Chhath Puja 2023 Live: कल से छठ पूजा महापर्व शुरू, एक क्लिक में जानें नहाय खाय, खरना शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1961698

Chhath Puja 2023 Live: कल से छठ पूजा महापर्व शुरू, एक क्लिक में जानें नहाय खाय, खरना शुभ मुहूर्त

Chhath Puja 2023 Arghya time: चार दिवसीय महापर्व यानी छठ की शुरुआत कल से यानी 17 नवंबर से हो रही है. छठ भगवान सूर्य को समर्पित महापर्व है. चलिए आपको बताते है इस पर्व में किस दिन क्या किया जाता है.    

 

Chhath Puja 2023 Live: कल से छठ पूजा महापर्व शुरू, एक क्लिक में जानें नहाय खाय, खरना शुभ मुहूर्त
LIVE Blog

Chhath Puja 2023 Arghya ka Samay: बिहार-झारखंड में छठ पर्व काफी हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है. इस पर्व पर देश के किसी भी कोने में रह रहे बिहार के लोग गांव जरूर लौटते हैं. हर साल छठ पर्व कार्तिक शुक्ल पक्ष की षष्ठी को मनाया जाता है. छठ भगवान सूर्य को समर्पित महापर्व है. छठ महापर्व की शुरुआत कल से यानी शुक्रवार से शुरू हो रही है. छठ पूजा का व्रत काफी कठिन व्रतों में से एक माना जाता है. छठ में व्रती महिलाएं 36 घंटे का कठिन निर्जला व्रत रखती हैं. यहां एक क्लिक में जानें नहाय खाय, खरना शुभ मुहूर्त-

 

17 November 2023
06:39 AM

Nahay Khay 2023
नहाय खाय के दिन का खाना बिना प्याज और लहसुन के बनाया जाता है. इस दिन कद्दू की सब्जी, लौकी चने की दाल और भात यानी चावल खाने का रिवाज जाता है. नहाय खाय के दिन बनाया गया खाना सबसे पहले व्रत रखने वाले व्रतियों को परोसा जाता है. इसके बाद ही परिवार के अन्य लोग इसे प्रसाद के रुप में ग्रहण करते हैं.

06:34 AM

Chhath Nahay Khay 2023
इस साल छठ पूजा की शुरुआत 17 नवंबर को नहाय खाय के साथ हो रही है. छठ पूजा में नहाय खाय का बहुत महत्व है. इस दिन छठ व्रती सुबह में उठकर स्नान आदि कर साफ या नए वस्त्र धारण करते हैं. इसके बाद सूर्य भगवान को जल अर्पित करने के बाद सात्विक भोजन करते हैं. नहाय खाय के दिन का खाना बिना प्याज और लहसुन के बनाया जाता है.

19:33 PM

Chhath Puja 2023: वैसे भी  लोक आस्था के पर्व छठ में सूर्य को अर्घ्य देने की परंपरा है. ऐसे में बता दें सूर्य की अराधना के लिए तीन वक्त बेहद खास बताया गया है. पहले उगते या उदीयमान सूर्य को, फिर दोपहर के दीप्तमान सूर्य को और तीसरा डूबते या अस्ताचलगामी सूर्य को . सुबह सूर्य की अराधना जहां स्वास्थ्य प्रदान करने वाला और सूर्य की समान तेज देनेवाला होता है. वहीं मध्याह्न की आराधना करना नाम और यश को बढ़ानेवाला होता है, जबकि सांयकाल सूर्य की आराधना सम्पन्नता प्रदान करती है. 

 

18:50 PM

Chhath Puja 2023: छठ पर्व के अंतिम दिन उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. इसके साथ ही लोक आस्था का यह महापर्व समाप्त हो जाता है. ऐसे में उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के बारे में कहा जाता है कि यह जीवन की सभी समस्याओं को हरनेवाला और रोगों से मुक्ति दिलाने वाला होता है. वैसे भी यह पर्व ऊर्जा के स्त्रोत सूर्य के आभार प्रकट करने का त्यौहार है. वैसे भी मान्यता है कि जो डूबते सूर्य का उपासना करते हैं उन्हें उदीयमान सूर्य की उपासना भी जरूर करनी चाहिए. सुबह के समय सूर्य देव अपनी पत्नी 'ऊषा' के साथ होते हैं. ऐसे में इस समय सूर्यदेव के साथ ऊषा को अर्घ्य दिया जाता है. 

17:30 PM

Chhath Puja 2023: अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने के पीछे की मान्यता है कि इस समय सूर्य को अर्घ्य देने से कुछ लाभ मिलता है. यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने वाला होता है. साथ ही इससे आयु लंबी होती है और आर्थिक सम्पन्नता आती है. अस्ताचलगामी सूर्य के बारे में मान्यता है कि वह अपनी दूसरी पत्नी प्रत्यूषा के साथ इस समय विराजमान रहते हैं, ऐसे में इस समय उनको अर्घ्य देना तुरंत प्रभावशाली सिद्ध होता है. 

