Ram Janm Bhumi: जन्मभूमि मंदिर में जल्द दर्शन देने वाले हैं श्रीराम, जानिए कब है उद्घाटन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1410231

Ram Janm Bhumi: जन्मभूमि मंदिर में जल्द दर्शन देने वाले हैं श्रीराम, जानिए कब है उद्घाटन

Ram Janm Bhumi: सूर्य उत्तरायण के दिन को सनातन परंपरा में शुभ माना जाता है. इसी दिन रामलला गर्भगृह में विराजमान होकर दर्शन देंगे. राम जन्मभूमि निर्माण का बाकी काम चलता रहेगा.

Ram Janm Bhumi: जन्मभूमि मंदिर में जल्द दर्शन देने वाले हैं श्रीराम, जानिए कब है उद्घाटन

पटनाः Ram Janm Bhumi: राम जन्मभूमि में जल्दी ही राम लला दर्शन देंगे. इसमें महज साल भर की देर और है. संभावना है कि 14 जनवरी 2024 को मकर संक्रांति के मौके पर राम मंदिर का उद्घाटन हो सकता है. राम जन्म भूमि तीर्थ ट्रस्ट ने यह जानकारी दी है कि 14 जनवरी 2024 को मकर संक्रांति के दिन राम मंदिर का उद्घाटन प्रस्तावित है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद होंगे. 

ऐसा होगा मंदिर
सूर्य उत्तरायण के दिन को सनातन परंपरा में शुभ माना जाता है. इसी दिन रामलला गर्भगृह में विराजमान होकर दर्शन देंगे. राम जन्मभूमि निर्माण का बाकी काम चलता रहेगा. दुनियाभर के राम भक्तों के लिए जनवरी 2024 में रामलला विराजमान का दर्शन गर्भ गृह में शुरू हो जाएगा. राम मंदिर की ऊंचाई 161 फीट होगी. मंदिर में 394 खंभे होंगे. रामायण से जुड़ी 16 प्रतिमाएं होंगी. सभी फ्लोर 21 फीट का होगा. गर्भगृह का निर्माण मार्बल से किया जाएगा. 20 मीटर के दायरे में 6 मार्बल के पिलर बनाए जा रहे हैं. दिसंबर 2023 तक तैयार हो जाएगा. 14 जनवरी 2024 मकर संक्रांति के दिन प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन करेंगे. 

बनेगा राम कथा कॉरिडोर
राम मंदिर के बगल में 25 हजार लोगों के लिए सुविधा केंद्र बनेगा. इसके साथ ही 50 एकड़ इलाके में छोटे-छोटे मंदिर होंगे. त्रेता युग की तरह मंदिर को सजाया जाएगा. मंदिर में बने नक्काशी दार खंभों पर रामायण से जुड़े बृत्तांतो पर चित्र बनाए जाएंगे जिस पर नर्तकी और सुंदरियों के चित्र भी होंगे. इसके साथ ही अयोध्या मेंराम कॉरिडोर बनेगा, जहां पर भगवान राम वर्तमान समय में विराजमान है और उनके दर्शन हो रहे हैं उस जगह पर कथा स्थल बनाया जाएगा जहां हमेशा कथा और प्रवचन होता रहेगा. 

 

Trending news