PM Kisan Yojana: नहीं बचा है ज्यादा समय! 28 जनवरी से पहले जरूरी करवा ले ये काम, वरना13वीं किस्त में हो सकता है नुकसान
Advertisement

PM Kisan Yojana: नहीं बचा है ज्यादा समय! 28 जनवरी से पहले जरूरी करवा ले ये काम, वरना13वीं किस्त में हो सकता है नुकसान

PM Kisan e-KYC: बिहार के  लाभार्थी किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) को लेकर बड़ी खबर है. बिहार सरकार ने पीएम किसान लाभार्थियों को 28 जनवरी 2023 तक e-KYC वेरिफिकेशन कराने का निर्देश जारी कर दिया है.

 (फाइल फोटो)

Patna: PM Kisan e-KYC: बिहार के  लाभार्थी किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) को लेकर बड़ी खबर है. बिहार सरकार ने पीएम किसान लाभार्थियों को 28 जनवरी 2023 तक e-KYC वेरिफिकेशन कराने का निर्देश जारी कर दिया है. कृषि विभाग ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है. 

गौरतलब है कि किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 2000 रुपये की किस्त दी जाती है. किसानों को सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं. इसकी 13वीं किस्त आनी है. किसानों को अगर 13वीं किस्त पानी है तो उन्हें केवाईसी कराना अनिवार्य है. अगर वो ऐसा नहीं करते हैं तो उनके खाते में 2,000 रुपये नहीं आएंगे.

कृषि विभाग ने किया ट्वीट 

इसको लेकर कृषि विभाग ने ट्वीट किया है. उन्होंने ट्वीट किया, "किसानों को सूचित किया जाता है कि PM-KISAN सम्मान निधि योजना में सभी लाभार्थियों को e-KYC वेरिफिकेशन काम आगामी 13वीं किस्त से पहले अनिवार्य रूप से किया जाना है. बिहार में 16.74 लाख लाभार्थियों को e-KYC वेरिफिकेशन लंबित है. संबंधित लाभार्थियों को DBT कृषि विभाग से इस काम को कराने के लिए SMS भेजा गया है."

28 जनवरी तक करा ले ये काम 

किसान 28 जनवरी 2023 तक e-KYC वेरिफिकेशन का जरुर करा लें, अन्यथा e-KYC वेरिफिकेशन का काम ना होने पर वो अपनी क़िस्त से भी वंचित हो सकते हैं. 

15 रुपये में कराए ये काम 

लाभार्थी किसान e-KYC वेरिफिकेशनPM Kisan पोर्टल से अपने आधार लिंक मोबाइल नंबर से OTP से भी कर सकते हैं. इसके अलावा वो अपने ने नजदीकी CSC/वसुधा केंद्र से बायोमैट्रिक तरीके से भी कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें 15 रुपये चार्ज का भुगतान करना होगा. ये चार्ज भारत सरकार की तरफ से निर्धारित किया गया है. 

 

Trending news