16:43 PM

Chhath Puja 2023: आस्था के महपर्व छठ का तीसरा दिन डूबत सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. सूर्य को अर्घ्य देने का यह पहला त्यौहार है जहां पहले डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है और फिर उदीयमान सूर्य से अपने लिए ऐश्वर्य की मांग की जाती है. ​ 

16:08 PM

Chhath Puja 2023: लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा का दूसरा दिन खरना का होता है. इस दिन व्रतियां पूरे दिन उपवास रखकर रात में गुड़ के रस या गन्ने के रस में पका चावल, पूड़ी और फलों का भोग रात्रि काल में लगाती और इसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करती हैं. इसी समय से व्रतियों का 36 घंटे का उपवास शुरू हो जाता है. इस दिन को आंतरिक शुद्धियों के लिए जाना जाता है.

15:26 PM

Chhath Puja 2023: छठ पूजा की शुरुआत के साथ पहला दिन नहाय-खाय का होता है. लोक आस्था के अनुसार यह दिन आपकी बाह्य शुद्धियों के लिए है. ऐसे में छठ व्रती इस दिन चने की दाल और चावल के साथ प्रसाद के रूप में ग्रहण करती हैं. इस दिन हर खाने में सैंधा नमक प्रयोग किया जाता है. आपको बता दें कि लोक आस्था का यह महापर्व इसी दिन से शुरू हो जाता है. 

14:17 PM

Jharkhand Chhath Puja: लोक आस्था का महापर्व छठ की तैयारियां तेज

लोक आस्था का महापर्व छठ में महज एक दिन ही बचा हैं. कल से चार दिनों तक चलने वाले अनुष्ठान की शुरुआत हो जाएगी. वहीं दूसरी ओर राजधानी रांची के कई जलाशय में गंदगी का अंबार पड़ा हुआ है. इसके साथ-साथ सीढ़ियों की मरमत्ती एवं कई काम बाकी है. स्थानीय बताते हैं कि इस बार निगम का रवैया उदासीन नजर आ रहा है. 

14:17 PM

Chhath 2023:

छठ को लेकर ट्रेनों में भारी भीड़
छठ पर्व को लेकर ट्रेनों की आवाजाहि जारी है, लेकिन ट्रेनों मे भीड़ की स्थति ये है कि लोगों को 15-15 घंटे का सफर खड़े होकर करना पर रहा हैं. दिल्ली से आने वाली ट्रेनों की स्थिति सबसे खराब है, दिल्ली से हावड़ा जाने वाली पूर्वा एक्सप्रेस के स्लीपर क्लास में लोगों को खड़े होकर और यहां तक की शौचालय में खड़े होकर सफर करना पर रहा है. बच्चे, महिलाएं और तमाम लोग बोगियों के ज्वाइंट पर खड़े होकर सफर करने के लिए मजबूर है. 17 से छठ पर्व की शुरुआत है. ऐसे में दूसरे प्रदेशों में रह रहे बिहार के लोगों की कोशिश है कि आज बिहार वापस आ जाए क्योंकि कल से पर्व की शुरुआत हो जायेगी.

13:39 PM

Chhath Puja Kab Hai:

चार दिवसीय महापर्व यानी छठ की शुरुआत कल से यानी 17 नवंबर शुक्रवार से हो रही है. छठ भगवान सूर्य को समर्पित महापर्व है. इस साल छठ पूजा 19 नवंबर को होगी. 19 नवंबर को डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. 20 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ पूजा का समापन हो जाएगा. 

13:37 PM

Chhath Puja 2023:

छठ पूजा में मिट्टी के चूल्हे का विशेष महत्व
छठ का महापर्व शुरू होने जा रहा है और इसको लेकर रांची के बाजार में रौनक छाई हुई है. छठ पूजा में मिट्टी के बर्तनों का सबसे ज्यादा महत्व होता है क्योंकि मिट्टी को शुद्ध माना जाता है. छठ पूजा में मिट्टी के चूल्हे पर छठ वृत्ति खरना के दिन प्रसाद बनाती है. इस बार भी रांची के बाजार में छठ पूजा को लेकर लोग मिट्टी के बर्तन और चूल्हे की खरीदारी कर रहे है और उनका कहना है कि बाजार में महंगाई की मार नहीं पड़ी पर वहीं व्यापारियों ने बताया कि बाजार में बिक्री शुरू हो चुकी है और ग्राहक लगातार खरीदारी भी कर रहे है.

13:36 PM

Chhath 2023

छठ व्रतियों ने सूप और दौउरा की जमकर की खरीदारी
सिमडेगा: सिमडेगा में छठ महापर्व के अवसर पर शहर क्षेत्र में लगने वाले साप्ताहिक हाट में सूप और दौउरा की बिक्री जमकर हो रही है. ग्रामीण इलाकों से सूप और दौउरा बनाकर ग्रामीण उसे बेचने के लिए शहरी क्षेत्र के साप्ताहिक हाट में लाए. काफी संख्या में छठ व्रत करने वाले लोगों ने सूप और दौउरा की खरीदारी की. बाजार में 140 रुपए से लेकर ₹180 तक में सूप की बिक्री हो रही है. वहीं दौउरा ढाई सौ रुपए से लेकर ₹600 तक में बिक रहे है. छठ व्रती आज सुबह से ही शहरी क्षेत्र के साप्ताहिक घाट में जाकर सूप और दौर की खरीदारी कर रही है. 

