Karwa Chauth 2023: सुहागिने करवा चौथ पर न करें ये गलतियां, जानें कैसे सजाएं सुहाग की थाली
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1935413

Karwa Chauth 2023: सुहागिने करवा चौथ पर न करें ये गलतियां, जानें कैसे सजाएं सुहाग की थाली

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ की पूजा में थाली एक महत्वपूर्ण चीज होती है. हर सुहागिन इसे खरीदती है और सजाती है. करवा चौथ थाली में क्या-क्या होना चाहिए, इसे जानने के लिए आइए देखते हैं. साथ ही थाली में एक आटे से बना दीपक होना चाहिए, जिसमें रुई की बात्ती जलानी चाहिए.

Karwa Chauth 2023: सुहागिने करवा चौथ पर न करें ये गलतियां, जानें कैसे सजाएं सुहाग की थाली

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ 1 नवंबर 2023 को है, इस दिन कार्तिक मास की चतुर्थी तिथि है. करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं अपने पति के लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए पूरे दिन उपवास करती हैं और चांद निकलने के बाद अपना उपवास तोड़ती हैं. करवा चौथ के दिन कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए, इन नियमों का पालन नहीं करने से अशुभ फल हो सकता है.

करवा चौथ पूजा में याद रखने वाली बातें
करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाओं को सफेद और काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए, क्योंकि इसका माना है कि यह दिन इस रंग के कपड़े पहनने के अशुभ होता है. करवा चौथ पूजा के दिन आप कोशिश करें कि आप लाल और गुलाबी रंग के कपड़े पहनें, क्योंकि ये रंग सुहाग के प्रतीक माने जाते हैं.

करवा चौथ थाली तैयार कैसे करें
करवा चौथ की पूजा में थाली एक महत्वपूर्ण चीज होती है. हर सुहागिन इसे खरीदती है और सजाती है. करवा चौथ थाली में क्या-क्या होना चाहिए, इसे जानने के लिए आइए देखते हैं. साथ ही थाली में एक आटे से बना दीपक होना चाहिए, जिसमें रुई की बात्ती जलानी चाहिए. मिट्टी का करवा पूजा की थाली में होना चाहिए, जिससे चंद्रमा को अर्घ्य दिया जा सके. थाली में छलनी होनी चाहिए, जिससे चांद के दर्शन किए जा सकें. 

पूजा की थाली में एक जल का कलश होना बहुत जरूरी है, जिससे चंद्रमा को अर्घ्य दिया जा सके. थाली में पानी का गिलास होना चाहिए, लेकिन चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद उस गिलास से पानी पीना नहीं चाहिए, बल्कि अलग से गिलास से पीना चाहिए. साथ में थाली में फूल, चावल, मिठाई, घी, रोली, कुमकुम और अक्षत शामिल होने चाहिए. चंद्र देव के दर्शन करने के बाद, पहले उनकी पूजा करें, उनको रोली, कुमकुम, और अक्षत चढ़ाएं, उनकी आरती उतारें, मिठाई का भोग चढ़ाएं, फिर अपने पति की पूजा करें.

ये भी पढ़िए-  Satyanashi Plant Benefits: सांस की बीमारी के लिए रामबाण है कांटों से भरा ये पौधा, घर में भी उगाना आसान

 

Trending news