अगर आपके अंदर ये लक्षण दिखे तो हो जाएं सावधान, आप हो सकते हैं हार्ट अटैक के शिकार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1769945

अगर आपके अंदर ये लक्षण दिखे तो हो जाएं सावधान, आप हो सकते हैं हार्ट अटैक के शिकार

Heart Attack Symptoms: अस्वस्थ जीवन शैली के कारण कई लोग अपने शरीर का ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिसके कारण उन्हें कई तरह की बीमारियों होने लगती हैं. इन बीमारियों में हार्ट अटैक भी है. हार्ट अटैक के कारण व्यक्ति की मौत तक हो जाती है. आइए जानते हैं कि हार्ट अटैक के लक्षण के बारे में.

अगर आपके अंदर ये लक्षण दिखे तो हो जाएं सावधान, आप हो सकते हैं हार्ट अटैक के शिकार

Heart Attack Symptoms: अस्वस्थ जीवन शैली के कारण कई लोग अपने शरीर का ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिसके कारण उन्हें कई तरह की बीमारियों होने लगती हैं. इन बीमारियों में हार्ट अटैक भी है. हार्ट अटैक के कारण व्यक्ति की मौत तक हो जाती है. आइए जानते हैं कि हार्ट अटैक के लक्षण के बारे में.

हार्ट अटैक के लक्षण

सीने में दर्द- ऐसा देखा गया है कि जो लोग दिल से सम्बन्धित बीमारी से पीड़ित होते हैं उन्हें सीने में दर्द की शिकायत होती है. सीने का यह दर्द थोड़े ही समय तक रहता है लेकिन यह दर्द दिन में कई बार हो सकता है.

थकान महसूस होना- सामान्य तौर पर जिन लोगों को हार्ट से जुड़ी बीमारी होती है उन लोगों को अधिक थकान महसूस होती है. इसलिए अगर किसी भी व्यक्ति को अधिक थकान महसूस होती है तो तुरन्त डॉक्टर से सलाह लें.

खांसी और खराश- अगर आपको कई दिनों से लगातार खांसी और गले में खराश है तो यह दिल से जुड़ी बीमारी का लक्षण है. यह समस्या तब होती है जब हार्ट ब्लड और ऑक्सीजन के साथ अच्छी तरह से पंप नहीं कर पाता है.

पसीना आना और सांस लेने में दिक्कत होना- अगर आपको सांस लेने में दिक्कत हो रही है इसके साथ ही अधिक पसीने आने की शिकायत है तो यह भी दिल से जुड़ी बीमारी का संकेत है.

पेट में दर्द होना- अगर आप पेट के दर्द से परेशान है तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें क्योंकि ये हार्ट अटैक के लक्षणों में से एक है, इसलिए पेट दर्द की समस्या होने पर डॉक्टर से चेकअप तुरन्त कराएं.

उल्टी होना- अगर आपको बार- बार उल्टी आ रही है तो बिना देर किए डॉक्टर की सलाह जरूर लें क्योंकि बार-बार उल्टी होना हार्ट अटैक आने का लक्षण हो सकता है.

चक्कर आना – आमतौर पर लंबे समय तक भूखे प्यासे रहने के कारण चक्कर आने लगती है. लेकिन अगर आपको अचानक से चक्कर आने लगती है या सांस लेने में तकलीफ महसूस होती है तो तुरन्त डॉक्टर से सलाह लें, क्योंकि चक्कर आना हार्ट अटैक के लक्षणों में से एक है.

ये भी पढ़ें

जानें मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के आसान तरीके

Trending news