PM Vishwakarma Yojana: पीएम विश्वकर्मा योजना के बारे में सभी जानकारी यहां मिलेगी!
trendingNow,recommendedStories0/india/bihar-jharkhand/bihar1876082

PM Vishwakarma Yojana: पीएम विश्वकर्मा योजना के बारे में सभी जानकारी यहां मिलेगी!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं और इस मौके पर उन्होंने देश को एक बड़ी सौगात दी है. पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को लॉन्च किया है.

फाइल फोटो

PM Vishwakarma Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं और इस मौके पर उन्होंने देश को एक बड़ी सौगात दी है. पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को लॉन्च किया है. आपको बता दें कि आज ही विश्वकर्मा पूजा भी है ऐसे में यह और खास हो जाता है. इस योजना के तहत सरकार की तरफ से 13000 करोड़ रुपये की राशि रखी गई है. जो फरवरी में पेश किए गए बजट में ही शामिल थी. आपको बता दें कि इसके तहत कौशल विकास की ट्रेनिंग देने के साथ ही लाभार्थियों को 15,000 रुपये की राशि टूलकिट प्रोत्साहन के रूप में प्रदान की जाएगी. वहीं लाभार्थियों को 500 रुपये प्रतिदिन का स्टाइपेंड भी मिलेगा. इस योजना में 18 पारंपरिक व्यापारों को शामिल किया गया है. इस योजना के लाभार्थियों को बिना किसी सिक्योरिटी 1 लाख रुपए की राशि भी प्रदान की जाएगी जिसे 18 महीने में लौटाना होगा. इसके बाद और ज्यादा पैसा लिया जा सकता है. 

इस योजना से जुड़ने के लिए लाभार्थियों को आवेदन करते समय आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाणपत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक अकाउंट पासबुक की जरूरत पड़ेगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए. साथ ही आपको बता दें कि इसके तहत राजमिस्त्री, नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी, ताला बनाने वाले, अस्त्रकार, मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाले, लोहार, सुनार, पत्थर तोड़ने वाले, मोची/जूता बनाने वाले कारीगर, गुड़िया और खिलौना निर्माता, नाव निर्माता, फिशिंग नेट निर्माता, टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाला, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता को शामिल किया गया है.

ये भी पढ़ें- क्यों इतना स्पेशल है हरितालिका तीज का व्रत? जानें किसी विधि से करें पूजा

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत 1 लाख रुपए की पहली किस्त 5 प्रतिशत की दर पर वहीं दूसरी किस्त पहली किस्त लौटाने के बाद 2 लाख रुपए की दी जाएगी. इस योजना के तहत लाभार्थी अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए बायोमेट्रिक तरीके से पीएम विश्वकर्मा पोर्टल(PM Vishwakarma Portal) पर कॉमन सर्विस सेंटर जाकर फ्री रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इन विश्वकर्माओं को सरकार की तरफ से सर्टिफिकेट और आईडी भी प्रदान किया जाएगा. बता दें कि इस योजना के तहत विश्वकर्माओं को बेहतर कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा. 

Trending news