Health Tips liver Care: लिवर का हाल बिगाड़ रही हैं ये खराब आदतें, सुधार लें नहीं तो पड़ेगा पछताना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1437080

Health Tips liver Care: लिवर का हाल बिगाड़ रही हैं ये खराब आदतें, सुधार लें नहीं तो पड़ेगा पछताना

Health Tips liver Care: चीनी का ज्यादा सेवन भी लिवर को नुकसान पहुंच सकता है. जो लोग ज्यादा मात्रा में मिठाईयां या अन्य मीठी चीजें खाते हैं, उनके शरीर में हानिकारक केमिकल बनने लग जाते हैं, जो अंत में लिवर को नुकसान पहुंचाने लगते हैं.

Health Tips liver Care: लिवर का हाल बिगाड़ रही हैं ये खराब आदतें, सुधार लें नहीं तो पड़ेगा पछताना

पटनाः Health Tips liver Care: शरीर के आंतरिंक अंगों की बात करें तो हमें दिल, फेफड़ा, किडनी और लिवर ऐसे अंग होते हैं जिनका खास ख्याल रखना होता है. इनमें से कोई भी अंग जरा भी कमजोर हुआ तो इसका मतलब होता है मौत. लिवर एक महत्वपूर्ण अंग है और हम दैनिक जीवन में जो भी कुछ खाद्य-अखाद्य खाते हैं इसका असर लिवर पर पड़ता ही है. यही कारण है कि कई बार हम अनजाने में लिवर को नुकसान पहुंचा रहे होते हैं और कई बार लिवर ट्रांसप्लांट की नौबत तक आ जाती है. इसके लिए जरूरी है कि हम समय पर चेत जाएं और अपने खान-पान पर ध्यान दें.

1. ज्यादा चीनी का प्रयोग
चीनी का ज्यादा सेवन भी लिवर को नुकसान पहुंच सकता है. जो लोग ज्यादा मात्रा में मिठाईयां या अन्य मीठी चीजें खाते हैं, उनके शरीर में हानिकारक केमिकल बनने लग जाते हैं, जो अंत में लिवर को नुकसान पहुंचाने लगते हैं. ज्यादा मीठा सिर्फ डायबिटीज के रोगियों के लिए नहीं बल्कि लिवर के रोगियों के लिए भी नुकसानदायक है और इस से लिवर ट्रांसप्लांट तक की नौबत आ सकती है. 

2. नमक की अधिकता बनेगी परेशानी
ज्यादा मात्रा में नमक खाने से सिर्फ किडनी ही नहीं बल्कि लिवर जैसे अंग भी प्रभावित हो सकते हैं. शरीर में सोडियम की ज्यादा मात्रा किडनी को प्रभावित करने के साथ-साथ लिवर को भी नुकसान पहुंचाती है. एक अध्ययन के अनुसार ज्यादा नमक का सेवन करने से सिर्फ बच्चों व वयस्कों के साथ-साथ गर्भ में पल रहे भ्रूण का लिवर भी प्रभावित हो सकता है.

3. पानी की कमी
शरीर में रोजाना पानी की जरूरत को पूरा करना बहुत जरूरी है और ऐसा न करने पर किडनी व लिवर समेत कई अंग खराब हो सकते हैं. लिवर को सामान्य रूप से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल की आवश्यकता होती है और शरीर में पानी की कमी होने पर लिवर से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपको पहले से ही लिवर से जुड़ी कोई समस्या है, तो पर्याप्त पानी न पीना भी लिवर ट्रांसप्लांट की नौबत ला सकता है.

4. अधूरी नींद रहना बनेगी परेशानी
स्वस्थ रहने के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है. साइंसडेली की एक रिपोर्ट के अनुसार मात्र एक रात पूरी नींद न लेने से भी उसका असर लिवर पर पड़ता है और लिवर की ग्लूकोज बनाने व इंसुलिन पर काम करने की क्षमता प्रभावित हो जाती है.

5. धूम्रपान व शराब का सेवन
शराब सीधे आपके लिवर पर अटैक करती है, इस बारे में ज्यादातर लोगों को पता होता है. इसके अलावा धूम्रपान करने से भी लिवर पर कई विषाक्त प्रभाव पड़ते हैं. ऐसे लोग जो शराब और धूम्रपान करते हैं, उनका लिवर गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो सकता है.

यह भी पढ़िएः Shanidev Puja shanivar: इन मंत्रों से करें शनिवार को शनिदेव की पूजा, नहीं पड़ेगी वक्र दृष्टि

Trending news