Pervez Musharraf Death: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन, लंबे समय से थे बीमार
Advertisement

Pervez Musharraf Death: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन, लंबे समय से थे बीमार

Pervez Musharraf Passed Away: रविवार को पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और पूर्व सेना प्रमुख परवेज मुशर्रफ का निधन हो गया. परवेज मुशर्रफ 79 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. मुशर्रफ के निधन की खबर की पुष्टी पाकिस्तान मीडिया ने की है. बता दें कि मुशर्रफ काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे. 

Pervez Musharraf Death: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन, लंबे समय से थे बीमार

पटना:Pervez Musharraf Passed Away: रविवार को पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और पूर्व सेना प्रमुख परवेज मुशर्रफ का निधन हो गया. परवेज मुशर्रफ 79 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. मुशर्रफ के निधन की खबर की पुष्टी पाकिस्तान मीडिया ने की है. बता दें कि मुशर्रफ काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे. जिसके चलते मुशर्रफ कई महीने से अस्पताल में भर्ती थे. उनके परिवार ने उनकी बीमारी के बारे में ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया  था कि वो अमाइलॉइडोसिस नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं, जिसके चलते उनके शरीर के सभी अंगों ने काम करना बंद कर दिया है. उनकी रिकवरी की भी अब कोई गुंजाइश बाकी नहीं है.

परवेज मुशर्रफ जीवनी (Pervez Musharraf Biography)

परवेज मुशर्रफ का जन्म 11 अगस्त 1943 को अविभाजित भारत में दरियागंज नई दिल्ली में हुआ. उनके परिवार ने 1947 में बंटवारे के समय पाकिस्तान जाने का फैसला किया. उनका पूरा परिवार विभाजन के महज कुछ दिन पहले ही पाकिस्‍तान पहुंचा.  मुशर्रफ़ 1961 में पाकिस्तानी सेना में शामिल हुए और1965 में उन्होंने भारत के खिलाफ अपने जीवन का पहला युद्ध लड़ा. 1971 में पाकिस्तान को भारत के साथ दूसरे युद्ध में हार का मुंह देखना पड़ा. मुशर्रफ को अक्तूबर 1998 में जनरल का ओहदा मिला और वो सैन्य प्रमुख बन गए. 1999 में बिना खून बहाए उन्होंने तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पद से कर सत्ता अपने नाम कर ली.

परवेज मुशर्रफ का परिवार(Pervez Musharraf Family)

परवेज मुशर्रफ के पिता का नाम सैयद मुशर्रफुद्दीन (पाकिस्तानी अधिकारी और राजनयिक) और माता का नाम बेगम जरीन मुशर्रफ था. उन्होंने शेहबा मुशर्रफ से शादी की थी. जिससे एक बेटी और एक बेटा है. जिनके नाम बिलाल मुशर्रफ और आयला मुशर्रफ है.                                                                           

परवेज मुशर्रफ की कुल संपत्ति (Pervez Musharraf Net Worth)

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्टस की मानें तो मुशर्रफ काफी बड़ी संपत्ति के मालिक हैं. मुशर्रफ के पाकिस्तान में कुल आठ संपत्तियां हैं. जिसकी कीमत करोड़ो में है. वहीं मुशर्रफ ने लंदन और यूएई में 20 करोड़ रुपये का फ्लैट भी खरीदा था.

Trending news