12:45 PM

Chhath Puja:

पहला दिन (नहाय खाय) शुक्रवार 17 नवंबर
छठ महापर्व की शुरुआत नहाय-खाय से होती है. इस साल नहाय-खाय 17 नवंबर, शुक्रवार को होगा. इस दिन व्रत रखने वाली महिलाएं स्नान आदि करके नए वस्त्र पहनती हैं और शाम को कद्दू (लौकी) और भात का प्रसाद बनाती हैं. इस प्रसाद को खाने के बाद छठ व्रत शुरू होती है. दरअसल, पेट, मन, वचन और आत्मा की शुद्धि के लिए छठ व्रतियों और पूरे परिवार को कद्दू भात खाने की परंपरा वर्षों से चली आ रही है.  

 

12:44 PM

Chhath Puja 2023: 

छठी मैया के गीतों के साथ गेहूं सुखाने में जुटी व्रती
सिमडेगा: छठ महापर्व की तैयारियां जोरों पर शुरू हो चुकी है. चार दिवसीय छठ महापर्व को लेकर छठव्रती छठी मैया के गीतों के साथ गेहूं सूखने के कार्य में जुट चुकी है. छठव्रती अपने घरों के छात्रों के ऊपर पूरी शुद्धता के साथ छठी मैया के गीतों के साथ गेहूं सुखाने में जुटी हुई है. आसपास के छठ व्रती एक साथ सामूहिक रूप से छठी मैया के गीत गाते हुए गेहूं को पूरी शुद्धता से सुखा रही है. इसी गेहूं की रोटी से खरना का पूजा किया जाता है. व्रती महिलाएं इसी गेहूं के पिसे आटे से ठाकुर भी बनाती है.

12:30 PM

Chhath 2023:

डीएम ने विभिन्न छठ घाट का किया निरीक्षण
जहानाबाद: लोक आस्था का महापर्व कल यानी शुक्रवार से नहाय खाये के साथ शुरू हो जाएगा. इसे लेकर जहानाबाद जिला प्रशासन ने कमर कस ली है. छठ व्रतियों को किसी प्रकार का कोई परेशानी न हो इसे लेकर जिले के विभिन्न छठ घाटों पर साफ सफाई का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है. घाटों की साफ सफाई को लेकर आज डीएम रिची पांडेय ने जिले के विभिन्न छठ घाटों का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिए.

11:49 AM

Chhath Puja 2023:

इन सामान की खरीदारी लोगों ने की शुरू
बांस से निर्मित सामान सूप, दउरा, चंगेरा, कोनिया सहित नारियल, केतारी, आर्ता पात, पंचमुखी दीप सहित अन्य सामानों की खरीदारी शुरू हो गई है. लोग कहते हैं कि सामान थोड़ी महंगी हुई है, लेकिन छठ मनाना है इसलिए सामान की खरीदारी करनी होगी. लोगों में छठ को लेकर काफी उत्साह भी देखने को मिल रहा है.

11:47 AM

Chhath Puja 2023 Date:

छठ पूजा की सामग्री खरीदने के लिए बाजार में उमड़ने लगी भीड़

महापर्व छठ के लिए सामान की खरीदारी को लेकर बाजार में भीड़ बढ़ने लगी है. लोग छठ पूजा में उपयोग में आने वाले तमाम सामानों की खरीदारी के लिए बाजार आने लगे है. यह तस्वीर त्रिवेणीगंज बाजार का है. जहां बड़ी संख्या में लोग छठ के लिए उपयोगी सामानों की खरीदारी को पहुंचे हैं. खास बात यह है कि बाजार में इन सामान को खरीदने के लिए लोग दूर दराज से भी पहुंच रहे हैं.

11:46 AM

Jharkhand Chhath Puja: लोक आस्था का महापर्व छठ की तैयारियां तेज

लोक आस्था का महापर्व छठ में महज एक दिन ही बचा हैं. कल से चार दिनों तक चलने वाले अनुष्ठान की शुरुआत हो जाएगी. वहीं दूसरी ओर राजधानी रांची के कई जलाशय में गंदगी का अंबार पड़ा हुआ है. इसके साथ-साथ सीढ़ियों की मरमत्ती एवं कई काम बाकी है. स्थानीय बताते हैं कि इस बार निगम का रवैया उदासीन नजर आ रहा है. 

11:41 AM
Chhath Puja 2023 Date:
 
कब से शुरू हो रहा है छठ पूजा 
छठ पूजा का पहला दिन- नहाय-खाय- शुक्रवार, 17 नवंबर 2023
छठ पूजा का दूसरा दिन- खरना- शनिवार, 18 नवंबर 2023
छठ पूजा का तीसरा दिन- संध्या कालीन अर्घ्य- रविवार, 19 नवंबर 2023
छठ पूजा का चौथा दिन- सुबह का अर्घ्य- सोमवार,  20 नवंबर 2023

Trending news