Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar1306826
photoDetails0hindi

Krishna Janmashtami 2022: कृष्ण जन्मोत्सव पर ऐसे बनाए घर के आंगन में रंगोली, सब करेंगे वाह-वाह

देशभर में जन्माष्टमी की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही हैं. इस बार जन्माष्टमी 19 अगस्त को मनाई जाएगी. जिसको लेकर देश के सभी मंदिरों में कृष्ण जन्मोत्सव की तैयारी की जा रही है. रंगोली के बिना कोई भी त्यौहार फीका माना जाता है. 

1/7

Patna: देशभर में जन्माष्टमी की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही हैं. इस बार जन्माष्टमी 19 अगस्त को मनाई जाएगी. जिसको लेकर देश के सभी मंदिरों में कृष्ण जन्मोत्सव की तैयारी की जा रही है. रंगोली के बिना कोई भी त्यौहार फीका माना जाता है. रंगोली से हर त्यौहार का रंग और बढ़ जाता है. इसलिए जन्माष्टमी पर घरों के आंगन में और मंदिरों में तरह तरह की रंगोली बनाई जाती है. 

आज हम आपको रंगोली के अलग-अलग डिजाइन के बारे में बताएंगे कि कैसे आप जन्माष्टमी पर अपने घरों में रंगोली बना सकते हैं. 

फूलों की रंगोली

2/7
 फूलों की रंगोली

जन्माष्टमी के दिन कान्हा के भक्त सुबह से ही उन्हें सजाने में, उनकी सेवा में लगे होते हैं. कृष्णा के स्वागत के लिए सभी भक्त अपने ढंग से तैयारी में लगे रहते हैं. यहां तक की आप मंदिर में रंगों की जगह फूलों से भी रंगोली बना सकते हैं. जिसमें आप गेंदे, गुलाब आदि कई तरह के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 

दही हांडी और बांसुरी

3/7
दही हांडी और बांसुरी

वहीं आप सिंपल तरीके से रंगोली बना सकते हैं. जिसमें आप दही हांडी और बांसुरी बना सकते हैं. जिसमें आप तरह तरह के रंगों का इस्तेमाल कर सुंदर बना सकते हैं.

 

श्री कृष्णा रंगोली

4/7
श्री कृष्णा रंगोली

कृष्ण भक्तों के लिए उनके नाम से बढ़कर कुछ नहीं होता है. इस दिन आप उनके नाम की रंगोली बना सकते हैं. जिसमें आप श्री कृष्णा का नाम लिख सकते हैं, साथ में बांसुरी और मोर पंख बना सकते हैं जो कि बनाने में सबसे आसान और सुंदर लगेगा. 

 

राधा-कृष्ण रंगोली

5/7
राधा-कृष्ण रंगोली

भगवान श्री कृष्ण के नाम राधा के बिना अधूरा है. इस दिन राधा रानी के नाम की भी रंगोली बना सकते हैं. आप श्री कृष्णा के साथ राधा रानी की रंगोली बना सकते हैं. जिसमें आप कई रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं. राधा रानी कान्हा को सबसे प्रिय हैं, उनके जन्मोत्सव पर आप यह रंगोली अपने घर में ट्राई कर सकते हैं. 

 

दही हांडी रंगोली

6/7
दही हांडी रंगोली

हर साल जन्माष्टमी पर दही हांडी का प्रोग्राम किया जाता है. महाराष्ट्र की दही हांडी पूरे देश में फेमस है. इस दिन आप माखनचोर की दही हांडी की रंगोली बना सकते हैं. 

 

लड्डू गोपाल रंगोली

7/7
लड्डू गोपाल रंगोली

आप रंगोली के अनेकों डिजाइन के जरिये इस दिन को और भी ज्यादा सुंदर बना सकते हैं. रंगोली के डिजाइन में आप छोटे से लड्डू गोपाल जो की माखन खा रहे हैं. उनकी रंगोली बना सकते हैं. इस डिजाइन को आप आसानी से बना सकते हैं. रंगोली बनाने से पहले आप चॉक से फर्श पर डिजाइन बनाए और उसके बाद रंगों से उसे भर दें.