Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2262242
photoDetails0hindi

Aparajita Plant: घर की इस दिशा में रखें अपराजिता का पौधा, दूर होंगे दुख दर्द और चारों तरफ बरसेगा पैसा ही पैसा

Aparajita Plant: आचार्य मदन मोहन के अनुसार अपराजिता के पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए इसे घर में अवश्य लगाना चाहिए. अपराजिता के पौधे से जुड़े कुछ वास्तु नियम भी होते हैं और इसे सही दिशा में लगाना महत्वपूर्ण होता है.

Benefits of Aparajita Plant

1/8
Benefits of Aparajita Plant

आचार्य मदन मोहन के अनुसार अपराजिता के पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए इसे घर में अवश्य लगाना चाहिए. अपराजिता के पौधे से जुड़े कुछ वास्तु नियम भी होते हैं और इसे सही दिशा में लगाना महत्वपूर्ण होता है.

 

Vastu Tips For Aparajita Plant

2/8
Vastu Tips For Aparajita Plant

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप अपराजिता का पौधा घर में लगाना चाहते हैं, तो सबसे अच्छी दिशा पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व होती है.

 

Right Direction to Keep Aparajita Plant

3/8
Right Direction to Keep Aparajita Plant

घर की उत्तर-पूर्व दिशा को ईशान कोण कहते हैं. माना जाता है कि यह भगवान की दिशा होती है और इसमें ईश्वर का निवास होता है. इसलिए घर की सुख-समृद्धि के लिए अपराजिता का पौधा इस दिशा में लगाना शुभ होता है.

 

Aparajita Flower

4/8
Aparajita Flower

आप इस पौधे को अपने घर के मुख्य द्वार के दाहिने तरफ लगा सकते हैं या इसे किसी गमले में लगाकर अपने घर के मुख्य द्वार के दाहिने ओर रख सकते हैं.

 

Aparajita Plant Vastu Tips

5/8
Aparajita Plant Vastu Tips

अपराजिता का पौधा इतना शुभ होता है कि आप इसे किसी भी दिन आराम से लगा सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे गुरुवार या शुक्रवार के दिन अपने घर में लगाते हैं, तो यह आपके लिए और भी मंगलकारी हो सकता है.

 

Aparajita Plant

6/8
Aparajita Plant

गुरुवार को भगवान विष्णु का दिन माना जाता है और शुक्रवार माता लक्ष्मी को समर्पित होता है. इसलिए इन दोनों दिनों में अपराजिता का पौधा अपने घर में लगाना शुभ होता है.

 

Aparajita Plant Benefits

7/8
Aparajita Plant Benefits

वास्तु शास्त्र के अनुसार अपराजिता का पौधा घर में लगाने से घर के मुखिया को इसका लाभ होता है. आप अपने घर के चारों कोनों को ऊर्जावान बनाने के लिए अपराजिता के पौधे को गमलों में लगाकर अपने घर के चारों दिशाओं में रख सकते हैं.

 

Aparajita Plant Benefits

8/8
Aparajita Plant Benefits

वास्तु शास्त्र के अनुसार अपराजिता के पौधे को घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में लगाने से घर के मुखिया को तरक्की मिलती है और व्यर्थ की चिंताओं से मुक्ति मिलती है. इस पौधे को घर में लगाने से गृह क्लेश भी कम होता है और घर के सदस्यों को मानसिक शांति मिलती है.