शेखपुरा में पुलिस ने 166 साइबर ठग को किया गिरफ्तार, आगे की कार्रवाई जारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1481373

शेखपुरा में पुलिस ने 166 साइबर ठग को किया गिरफ्तार, आगे की कार्रवाई जारी

एसपी कार्तिकेय शर्मा के द्वारा साइबर क्रिमिनलों की गिरफ्तारी अलग-अलग दो टीम बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए गठित की गई. जिसका नेतृत्व शेखपुरा पुलिस अंचल के पुलिस इंस्पेक्टर शमशाद आलम ने की है. टीम में छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जिला अंतर्गत सीतापुर थाना से पहुंची. 

शेखपुरा में पुलिस ने 166 साइबर ठग को किया गिरफ्तार, आगे की कार्रवाई जारी

पटना: शेखपुरा के साइबर अपराधी देश के विभिन्न राज्य के लोगों को ऋण,नौकरी,बैंक अधिकारी समेत अन्य महत्वपूर्ण चीजों की लाभ दिलाये जाने के नाम ठगी कर अपना शिकार बना रहे है. पिछले दो वर्ष में ही साइबर ठगी के मामले में जिला पुलिस, विभिन्न जिलों के पुलिस के साथ दूसरे राज्य के पुलिस ने कुल 166 साइबर ठग को गिरफ्तार किया है. पुलिस की टीम लगातार कार्रवाई कर रही है, अधिकारियों का कहना है कि ठग गिरोह की चैन काफी लंबी है, एक-एक कर ठग गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार किया जा रहा है.

लोगों से ऐसे ठगी करते है ठग
बता दें कि देश के विभिन्न राज्य में पुलिस शेखपुरा पहुंच ठगी की घटना में शामिल साइबर ठग को गिरफ्तार करने में सफलता पा रहे है. यहां के अपराधी द्वारा दिल्ली,हरियाणा, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ सहित देश के विभिन्न राज्य के लोगो नौकरी, ऋण दिलाने के नाम पर भोले भाले लोगो को मोबाइल के माध्यम से अपना शिकार बना लेते है. सस्ते दरों में 5 लाख रुपए का ऋण दिलाये जाने के नाम पर शेखपुरा के अपराधी द्वारा ठगी करने के एक मामले में छत्तीसगढ़ राज्य की पुलिस टीम शेखपुरा पहुंचकर विभिन्न थाना क्षेत्र से अंतर राज्यीय साइबर क्रिमिनल गिरोह के 11 बदमाशों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई.

इस घटना पर क्या कहते है एसपी
बता दें कि एसपी कार्तिकेय शर्मा के द्वारा साइबर क्रिमिनलों की गिरफ्तारी अलग-अलग दो टीम बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए गठित की गई. जिसका नेतृत्व शेखपुरा पुलिस अंचल के पुलिस इंस्पेक्टर शमशाद आलम ने की है. टीम में छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जिला अंतर्गत सीतापुर थाना से पहुंची, पुलिस टीम के नेतृत्वकर्ता सब इंस्पेक्टर स्मृति राज भी शामिल थे. इस बाबत पुलिस पदाधिकारी स्मृति राज ने बताया कि गत जुलाई माह में सीतापुर थाना में 5 लाख रुपए की साईबर ठगी की एक प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी. उसी ठगी के मामले में पुलिस टीम बदमाशों के मोबाइल के टावर लोकेशन के आधार पर यहां पहुंची. साथ ही स्थानीय पुलिस के सहयोग से घटना में शामिल ठगों की गिरफ्तारी हो सके. गिरफ्तार किए गए बदमाशों में कोसुंभा गांव से विकास बिंद ,उपेंद्र बिंद उर्फ संटू बिंद , मनीष बिंद,हरिलाल बिंद,बरबीघा थाना क्षेत्र के दरियाचक गांव से वीरू पासवान, नीतीश पासवान,सूचित पासवान , सचिन कुमार और रमजानपुर गांव से कुंदन पासवान सहित 11 ठग को गिरफ्तार किया है. जिन्हें शेखपुरा कोर्ट में प्रस्तुत किया जा रहा है. कोर्ट से आदेश मिलने के बाद इन सभी को छत्तीसगढ़ ले जाया जाएगा, जहां इनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

पुलिस ने 166 साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार
शेखपुरा जिला में पिछले दो वर्षों के दौरान 166 साइबर अपराधी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. जिसमें सबसे ज्यादा गिरफ्तारी शेखपुरा जिले के शेखोपुरसराय थाना क्षेत्र से किया गया है. वर्ष 2021 शेखपुरा जिला में कुल 74 साइबर फ्रॉड को गिरफ्तार किया, जबकि दूसरे राज्य के पुलिस द्वारा 17 साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया. साथ ही बता दें कि वर्ष 2021 में 91 साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया गया, जबकि वर्ष 2022 के दिसंबर तक 75 साइबर अपराधी गिरफ्तार हुए. जिसमें शेखपुरा पुलिस ने जिला के विभिन्न थानां में फ्रॉड के मामले 65 साइबर अपरधियों को पुलिस गिरफ्तार किया, जबकि दूसरे राज्य के पुलिस ने 10 साइबर अपराधी को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है.

इनपुट- रोहित कुमार

ये भी पढ़िए- हजारीबाग बना लोगों के आकर्षण का केंद्र, समाहरणालय में संचालित है कई सरकारी दफ्तर

Trending news