Papaya Seed Benefits: पपीते के बीजों में छिपे हैं कई सेहत लाभ, हैरत में डाल देंगे इसके ये जबरदस्त 5 फायदे
Advertisement

Papaya Seed Benefits: पपीते के बीजों में छिपे हैं कई सेहत लाभ, हैरत में डाल देंगे इसके ये जबरदस्त 5 फायदे

Papaya Seed Benefits: पपीता पेट के लिए सबसे बेहतर फल माना जाता है. पौष्टिक तत्वों से भरपूर पपीता वजन कम करने, त्वचा की खूबसूरती को निखारने के काम आता है.

(फाइल फोटो)

पटनाः Papaya Seed Benefits: पपीता पेट के लिए सबसे बेहतर फल माना जाता है. पौष्टिक तत्वों से भरपूर पपीता वजन कम करने, त्वचा की खूबसूरती को निखारने के काम आता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पपीता त्वचा के कम उम्र में ही बूढ़ा नहीं होने देता है. जैसा कि आपने भी अक्सर ऐसा किया होगा कि पपीता खाकर उसके बीज फेंक दिए होंगे. आपको बता दें कि पपीता जितना फायदेमंद होता है, ठीक उसी तरह उसके बीज भी लाभदायक होते है. पपीते के बीज से तैयार फेस मास्क को चेहरे पर लगाने से त्वचा हेल्दी, सॉफ्ट, मुलायम और ग्लोइंग बनती है. पपीते में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. 

पपीते के बीज के सेहत लाभ 
- अधिकतर लोग अनजाने में पपीते के बीजों को फेंक दिया करते हैं. यदि आप भी ऐसा ही करते आए हैं, तो अब यह गलती ना दोबारा न करें. पपीते के बीज में फिनोलिक और फ्लेवोनॉयड यौगिक होते हैं. इनमें मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम आदि होते हैं. ये छोटे-छोटे बीज एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. आप इन बीजों का इस्तेमाल सुखाकर और पाउडर बनाकर कर सकते हैं. 

- पपीते के बीज में एंजाइम प्रोटीन होता है. यह फाइबर को तोड़ता है. इससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. पपीते के बीज में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण फूड प्वाइजनिंग की समस्या को दूर करता है. 1 चम्मच पपीते के बीज से तैयार पाउडर को पानी के साथ लेने से पाचन तंत्र सही रहता है. 

- पपीते के बीज लिवर की सेहत के लिए बेहतर माने गए है. इससे लिवर अपना काम बेहतर तरीके से करता है. सुबह खाली पेट इन बीजों को खाएंगे तो लाभ होगा. लिवर और किडनी से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. 

- वायरल बुखार से बचे रहना है या फिर बुखार से पीड़ित हैं, तो यह बीज खाएं. इन बीजों में एंटीवायरस तत्व मौजूद होते हैं, जो कई बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं. 

- पपीते के बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण और कई अन्य एंजाइम होने के कारण शरीर में होने वाले सूजन को कम करने में मदद करते हैं. जोड़ों में दर्द रहता है, तो 1 चम्मच पपीते के बीज का सेवन करें. आप चाहें तो दर्द वाली जगह पर इसका पेस्ट भी लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Swelling Problem: आपकी 3 गलतियां बढ़ा सकती है शरीर में सूजन, सुबह उठते ही भूलकर भी न करें ये काम

Trending news