 दिन घर में जलाएं और पूरे घर में घुमाएं आपके घर से तंत्र क्रिया का असर खत्म हो जाएगा और सुखसमृद्धि बनी रहेगी.

बृहस्पति को शुभ बनाने के लिए
अगर आपकी कुंडली में बृहस्पति अशुभ स्थिति में है तो केसर का टीका मस्तक, हृदय और नाभि पर लगाएं. ऐसा शुक्ल पक्ष के गुरुवार से शुरू कर पूरे एक साल तक करें. बृहस्पति अनुकूल होकर आपको शुभ फल प्रदान करेंगे.

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए
अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए आप गुरुवार को नहाते समय पानी में एक चुटकी हल्दी डाल लें और फिर इस पानी से स्नान करें. नहाने के बाद केले के पेड़ के पास देसी घी का दीपक जलाएं, गुड़ और चना अर्पित करें. केसर का टीका लगाएं. साथ ही ‘ओम नमो भगवते वासुदेवाय’ मंत्र का जप करते रहें. आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा. यह क्रिया शुक्ल पक्ष के गुरुवार से शुरू करें.

यह भी पढ़िएः Daily Horoscope 18 November: वृषभ की दूर होंगी करियर वाली बाधाएं, कर्क राशि वाले रखें अपना ध्यान

Trending news