वेट लॉस करने के लिए बेहद फायदेमंद हैं इस सब्जी के बीज, जानें इसके चमत्कारी फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1773642

वेट लॉस करने के लिए बेहद फायदेमंद हैं इस सब्जी के बीज, जानें इसके चमत्कारी फायदे

कद्दू की सब्जी तो सामान्य तौर पर सभी खाते हैं. दिखने में गोल और पीले रंग के कद्दू सेहत के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद है. कद्दू के बीज सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. अगर हम कद्दू के बीज की बात करें इसमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. 

वेट लॉस करने के लिए बेहद फायदेमंद हैं इस सब्जी के बीज, जानें इसके चमत्कारी फायदे

Benefits of eating Pumpkin seeds:कद्दू की सब्जी तो सामान्य तौर पर सभी खाते हैं. दिखने में गोल और पीले रंग के कद्दू सेहत के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद है. कद्दू के बीज सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. अगर हम कद्दू के बीज की बात करें इसमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. आइए जानते हैं कि कद्दू बीजों का सेवन करना किस तरह हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है.

कद्दू के बीज के सेहतमंद फायदे

कद्दू के बीज आकार में छोटे हो या बड़े लेकिन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है.पोषक तत्व से युक्त कद्दू का सेवन करने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं. कद्दू के बीज में बहुत अधिक मात्रा में मिनरल्स. फाइबर और विटामिन मौजूद होते हैं.

बीमारियों से बचाएं-

कद्दू के बीजों में विटामिन के और विटामिन ए पाया जाता है. इस बीज में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होने की वजह ब्लड में पैदा होने वाले फ्री रेडिकल से बचाकर रखने का गुण होता है. ये फ्री रेडिकल हेल्दी सेल्स के साथ मिलकर बॉडी को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है. लेकिन एंटीऑक्सीडेंट बॉडी में इन रेडिकल को हेल्दी सेल्स में नहीं मिलने देते हैं और बॉडी को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं.

वेट लॉस करने में मदद करें-

कद्दू के बीज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. अगर आप थोड़ा सा खाना खाने के बाद कद्दू के बीज का सेवन करते हैं तो इससे आपका पेट काफी देर तक भरा रहेगा. इस तरह आप कम मात्रा में कैलोरी का सेवन करते हैं. जिससे वेट लॉस करने में आसानी होती है.

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करे-

कद्दू के बीज में फाइबर मौजूद होता है. फायबर को पचाने में काफी देर लगता है, और काफी एनर्जी लगती है, जिसके कारण बॉडी से अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न होती है और इससे मेटाबोलिज्म की मात्रा बढ़ जाती है. इससे खाना पचने में ज्यादा समय लगता है और भूख भी कम लगती है. जिसके कारण वेट लॉस करने में सहायता मिलती है.

ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए-

कद्दू के बीज में मैंगनीज, कॉपर, जिंक और फास्फोरस जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं. इन मिनरल्स का सेवन करने के कारण शरीर का ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता है सामान्य बना रहता है.  ब्लड में नमक की मात्रा अधिक होने के कारण  ब्लड प्रेशर अधिक होता है. कद्दू के बीज में पाए जाने वाले मिनरल्स ब्लड में मौजूद नमक की मात्रा को सामान्य बनाता है, जिसके कारण ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाता है.

ये भी पढ़े

जानें वजन को कम करने में खांड और चीनी से में से बेहतर कौन है?

Trending news