Sneezing Problem: क्या आपको भी आती है बार-बार छींक? अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट
Advertisement

Sneezing Problem: क्या आपको भी आती है बार-बार छींक? अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

Sneezing Problem: छींक आना शरीर की एक नेचुरल प्रक्रिया है. जिसकी मदद से शरीर श्वसन मार्ग को साफ करता है. लेकिन बार-बार छींक आना आमतौर पर किसी शारीरिक समस्या का संकेत देता है और इसका जल्द से जल्द इलाज करना भी जरूरी होता है

Sneezing Problem: क्या आपको भी आती है बार-बार छींक? अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

पटनाः Health Tips: छींक आना शरीर की एक नेचुरल प्रक्रिया है. जिसकी मदद से शरीर श्वसन मार्ग को साफ करता है. लेकिन बार-बार छींक आना आमतौर पर किसी शारीरिक समस्या का संकेत देता है और इसका जल्द से जल्द इलाज करना भी जरूरी होता है. अगर आपको भी बार-बार छींक आती है, तो उसके लिए आपको डॉक्टर से पास जाने की जरूरत नहीं है. आप घर पर रखी कुछ चीजों से ही इस स्थिति का इलाज कर सकते हैं. हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे है. जिनकी मदद से बार-बार छींक आने की समस्या को दूर किया जा सकता है- 
 
शहद और पुदीने से करें छींक बंद 
अगर आपको बदलते मौसम के कारण बार-बार छींक आ रही है, तो यह सीजनल एलर्जी का संकेत हो सकता है. ऐसे में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सीजनल एलर्जी बेहद आम होती है और घरेलू उपायों से उसे ठीक किया जा सकता है. सीजनल एलर्जी से को बंद करने के लिए आप आधा चम्मच पुदीना पीस लें और उसे 2 दो छोटे चम्मच शहद में मिलाकर पी लें. उसके बाद आप एक-दो घूंट गुनगुने पानी को भी पी सकते हैं.  
 
अदरक और हल्दी से रोकें छींक 
सीजनल एलर्जी के वजह से बार-बार छींक आना आम बात है. इसे रोकने के लिए आप अदरक और हल्दी के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते है. अगर आपको बार-बार छींक आ रही हैं, तो आधा चम्मच पिसा हुआ अदरक और आधा चम्मच हल्दी पाउडर लेकर उसे आधा कप में मिला कर उसका घोल बना लें और गुनगुने पानी के साथ पी जाएं.   
 
एलर्जिक चीजों से बचें
अगर आपको भी सीजनल एलर्जी है तो आपको सबसे पहला काम ये करना चाहिए कि आप एलर्जिक पदार्थों से दूर रहें. अगर आपको संदेह है कि आप एलर्जिक चीजों के संपर्क में आते हैं, तो ऐसे में आप अपने साथ डॉक्टर द्वारा दी गई दवाएं भी रख सकते है.  

यह भी पढ़ें- पटना में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मामले, एक दिन में 300 से भी ज्यादा मरीजों की शिनाख्त

Trending news