Indian Railways: यात्रियों को रेलवे की इस सुविधा का मिलेगा लाभ, चलती ट्रेन में बुक हो सकेगी टिकट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1275067

Indian Railways: यात्रियों को रेलवे की इस सुविधा का मिलेगा लाभ, चलती ट्रेन में बुक हो सकेगी टिकट

भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए नई-नई योजनाएं तैयार की है. अब यात्री ट्रेन में टिकट खरीदने या जुर्माना भरने के लिए रेलवे में ऑनलाइन भुगतान कर सकता है. इस सुविधा से यात्री ट्रेन में डेबिट कार्ड के जरिए आसानी से जुर्माना भर सकेंगे.

Indian Railways: यात्रियों को रेलवे की इस सुविधा का मिलेगा लाभ, चलती ट्रेन में बुक हो सकेगी टिकट

पटनाः Indian Railways: भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए नई-नई योजनाएं तैयार की है. अब यात्री ट्रेन में टिकट खरीदने या जुर्माना भरने के लिए रेलवे में ऑनलाइन भुगतान कर सकता है. इस सुविधा से यात्री ट्रेन में डेबिट कार्ड के जरिए आसानी से जुर्माना भर सकेंगे. रेलवे ने अपनी भुगतान प्रणाली को 4जी तकनीक से जोड़ने का फैसला किया है.

ऑनलाइन के माध्यम से ट्रेन का टिकट या जुर्माना भर सकेंगे यात्री
रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार दूर-दराज के इलाकों में नेटवर्क की समस्या रहती थी. ऐसे में जब पीओएस मशीनों में 4जी सिम लग जाएगी, तो यात्री ऑनलाइन माध्यम से ट्रेन टिकट या जुर्माना भर सकेंगे. इस तरह आपको कैश देने की झंझट से निजात मिल जाएगी.

टीटीई को मिली पीओएस मशीनें
बता दें कि ऑनलाइन भुगतान के लिए रेलवे ने 36 हजार से ज्यादा टीटीई को प्वाइंट ऑफ सेल मशीनें दी हैं. टीटीई इस मशीन की मदद से बिना नकद भुगतान के यात्रियों को आसानी से टिकट दे सकेंगे. अगर कोई यात्री स्लीपर का टिकट लेकर एसी में सफर करना चाहता है तो इस मशीन से दोनों टिकटों के किराए का अंतर निकालकर टीटीई आसानी से लोगों से पैसे मांग सकता है.

मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों को मिलेगा लाभ
रेलवे अधिकारियों के अनुसार राजधानी और शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों के टीटीई को ये विशेष पीओएस मशीनें पहले ही दी जा चुकी हैं. जल्द ही मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों को भी इन मशीनों की सुविधा मिल जाएगी. इसके लिए रेलवे ने अपने अधिकारियों को ट्रेनिंग देने का काम भी शुरू कर दिया है. इससे यात्रियों को टिकट का भुगतान करने के लिए नकद रखने की परेशानी से मुक्ति मिलेगी.

ये भी पढ़िए- राजधानी एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति सहित बिहार के इन 13 ट्रेनों के रूट में हुआ बदलाव, यहां देखें लिस्ट

Trending news