Petrol Diesel Price Today, 11 August: पेट्रोल-डीजल के दाम में हर दिन होता है बदलाव, जानें आज का रेट
Advertisement

Petrol Diesel Price Today, 11 August: पेट्रोल-डीजल के दाम में हर दिन होता है बदलाव, जानें आज का रेट

Petrol Diesel Price Today, 11 August: ऐसे कई कारण हैं जो पटना में पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price Today) को प्रभावित करते हैं, लेकिन उनमें से प्रमुख पहलू अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की दरें हैं. दरअसल, यह एकमात्र कारण नहीं है जिसका उपयोगपेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत निर्धारित करने में किया जाता है.

पेट्रोल-डीजल का आज का रेट

Petrol Diesel Price Today, 11 August: देश भर में तेल की कीमतों (Petrol Diesel Price in Patna Today) में एक साल से अधिक समय से स्थिरता बनी हुई है. हालांकि, राज्य-स्तरीय करों की वजब से कई शहरों में पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Today) की कीमतें अलग-अलग होती हैं. इस शुक्रवार यानी 11 अगस्त 2023 को देश के कुछ शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. आइए बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Today) की कीमतों पर एक नजर डालते हैं.

ऐसे कई कारण हैं जो पटना में पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price Today) को प्रभावित करते हैं, लेकिन उनमें से प्रमुख पहलू अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की दरें हैं. दरअसल, यह एकमात्र कारण नहीं है जिसका उपयोगपेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत निर्धारित करने में किया जाता है. एक लीटर पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत लाभ (या हानि) और विनिर्माण की लागत के साथ-साथ इसे उपभोक्ताओं तक पहुंचाने तक होती है. 

ये भी पढ़ें: Monalisa: पोल्का डॉट जंपसूट में दिखा मोनालिसा का ग्लैमरस अंदाज, लेटेस्ट तस्वीरें

बिहार की राजधानी पटना में शुक्रवार यानी 11 अगस्त, 2023 को डीजल ( Diesel Price Today) के एक लीटर की कीमत 94.02 रुपए है. डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है. जैसा गुरुवार (10 अगस्त, 2023) के डीजल की कीमत ( Diesel Price Today) थी ठीक वैसी ही आज है. बात करें अगर पेट्रोल की (Petrol Price Today) कीमत शुक्रवार (11 अगस्त, 203) को 107.24 प्रति लीटर बिक रहा है. गुरुवार (10 अगस्त, 2023) के बाद से पटना में कीमत (Petrol Price Today) में कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया.10 अगस्त से कीमत स्थिर रखते हुए, पिछले 2 दिनों से लगातार पटना में कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. 

ये भी पढ़ें:सुसाइड के महीनों बाद आकांक्षा दुबे का नया रोमांटिक गाना 'कमरिया जान मरता' रिलीज

बता दें कि भारतीय तेल कंपनियां रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Today) की कीमतों का पुनर्मूल्यांकन और अपेडट करती हैं, उन्हें मौजूदा कच्चे तेल की कीमतों के साथ जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Today) के दामों में रोजाना संशोधन होता रहता है. हालांकि, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन, वैट और अन्य लेवी जैसे कारणों को ध्यान में रखने के बाद पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Today) की उपभोक्ता कीमतें उनकी आधार दरों से लगभग दोगुनी हो जाती हैं. कीमत में यह वृद्धि इन ईंधनों की उच्च लागत के कारण है.

Trending news