Password Meaning: जानें अंग्रेजी के सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाले इस शब्द का हिंदी अर्थ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1839889

Password Meaning: जानें अंग्रेजी के सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाले इस शब्द का हिंदी अर्थ

Password Meaning: अपनी आम बोलचाल की भाषा में हर दिन कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं. जिसका हिंदी अर्थ हमें पता नहीं होता है. इस बात को जानकर आफ हैरान हो जाएंगे की हिंदीभाषी होने के बावजूद हम उन तमाम शब्दों का हिंदी मतलब नहीं जानते है.

Password Meaning: जानें अंग्रेजी के सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाले इस शब्द का हिंदी अर्थ

पटना: Password Meaning: अपनी आम बोलचाल की भाषा में हर दिन कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं. जिसका हिंदी अर्थ हमें पता नहीं होता है. इस बात को जानकर आफ हैरान हो जाएंगे की हिंदीभाषी होने के बावजूद हम उन तमाम शब्दों का हिंदी मतलब नहीं जानते है. ऐसे में एक काफी प्रचलित शब्द पासवर्ड जिसका हम हर दिन कभी न कभी इस्तेमाल कर ही लेते हैं. पासवर्ड का इस्तेमाल हम अपने मोबाइल फोन से लेकर बैंक और हर जगह करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी आपने सोचा है कि पासवर्ड का हिंदी में क्या मतलब है?

इस बात को तो सभी जानते हैं कि पासवर्ड एक अंग्रेजी का शब्द है और हिंदी में भी इसका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है. तो चलिए आज हम आपको पासवर्ड शब्द के हिंदी अर्थ के बारे में बताते हैं. पासवर्ड एक अंग्रेजी शब्द है जिससे हिंदी में 'गुप्त शब्द' या 'कूटशब्द' कहा जाता है. कुछ लोग पासवर्ड को 'सांकेतिक शब्द' भी कहते हैं. दरअसल कूटशब्द या गुप्तशब्द वैसे शब्द को कहा जाता है जिसके बारे में सिर्फ आप जानते हैं. आसान शब्दों में कहें तो आपका पासवर्ड हमेशा सीक्रेट होता है. इसे आप किसी के भी साथ शेयर नहीं करते.

बता दें कि मई के पहले सप्ताह के गुरुवार को पूरी दुनिया में 'वर्ल्ड पासवर्ड डे' मनाया जाता है. पासवर्ड डे मनाने का ऐलान सबसे पहले 2013 में किया गया था और इसका मुख्य उद्देश्य यूजर्स को हर साल बेहतर और मजबूत पासवर्ड बनाने के बारे में जागरूक करने का होता है. बता दें कि पासवर्ड को लेकर हर साल कुछ रिपोर्ट भी जारी की जाती है ताकि अपने पासवर्ड को लोग और अधिक मजबूत बना सकें. बता दें कि पासवर्ड के अलावा भी अंग्रेजी के कई शब्दों का हम हिंदी में अर्थ भी नहीं जानते.

ये भी पढ़ें- ललन सिंह पर प्रशांत किशोर का तंज, बोले- PM की आरती करके बनना चाह रहे थे मंत्री, आज दिख रही है कमी

Trending news