Pimple Removing Tips: इन चीजों के इस्तेमाल से गायब होंगे रातों-रात पिंपल्स, चेहरा बनेगा चमकदार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1374221

Pimple Removing Tips: इन चीजों के इस्तेमाल से गायब होंगे रातों-रात पिंपल्स, चेहरा बनेगा चमकदार

Pimple Removing Tips: आमतौर पर पिंपल्स की समस्या से हर किसी को गुजरना पड़ता है. खासकर टीन-एज की उम्र में मुंहासे होना आम बात होती है, लेकिन इससे चेहरे की खूबसूरती पर दाग लग जाता है. 

Pimple Removing Tips: इन चीजों के इस्तेमाल से गायब होंगे रातों-रात पिंपल्स, चेहरा बनेगा चमकदार

पटना: Pimple Removing Tips: आमतौर पर पिंपल्स की समस्या से हर किसी को गुजरना पड़ता है. खासकर टीन-एज की उम्र में मुंहासे होना आम बात होती है, लेकिन इससे चेहरे की खूबसूरती पर दाग लग जाता है. चेहरे पर पिंपल्स हो जाएं और ऐसे में कहीं जाना पड़ जाए तो काफी परेशानी हो जाती है. इन जिद्दी से छुटकारा पाने लिए लोग तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है. ऐसे में आप चाहें तो कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर पिंपल से रातों रात छुटकारा पा सकते हैं. 

बेकिंग सोडा
एक टीस्पून बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे पिंपल्स पर लगाएं और करीब पांच मिनट बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें. इसके बाद चेहरे पर टोनर लगाएं. लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर आपको बेकिंग सोडा लगाने के बाद परेशानी महसूस होती है तो तुरंत चेहरा धो लें. 

हल्दी 
यह जीवाणुरोधी गुणों से भरा हुआ है, जो मुहांसों को होने से रोकता है. मुंहासे को ठीक करने के लिए आप हल्दी को त्वचा के उस हिस्से पर लगाएं. इसके एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी और उपचार गुणों के कारण, इसका उपयोग मुहांसों के लक्षणों को कम करने के लिए किया जा सकता है. 

नारियल तेल
नारियल तेल को सेहत का खजाना समझा जाता है. इसमें मौजूद लॉरिक एसिड स्किन के कीटाणुओं को खत्म करने का काम करते हैं. ये तेल एक्स्ट्रा सीबम के प्रोडक्शन को रोक देता है. हालांकि ऑयली स्किन वाले लोगों को इसका ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि त्वचा के पोर्स ब्लॉक हो सकते हैं. 

पुदीना का तेल
टीन-एज और युवाओं में मुंहासों की समस्या आम है जिसके लिए जिसके लिए पुदीना के तेल को चेहरे पर लगाएं, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है.

मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कर भी आप मुहांसों से छुटकारा पा सकते है. तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से मुंहासे जल्द ठीक होते है. इससे त्वचा के रोम छिद्र भी खुल जाते है.

चंदन
चंदन मुहांसों के लिए रामबाण की तरह काम करता है. चंदन मुहांसो को शीतलता प्रदान करता है जिससे जल्द ठीक होने में मदद मिलती है. इसलिए मुहांसों को ठीक करने के लिए चंदन का उपाय बेहतरीन उपायों में से एक है.

यह भी पढ़े- जवानी में हृदय को स्वस्थ रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, रहेंगे स्वस्थ और खुशहाल

Trending news