Monsoon Fungal Infections: मानसून में पैरों का ऐसे रखें ख्याल, नहीं होगी फंगल इन्फेक्शन की परेशानी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1271685

Monsoon Fungal Infections: मानसून में पैरों का ऐसे रखें ख्याल, नहीं होगी फंगल इन्फेक्शन की परेशानी

Monsoon Fungal Infections: इस मौसम में अपनी सेहत का बेहद खास ध्यान रखना होता है. सेहत के साथ-साथ बारिश होने पर अपने पैरों का भी खास ख्याल रखना जरूरी होता है. 

(प्रतीकात्मक फोटो)

पटनाः Monsoon Fungal Infections: मानसून शुरू हो चुका है और यह अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर भी आता है. इस मौसम में अपनी सेहत का बेहद खास ध्यान रखना होता है. सेहत के साथ-साथ बारिश होने पर अपने पैरों का भी खास ख्याल रखना जरूरी होता है. बारिश का वो समय होता है जब हमारे पैर सबसे ज्यादा गंदगी के संपर्क में आते हैं. बारिश के पानी के कारण अक्सर पैरों में फंगल इन्फेक्शन की समस्या हो जाती है, जिसके कारण रोजमर्रा के कार्य प्रभावित होते हैं. इस परेशानी से बचने के लिए बहुत जरूरी है कि इस मौसम में पांव की देखभाल और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए. 

पैरों को रखें साफ 
बारिश में बेहद जरूरी होता है कि आप अपने पैरों को पानी से धोकर साफ रखें और उन्हें सूखा रखें. फंगल इंफेक्शन और एलर्जी से बचना चाहते है तो हमेशा पैरों को साफ और सूखा रखें. पैरों की गंदगी कई तरह के इंफेक्शन पैदा करती है. यदि ऑफिस से घर जाते वक्त आपके पैर गीले हो गए हैं तो तुरंत जूतों और मोजो को उतारकर पैरों को हल्के साबुन और गर्म पानी से धो लें. बारिश में नंगे पैर रहने से बचें.

सही फुटवियर का करें चुनाव
बारिश में पैरों को फंगल इंफेक्शन से बचाने के लिए सही फुटवियर का चुनाव करें. बता दें कि बारिश में ओपन फुटवियर पहनना ज्यादा बेहतर रहता है. इससे आपके पैरों में हवा लगती रहेगी. वहीं पैरों को सुरक्षित रखने के लिए गीले जूते भूलकर भी न पहनें और पैरों में ज्यादा से ज्यादा हवा लगने दें.

एंटी-फंगल पाउडर लगाएं
बारिश में अक्सर पैर भीगने से फंगल इंफेक्शन का खतरा रहता है. इसलिए मानसून में नंगे पैर चलना थोड़ा इग्नोर करें और पैरों को सूखा रखने की कोशिश करें. साथ ही पैरों की नमी दूर करने के लिए आप पैरों और उंगलियों में एंटी-फंगल क्रीम भी लगा सकते हैं.

नाखूनों को रखें छोटा 
पैरों के नाखूनों में गंदगी जमा हो सकती है, जिसके कारण फंगल इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है. ऐसे में आप नाखुनों को छोटा रखें. छोटे-छोटे नाखून ना केवल फंगल फ्रैक्शन की समस्या से बचाव कर सकते हैं बल्कि यह पैरों को सुंदर और आकर्षक भी बना सकते हैं.

पैरों की अच्छे से रखें ख्याल
मानसून में पैरों की खास देखभाल के लिए रोजाना पैरों की सफाई करे. इसके लिए गर्म पानी में शैंपू और नमक मिक्स करके पैरों को इसमें डुबाएं और 15 मिनट बाद पैरों को स्क्रब कर लें. इससे पैरों के बैक्टीरिया रिमूव हो जाएंगे. वहीं पैरों को स्मैल फ्री करने के लिए आप कपूर पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़े- Weight Loss Tips: केवल एक हफ्ते अपनाएं ये टिप्स, जीरो-साइज फिगर की तमन्ना होगी पूरी

Trending news