चांदी के गहनों में आएगी पहले जैसी चमक, काम आएंगे ये आसान टिप्स
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1512885

चांदी के गहनों में आएगी पहले जैसी चमक, काम आएंगे ये आसान टिप्स

silver jewelry Hacks: कई लोगों के घरों में चांदी के गहने, बर्तन और सिक्कों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन उन्हें कैसे संभाल के रखे इसका उन्हें आइडिया नहीं होता है. गहनों और सिक्कों को चमकाना चाहते हैं तो इन क्लीनिंग टिप्स को अपना सकते हैं. 

चांदी के गहनों में आएगी पहले जैसी चमक, काम आएंगे ये आसान टिप्स

पटनाः silver jewelry Hacks: कई लोगों के घरों में चांदी के गहने, बर्तन और सिक्कों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन उन्हें कैसे संभाल के रखे इसका उन्हें आइडिया नहीं होता है. अगर आप भी बिना केमिकल के इस्तेमाल के चांदी के गहनों, बर्तनों और सिक्कों को चमकाना चाहते हैं तो इन क्लीनिंग टिप्स को अपना सकते हैं. 

घर पर पॉलिश: किसी अन्य धातु की अपेक्षा चांदी बहुत ही मुलायम होती है, इसलिए बहुत जल्दी गंदी और काली पड़ जाती है. चांदी पर काला रंग हाइड्रोजन सल्फाइड यानी सल्फर की वजह से होता है. यह तत्व हवा में उपस्थित रहता है, जब चांदी उसके संपर्क में आती है तो चांदी बहुत जल्दी ऑक्सिडाइज्ड हो जाती है, इसलिए यह बहुत जल्दी काली पड़ जाती है. अगर आप चांदी को घर पर साफ करना चाहते हैं तो आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

टूथपेस्ट:- टूथपेस्ट के इस्तेमाल या दूध पाउडर के इस्तेमाल से ब्रश से चांदी को घिस कर साफ करके उसकी काली सतह को हटाया जा सकता है, फिर इसे आप साफ पानी से धो दीजिए, चांदी फिर से चमकने लगेगी. 

हैंड सैनिटाइजर:- हैंड सैनिटाइजर ना केवल कीटाणुओं को मारता है, बल्कि यह चांदी के आभूषणों को पॉलिश करने के काम में प्रयुक्त होता है. घर पर आप इसका प्रयोग कर सकते हैं. 

अल्मुनियम फोइल:- नमक का मिश्रण और खाने के सोडे को पानी में घोलकर एक बर्तन में रखकर उसमें कुछ टुकड़ एलमुनियम फॉइल के डाल देना चाहिए, फिर इसमें आप अपने चांदी के आभूषण को साफ कर सकते हैं. इसके बाद आप इसे साफ पानी से धो लीजिए. 

डिटर्जेंट पाउडर:- गुनगुने पानी में डिटर्जेंट पाउडर मिलाकर उसमें चांदी के गहनों को कुछ समय के लिए छोड़ देना चाहिए, फिर उसे ब्रश से साफ कर साफ पानी से धो लेना चाहिए. 

टमाटर का सॉस:- आप अपने चांदी के आभूषणों को टमाटर सॉस के अंदर कुछ समय रखकर गुनगुने पानी से धो ले, इससे यह फिर से चमकदार हो जाएंगे. 

नींबू का रस या खाने वाला सोडा:- नींबू और खाने वाला सोडा के घोल में चांदी के आभूषणों को डुबोकर निकालने से यह साफ हो जाते हैं. इसके कुछ घंटे पश्चात उन्हें साफ पानी से धो लेना चाहिए. इससे यह पहले की तरह चमकदार हो जाएंगे. 

हेअर कंडीशनर:- हेयर कंडीशनर के इस्तेमाल से भी चांदी की खोई हुई चमक पुनः वापस मिल जाती है.

सिरका:- एक साफ बर्तन में सिरका के अंदर एक चम्मच नमक घोलकर उसका एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को किसी ब्रश की मदद से चांदी के गहनों पर इस्तेमाल करें. इसे कुछ समय के लिए डुबोकर छोड़ दें, फिर आप इसे गुनगुने पानी से साफ करें. इसके बाद आप इसे साफ कपड़े से पोंछ ले चांदी के आभूषण फिर से चमकने लगेंगे. 

चांदी का बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. इसे लगातार पॉलिश और साफ सफाई की जरूरत होती है, जो इस लेख में तरीके बताए गए है उन तरीकों के प्रयोग से आप अपने घर पर आराम से चांदी के आभूषण और चीजों को समय-समय पर साफ कर सकते हैं. अगर आप उनकी देखभाल अच्छी तरीके से करते हैं तो चांदी की चमक लगातार बनी रहेगी.

यह भी पढ़ें- Makar Sankranti 2023: 14 या 15 जनवरी? जानें कब है मकर संक्रांति, शुभ मुहूर्त और महत्व

Trending news