Kurhani by-election: कुढ़नी उपचुनाव के लिए RJD ने JDU को दी अपनी सीट, मनोज कुशवाहा बन सकते हैं उम्मीदवार
Advertisement

Kurhani by-election: कुढ़नी उपचुनाव के लिए RJD ने JDU को दी अपनी सीट, मनोज कुशवाहा बन सकते हैं उम्मीदवार

  गोपालगंज और मोकामा उपचुनाव के नतीजे आने के बाद अब सभी की निगाह मुजफ्फरपुर के कुढ़नी विधानसभा सीट पर टिक है. इस सीट पर अब उपचुनाव होने हैं. इस सीट को लेकर RJD के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव ने एक बड़ा फैसला लिया है.

 (फाइल फोटो)

मुजफ्फरपुर:  गोपालगंज और मोकामा उपचुनाव के नतीजे आने के बाद अब सभी की निगाह मुजफ्फरपुर के कुढ़नी विधानसभा सीट पर टिक है. इस सीट पर अब उपचुनाव होने हैं. इस सीट को लेकर RJD के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव ने एक बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने ये सीट JDU को दे दी है. 

JDU को दी गई सीट 

कुढ़नी विधानसभा सीट वैसे तो RJD की है, लेकिन इस उपचुनाव के लिए JDU अपना उम्मीदवार उतारेगी. ये फैसला लालू यादव ने जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह और तेजस्वी यादव के साथ बैठक के बाद लिया है. उम्मीदवार को लेकर RJD-JDU प्रेस कांफ्रेंस कर सकती है. इस उपचुनाव में JDU मनोज कुशवाहा को अपना उम्मीदवार बना सकती है. इससे पहले मनोज कुशवाहा ने भी अपने बयान में कहा था कि उन्हें ही उम्मीदवार बनाया जाएगा. 

2020 में नहीं मिला टिकट
वहीं, 2020 में कुढ़नी से बीजेपी उम्मीदवार के चुनाव लड़ने के कारण मनोज कुशवाहा को मुजफ्फरपुर की मीनापुर से टिकट दिया गया था लेकिन बाद में विरोध के बाद उन्होंने सिंबल लौटा दिया था. हालांकि, चर्चा ये भी है कि यहां से राजद अपना उम्मीदवार उतार सकती है लेकिन अभी तस्वीर साफ नहीं है.

कैसा है जातीय समीकरण
यहां के जातीय समीकरण को समझें तो पता चलेगा कि इस सीट पर भूमिहार, कोइरी, मल्लाह, यादव मतदाताओं की संख्या काफी अच्छी है. मुसलमान और वैश्य वोटर्स का भी यहां बड़ा प्रभाव है. मल्लाह और मुसलमान मतदाताओं की तादाद को देखते हुए मुकेश सहनी और एआईएमआईएम ने भी यहां से चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है.

क्यों हो रहा उपचुनाव?
बता दें कि राजद विधायक अनिल कुमार सहनी के टिकट घोटाले में दोषी पाए जाने के बाद उनकी सदस्यता खत्म हो गई थी. जिसके बाद यहां पर 5 दिसंबर को चुनाव होगा और 8 दिसंबर को परिणाम सामने आएगा.

(इनपुट-रुपेंद्र श्रीवास्तव)

 

Trending news