500 रुपये कमाने वाले कुली के आगे-पीछे घुमते हैं दो-दो बॉडीगार्ड, जानें कैसे करता है मेंटेन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1881946

500 रुपये कमाने वाले कुली के आगे-पीछे घुमते हैं दो-दो बॉडीगार्ड, जानें कैसे करता है मेंटेन

Patna Railway Station: आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर राहुल गांधी ने आज कुलियों के साथ मिलकर सामान उठाए. जिसके बाद से कुली काफी चर्चा में हैं. वहीं, पटना रेलवे स्टेशन पर एक ऐसा कुली है, जिसको दो-दो बॉडीगार्ड मिला है.

500 रुपये कमाने वाले कुली के आगे-पीछे घुमते हैं दो-दो बॉडीगार्ड, जानें कैसे करता है मेंटेन

पटना: Dharma Coolie: गुरुवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने दिल्ली के आनंद विहार आईएसबीटी का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने कुलियों से बातचीत की और उनकी वर्दी पहनकर लोगों के सामान भी उठाए. जिसके बाद से पूरे देश में कुली के बारे में काफी चर्चा हो रही है. वहीं, आज हम आपको पटना स्टेशन पर रहने वाले एक ऐसे कुली के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके साथ हमेशा दो-दो हथियार लिए पुलिसकर्मी बॉडीगार्ड रहते हैं. पटना जंकशन के प्लेटफार्म नंबर 10 पर आप अगर सामान को ढोने के लिए कुली खोजेंगे और अगर किस्मत से आपको धर्मा नाम का कुली मिल गया तो समझिए की आपका सामान पूरी तरह सुरक्षित रहेगा. धर्मा कुली अपने माथे पर आपका सामान लेकर चलता है तो उसके आगे पीछे हथियार से लैस दो-दो पुलिसकर्मी बॉडीगार्डड भी उसके साथ चलते हैं.

धर्मा कुली की कमाई हर दिन लगभग 500 रुपये के करीब होती है. ऐसे में वो दो-दो बॉडीगार्ड को कैसे मेंटेन कैसे करता है हर कोई इस बारे में जानना चाहता है. दरअसल पटना के गांधी मैदान में 27 अक्टूबर 2013 को नरेंद्र मोदी की सभा में बम विस्फोट हुआ था, लेकिन गांधी मैदान में बम विस्फोट होने के कुछ देर पहले पटना जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 10 पर भी एक बम फटा था. इस विस्फोट में एक व्यक्ति की तब मौत हो गई थी. इस दौरान कुली धर्मा ने वहां से भाग रहे आतंकी इम्तियाज को दबोच लिया था. कमर में शक्तिशाली बम बांधे पकड़े गए उस आत्‍मघाती आतंकी से इधर पूछताछ चल ही रही थी कि गांधी मैदान में भी बम विस्फोट शुरू हो गया.

एनआईए की ओर से इस घटना में धर्मा कुली चश्मदीद गवाह बना था. वहीं घटना के बाद से ही धर्मा को बार बार आतंकियों से धमकी मिलते रहती. इसके बाद रेलवे की ओर से 2016 में जीआरपी के एक जवान को धर्मा का बॉडीगार्ड बनाया गया. जिसके बाद राज्य सरकार ने भी बिहार पुलिस के एक जवान को धर्मा का बॉडीगार्ड बना दिया. जिसके बाद से धर्मा के पास दो-दो बॉडीगार्ड हैं. वहीं, जीआरपी के जवान का कहना है कि थोड़ी शर्म तो लगती है कि कुली का बॉडीगार्ड हूं, लेकिन ड्यूटी है तो करना ही है.

ये भी पढ़ें- Bihar News: छिपकली गिरी मिड डे मील खाने से कई बच्चे हुए बीमार, अस्पताल में इलाज जारी

Trending news