Jharkhand Chunav 2024: झारखंड में 18 अक्टूबर से होगा पहले चरण का नामांकन, 43 सीटों पर जारी होगा अधिसूचना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2477077

Jharkhand Chunav 2024: झारखंड में 18 अक्टूबर से होगा पहले चरण का नामांकन, 43 सीटों पर जारी होगा अधिसूचना

Jharkhand Chunav 2024: झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 43 सीटों पर 18 अक्टूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसके लिए 43 सीटों पर अधिसूचना जारी हो जाएगी.

झारखंड चुनाव

रांची: झारखंड में पहले चरण के तहत 43 विधानसभा सीटों पर चुनाव की अधिसूचना 18 अक्टूबर को जारी होगी और इसके साथ ही उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल करने का सिलसिला शुरू हो जाएगा. झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने गुरुवार को रांची स्थित 'निर्वाचन सदन' में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनावी प्रक्रिया और नामांकन के पर्चे दाखिल करने के लिए चुनाव आयोग की ओर से जारी दिशा निर्देशों की जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालयों में दिन के 11 से 3 बजे तक नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएंगे. प्रत्येक प्रत्याशी के साथ अधिकतम चार व्यक्ति आरओ चैंबर के अंदर प्रवेश कर पाएंगे. उम्मीदवार अगर रजिस्टर्ड पार्टी का है तो उसके लिए एक मतदाता प्रस्तावक होगा तथा निर्दलीय और गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक पार्टी के प्रत्याशी के साथ दस प्रस्तावक होने चाहिए. आरओ कार्यालय से सौ मीटर की दूरी तक प्रत्याशी तीन से अधिक वाहन नहीं ला सकता.

उम्मीदवार के लिए प्रदेश की किसी भी विधानसभा मतदाता सूची में नाम होना जरूरी है. इच्छुक उम्मीदवार इस बार चुनाव आयोग की ओर से जारी सुविधा ऐप के जरिए नामांकन पत्र ऑनलाइन भी भर सकेंगे. नामांकन फार्म भरते समय उम्मीदवार को अपनी तीन नवीनतम पासपोर्ट साइज की फोटो, शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्र की प्रति, चुनाव के लिए खुलवाए गए नए बैंक अकाउंट की कॉपी और एक एफिडेविट देना होगा, जिसे फार्म 26 कहा जाता है.

इस शपथ पत्र में उम्मीदवार को अपनी चल-अचल संपत्ति, ऋण, देनदारी, आपराधिक रिकॉर्ड का पूर्ण विवरण देना है. उम्मीदवार अपने नए बैंक अकाउंट से चुनाव का सारा लेन-देन का कार्य करेगा. चुनाव का हिसाब-किताब रखने के लिए एक खर्च रजिस्टर उम्मीदवार के पास और एक निर्वाचन कार्यालय में रखा जाएगा. एक प्रत्याशी 40 लाख रुपये चुनाव में खर्च कर सकता है.

नामांकन के लिए सामान्य उम्मीदवार को दस हजार रुपये और अनुसूचित वर्ग के उम्मीदवार को पांच हजार रुपये की फीस जमा करवानी होगी. नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है, जबकि पर्चों की स्क्रूटनी 28 अक्टूबर को होगी. नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर निर्धारित है.

ये भी पढ़ें- Prashant Kishore: शराबबंदी पर प्रशांत किशोर का बड़ा हमला, कहा- बिहार में सिर्फ दुकानें बंद हैं

पहले फेज के तहत कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, बड़कागांव, हजारीबाग, सिमरिया, चतरा, बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका, जुगसलाई, जमशेदपुर पूर्वी, जमशेदपुर पश्चिमी, ईचागढ़, सरायकेला, चाईबासा, मझगांव, जगन्नाथपुर, मनोहरपुर, चक्रधरपुर, खरसावां, तमाड़, तोरपा, खूंटी, रांची, हटिया, कांके, मांडर, सिसई, गुमला, बिशुनपुर, सिमडेगा, कोलेबिरा, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डालटनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर सीट पर चुनाव होना है.

इनपुट- आईएएनएस

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news