पटना में नगर निगम चुनाव की तैयारियां जोरों पर, जानें कैसी है तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1360156

पटना में नगर निगम चुनाव की तैयारियां जोरों पर, जानें कैसी है तैयारी

Nagar Nigam Chunav: पटना में नगर निगम चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर है. पटना की नई मेयर कौन होगी इसके लिए पटनावासियों को 22 अक्टूबर तक का इंतजार करना होगा. लेकिन इससे पहले नामांकन प्रक्रिया ने जोर पकड़ ली है. आज नामांकन का चौथा दिन था. शनिवार तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी है.

पटना में नगर निगम चुनाव की तैयारियां जोरों पर, जानें कैसी है तैयारी

पटना:Nagar Nigam Chunav: पटना में नगर निगम चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर है. पटना की नई मेयर कौन होगी इसके लिए पटनावासियों को 22 अक्टूबर तक का इंतजार करना होगा. लेकिन इससे पहले नामांकन प्रक्रिया ने जोर पकड़ ली है. आज नामांकन का चौथा दिन था. शनिवार तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी है. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि नामांकन के लिए बाकी बचे चार दिनों में नामांकन और तेज होगी. इसलिए पटना जिला प्रशासन की चुनौतियां बढ़ गई है. हालांकि पटना निगम चुनाव के लिए जिला प्रशासन ने भी तैयारियां शुरू कर दी है.

हर कोषांग के लिए नोडल अधिकारी बनाए गए 
पटना नगर निगम के 75 पार्षदों, मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए नामांकन कार्य ने जोर पकड़ लिया है. पुराने कलेक्ट्रेट के विकास भवन में इन दिनों नामांकन हो रहा है. जहां प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ पहुंच रहे हैं. कोई पैदल ही नामांकन के लिए पहुंचा है तो कोई बग्घी पर सवार होकर पहुंच रहा है. दूसरी ओर पटना की जनता ने ऐसी मेयर की उम्मीद जताई है जो पटना के लिए बेहतर सोच सकें. हालांकि पार्षद पद के उम्मीदवारों को ,मेयर पद और डिप्टी पद के उम्मीदवारों को किसी तरह की कठिनाई न हो लिहाजा जिला प्रशासन ने तैयारियां भी जबरदस्त की है. सभी 75 वार्ड के लिए 8-8 के समूह में कोषांग यानी सेल की स्थापना की है. हर कोषांग के लिए नोडल अधिकारी भी बनाए गए हैं. 

ये भी पढ़ें- सुशील मोदी को मिली जान से मारने की धमकी, पं. बंगाल के वर्धमान से भेजा गया पत्र

1800 से अधिक मतदान केंद्र
पटना के उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया के मुताबिक, हर स्तर पर जांच और निगरानी की व्यवस्था की गई है. 1800 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जहां लाखों की संख्या में मतदाता 20 अक्टूबर को वोटिंग करेंगे. फिलहाल पटना नगर निगम के लिए जोर आजमाइश शुरू हो चुकी है. करीब चार महीने देरी से हो रही चुनाव के लिए प्रशासन के सामने भी जबरदस्त चुनौती है. लिहाजा प्रशासन का भी पूरा जोर अब चुनाव पर है.

इनपुट- प्रीतम कुमार

Trending news