Health News : महिलाओं में प्रोटीन की कमी के कारण दिखते हैं ये लक्षण, जानिए कैसे करें इसे पूरा?
trendingNow,recommendedStories0/india/bihar-jharkhand/bihar2004183

Health News : महिलाओं में प्रोटीन की कमी के कारण दिखते हैं ये लक्षण, जानिए कैसे करें इसे पूरा?

Health News : अगर आप पूरे दिन थकी हुई महसूस कर रही हैं और सिरदर्द या चक्कर आ रहे हैं, तो यह प्रोटीन की कमी का संकेत हो सकता है. प्रोटीन मांसपेशियों और ऊतकों के लिए आवश्यक होता है और इसकी कमी से थकान महसूस हो सकती है.

Health News : महिलाओं में प्रोटीन की कमी के कारण दिखते हैं ये लक्षण, जानिए कैसे करें इसे पूरा?

Health News : आजकल की जीवनशैली में महिलाएं अपने परिवार की जिम्मेदारियों में इतनी व्यस्त रहती हैं कि वे अपने स्वास्थ्य पर ठीक से ध्यान नहीं दे पाती है. यहीं कारण है कि समय पर बेहतर खानपान नहीं मिलने के कराण उनके शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है.

बता दें कि प्रोटीन की कमी के कारण महिलाओं में कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि सिरदर्द, थकान, भूख की कमी, वजन कम होना, बाल और नाखूनों का टूटना और मांसपेशियों में कमजोरी आदि. इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप पूरे दिन थकी हुई महसूस कर रही हैं और सिरदर्द या चक्कर आ रहे हैं, तो यह प्रोटीन की कमी का संकेत हो सकता है. प्रोटीन मांसपेशियों और ऊतकों के लिए आवश्यक होता है और इसकी कमी से थकान महसूस हो सकती है.

वजन कम होना भी प्रोटीन की कमी का संकेत हो सकता है, क्योंकि प्रोटीन मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद करता है और उन्हें मजबूती प्रदान करता है. भूख की कमी भी प्रोटीन की कमी से जुड़ सकती है, क्योंकि प्रोटीन के अभाव में पाचन तंत्र अच्छे से काम नहीं करता, जिससे भूख महसूस नहीं होती.

अगर आपके बाल और नाखून तेजी से टूट रहे हैं, तो यह भी प्रोटीन की कमी का संकेत हो सकता है, क्योंकि प्रोटीन इनको मजबूती प्रदान करता है. इसलिए, महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है और यह शामिल करने में प्रोटीन युक्त आहार बहुत जरूरी है. उन्हें अपने दिनचर्या में प्रोटीन स्रोतों को शामिल करना चाहिए, जैसे कि दूध और दैहिक उत्पाद, अंडे, मीट, दालें और नट्स आदि.

ये भी पढ़िए-  Gond Ke Laddu : सर्दियों में गोंद के लड्डू शरीर से ठंड को रखेंगे दूर, कभी नहीं लगेगी ठंड, जानें और भी फायदे

 

Trending news