PM KISAN Yojana : सोमवार को इन किसानों के खाते में क्यों नहीं आएगी PM KISAN Yojana की 12वीं किस्त, देखें अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1397016

PM KISAN Yojana : सोमवार को इन किसानों के खाते में क्यों नहीं आएगी PM KISAN Yojana की 12वीं किस्त, देखें अपडेट

कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किसानों की 12वीं किस्त से संबंधित सूचना दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 17 अक्टूबर 2022 को दिन में 11 बजे पीएम किसान की 12वीं किस्त किसानों के खाते में डालेंगे.

PM KISAN Yojana : सोमवार को इन किसानों के खाते में क्यों नहीं आएगी PM KISAN Yojana की 12वीं किस्त, देखें अपडेट

पटना : PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सोमवार को किसानों के खाते में 12वीं किस्त आएगी. दरअसल, दिवाली से पहले देशभर के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में मोदी सरकार 2 हजार रुपये भेजने की तैयारी में है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर 2022 यानी सोमवार को किसानों के खाते में 12 वीं किस्त के तहत 16000 करोड़ रुपये ट्रांसफर करने का काम करेंगे. कल का किसान बहुत बेसबरी से इंताजर कर रहे हैं, लेकिन कुछ किसान है जिनकों इसका लाभ नहीं मिल पाएगा.

सोमवार को 11 बजे तक आएंगे किसानों के खातों में रुपये
बता दें कि कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किसानों की 12वीं किस्त से संबंधित सूचना दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 17 अक्टूबर 2022 को दिन में 11 बजे पीएम किसान की 12वीं किस्त किसानों के खाते में डालेंगे. आपको बता दें कि पीएम मोदी 17 अक्टूबर को देश की राजधानी नई दिल्ली के मेला ग्राउंड, IARI Pusa में ‘पीएम किसान सम्मेलन 2022’ को संबोधित करने वाले हैं.

कुछ किसानों को सरकार की ओर से नहीं मिल पाएगा लाभ
बता दें कि ऐसा इसलिए क्योंकि ई-केवाईसी अब केंद्र सरकार की ओर से जरूरी कर दिया गया है. पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन्हीं किसान को दिया जाएगा, जो इस योजना के पात्र किसानों की सूची में आते हैं. यदि आपने आवेदन फॉर्म को भरते समय कोई गलती कर दी है तो भी आपके खाते में पैसे नहीं भी आ सकते हैं.

किसान ऐसे चेक करें अपडेट
बता दें कि किसानों को अपना स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in को अपने कंप्यूटर या स्‍मार्टफोन पर ओपन करने की जरूरत है. इसके बाद जब पेज खुल जाए तो इसके बाद यहां पर ‘Beneficiary Status’ वाला ऑप्शन दिखेगा. इस लिंक पर क्लिक कर दें और फिर आपको अपने बैंक खाते या आधार नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनने की जरूरत है. आप इनमें से चुने गए नंबर (आधार नंबर या बैंक खाता संख्या) में से की एक को यहां दर्ज करने का काम करें. इतना करने के बाद आपको 'गेट डाटा' पर क्लिक करने की जरूरत है. इसके बाद आपके सामने स्टेटस आ जाएगा. आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किस्‍त किसानों के खाते में डालती है.

ये भी पढ़िए -  Bihar News : कटिहार में नाव पलटने से दस लोग नदी में डूबे, दो महिलाओं का मिला शव

Trending news