Phitkari benefits: बड़े काम की है फिटकरी, जानिए कैसे बन जाती है कई मर्जों की दवा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1389392

Phitkari benefits: बड़े काम की है फिटकरी, जानिए कैसे बन जाती है कई मर्जों की दवा

Phitkari benefits: रक्त के बहाव को कम करने के लिए फिटकरी बहुत काम की चीज है. किसी चोट के कारण रक्त का बहाव हो तो उस स्थान पर फिटकरी लगाना फायदेमंद होता है. इसके अलावा फिटकरी लगाने से बैक्टीरिया भी नहीं पनपते.

Phitkari benefits: बड़े काम की है फिटकरी, जानिए कैसे बन जाती है कई मर्जों की दवा

पटनाः Phitkari benefits:बाजार में बहुत ही कम दाम में पाई जाने वाली फिटकरी के एक दो नहीं बल्कि कई लाभ हैं. इसे कई तरह से हमारे भारतीय घरों में इस्तेमाल किया जाता है. इसके गुणों के कारण फिटकरी का इस्तेमाल कई चीजों के लिए होता है.  फिटकरी काफी फायदेमंद होती है, इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इआइये जानते हैं फिटकरी के अन्य उपायों के बारे में -

पीने के पानी को साफ करने के लिए: गंदगी को साफ करना फिटकरी का बेहतरीन गुण है. इसका प्रयोग पीने के पानी को साफ करने के लिए किया जाता है, ताकि पानी में मौजूद कीटाणु समाप्त हो जाएं और पानी साफ. इसके अलावा त्वचा की सफाई के लिए भी फिटकरी का उपयोग किया जाता है.

चोट लग जाने पर, रक्त के बहाव को कम करने के लिए: रक्त के बहाव को कम करने के लिए फिटकरी बहुत काम की चीज है. किसी चोट के कारण रक्त का बहाव हो तो उस स्थान पर फिटकरी लगाना फायदेमंद होता है. इसके अलावा फिटकरी लगाने से बैक्टीरिया भी नहीं पनपते.

यूरीन इंफेक्शन होने पर: अगर आप यूरीन संबंधी समस्या या इंफेक्शन से परेशान हैं, तो फिटकरी के पानी से संबंधित स्थान की सफाई करना बेहतर होगा. इससे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और इंफेक्शन फैलने के बजाए वह ठीक हो जाएगा.

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मददगार: त्वचा के दाग धब्बे हटाने के लिए फिटकरी एक बढ़िया उपाय है. आप चाहें तो नियमित रूप से चेहरे पर फिटकरी से मसाज करें या फिर फिटकरी से पानी से चेहरे को साफ करें. त्वचा बेदाग हो जाएगी.

दांतों की समस्या का कारगर समाधान: अगर आपके दांतों में दर्द है और आपको उससे निजात नहीं मिल रही, तो फिटकरी का पाउडर संबंधित स्थान पर लगाएं. ऐसा करने पर आपको दांत दर्द से निजात मिल जाएगी.

सिर की गंदगी और जुओं को मारने का घरेलू उपाय: शरीर पर जमी गंदगी और कीटाणुओं को समाप्त करने के लिए फिटकरी के पानी से नहाना बहुत अच्छा उपाय है. यह आपके शरीर और पसीने की बदबू को भी कम करेगा.

दमा, खांसी और बलगम की समस्या का समाधान: सर्दी के कारण पैदा होने वाली समस्याओं जैसे- खांसी, बलगम आदि में फिटकरी का चूर्ण शहद में मिलाकर लेने से राहत मिलती है. सांस संबंधी समस्या में भी इसे भूनकर खाना फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़िएः Kartik Lakshami Maa Aagman: कार्तिक मास में घर आएंगी मां लक्ष्मी, बस ऐसे दें माता को आवाज

Trending news