Bihar Nagar Nikay Chunav Live Updates: पटना में दोपहर 3 बजे तक 24.74% वोटिंग, भागलपुर में केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे ने किया वोट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1504245

Bihar Nagar Nikay Chunav Live Updates: पटना में दोपहर 3 बजे तक 24.74% वोटिंग, भागलपुर में केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे ने किया वोट

Bihar Nagar Nikay Chunav Live Updates: बिहार में आज नगर निगम चुनाव में दूसरे चरण का मतदान जारी है. दूसरे चरण में कुल 68 नगर निकायों में वोटिंग हो रही है. इसमें 49 नगर पंचायतें, 17 नगर निगम और दो नगर परिषद क्षेत्र हैं. मतदान को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की है.

Bihar Nagar Nikay Chunav Live Updates: पटना में दोपहर 3 बजे तक 24.74% वोटिंग, भागलपुर में केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे ने किया वोट
LIVE Blog

पटना:Bihar Nagar Nikay Chunav Live Updates: बिहार में आज नगर निगम चुनाव में दूसरे चरण का मतदान जारी है. दूसरे चरण में कुल 68 नगर निकायों में वोटिंग हो रही है. इसमें 49 नगर पंचायतें, 17 नगर निगम और दो नगर परिषद क्षेत्र हैं. मतदान को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की है. राज्य निर्वाचन आयोग ने इस चुनाव में सावधानी बरतने की अपील की गई है. इसके लिए हर एक बूथ पर एक मतदाता के लिए तीन-तीन कंपार्टमेंट भी बनाए गए हैं. नगर निगम चुनाव से जुड़ी हर छोटी से बड़ी जानकारी के लिए बने रहें जी बिहार झारखंड के साथ.

 

28 December 2022
17:51 PM

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने पटना में वेटरनरी कॉलेज में स्थानीय निकाय चुनाव के लिए मतदान किया

17:25 PM

आरा नगर निगम क्षेत्र के वार्ड संख्या 16 में चुनाव कराने आए एक कर्मी को हार्ट अटैक होने से अफरा तफरी का माहौल बन गया. पीड़ित की पहचान तरारी प्रखंड क्षेत्र के सेदहा गांव और पंचायत के निवासी अजय कुमार सिंह के रूप में हुई है. उनकी हालात चिंताजनक बताई जा रही है 

17:00 PM

Bihar Nikay Chunav: ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप, समस्तीपुर में बवाल

समस्तीपुर में पंजाबी कॉलोनी के बूथ-1 पर प्रत्याशी और उनके समर्थकों द्वारा बवाल करने का मामला सामने आया है. मेयर पद के उम्मीदवार ने ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाया है.एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है. मामला शांत कर दिया गया था.

16:49 PM

Bihar Nikay Chunav: केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे ने डाला वोट

भागलपुर: केंद्रीय राज्य मंत्री अश्वनी चौबे ने परिवार के साथ नगर निगम में बने बूथ पर किया मतदान. इसके पहले राज्यपाल फागू चौहान, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, तेजप्रताप यादव भी वोटिंग कर चुके हैं.

15:31 PM

Bihar Nikay Chunav: बोगस वोटिंग का आरोप
कंकड़बाग के वार्ड संख्या 32 के बूथ संख्या 12 पर बोगस बोट डालने का आरोप लगा रहे हैं. बताया जा रहा है कि पटना के कंकड़बाग थाना क्षेत्र के राम कृष्ण द्वारिका कॉलेज मैं वोटिंग की प्रक्रिया जारी है इसी बीच वोटरों ने आरोप लगाया है कि उनकी पर्ची हाथ में रहते हुए उनके वोट डाले जा चुके हैं. मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने 2 लोगों का बोगस वोट डालने के आरोप में पकड़ा है पुलिस की पूछताछ जारी है.

13:57 PM

Bihar Nikay Chunav: भागलपुर नगर निगम में एक बजे तक 35.06 प्रतिशत हुआ मतदान
भागलपुर जिले के तीन निकायों नगर निगम भागलपुर, सबौर नगर पंचायत व हबीबपुर नगर पंचायत में शांतिपूर्ण रूप से मतदान प्रक्रिया जारी है. धीरे धीरे लोग अपने घरों से निकल मतदान करने पहुंच रहे हैं. नगर निगम क्षेत्र में 367 बूथों पर एक बजे तक कूल 35.06 प्रतशित हुआ मतदान, महिलाओं का मत प्रतिशत 35.27 प्रतिशत तो पुरुष का 34.86 प्रतिशत रहा है. सबौर नगर पंचायत में 10 वार्डों के लिए 13 बूथ बनाये गए हैं. यहाँ एक बजे तक 38.06 प्रतिशत व हबीबपुर नगर पंचायत में 10 वार्डों के लिए 15 बूथ बनाये गए हैं. यहां एक बजे तक मत प्रतिशत 41.28 है. पाँच बजे तक मतदान प्रक्रिया चलेगी.

13:15 PM

Bihar Nikay Chunav: नालंदा में मतदान के दौरान पत्थरबाजी
नालंदा में मतदान केंद्र संख्या 27 पटेल नगर के बूथ संख्या 8 के पास 2 प्रत्याशियों के समर्थकों में जमकर पत्थरबाजी हुई है. इस पत्थरबाजी से डरकर बूथ पर वोट डालने पहुंचे मतदाता डर के भाग निकले. दो प्रत्याशियों के समर्थक एक दूसरे के ऊपर बोगस वोटिंग का आरोप लगाकर भीड़ गए. इसमें एक व्यक्ति गंभीर रूप से जख्मी हो गया. थोड़ी देर के लिए वार्ड संख्या 27 के आठ नंबर बूथ के आसपास अफरा-तफरी का माहौल हो गया.

12:28 PM

Bihar Nikay Chunav:डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने किया मतदान
बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने आदर्श मतदान केंद्र वार्ड संख्या 4 के मतदान केंद्र 25 पर मतदान किया. उन्होंने मध्य विद्यालय वेटरनरी कैंपस कॉलेज में किया मतदान. डिप्टी सीएम ने कहा, पटना को साफ-सुथरा बनाने के लिए अच्छे प्रतिनिधि को चुनना है. हम बहुत लोगों को जानते हैं जो लोग चुनाव लड़ रहे हैं अच्छे लोग चुनकर आए हम चाहते हैं. शहरी विकास मंत्रालय हमारे अंतर्गत है. उसको देखते हुए सभी लोग मतदान करें यह बहुत जरूरी है आज ठंड भी काफी है लोगों से अपील है कि घर से बाहर निकल कर वोट करें.

12:25 PM

वोटिंग के बाद बोले तेजप्रताप- जनता को चाहिए काम करने वाला जनप्रतिनिधि
बिहार सरकार के वन पर्यावरण मंत्री तेज प्रताप यादव ने मतदान किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि जनता के जो मुद्दे को उठाएंगे वह जीतेंगे. जो उम्मीदवार काम करने वाले हैं उनको जीत हासिल होगी. जनता को अब काम करने वाला जनप्रतिनिधि चाहिए. तेज प्रताप यादव ने वेटरनरी कॉलेज कैंपस स्थित मध्य विद्यालय मतदान संख्या 25 में मतदान किया.

12:22 PM

Bihar Nikay Chunav: सीवान में वोटिंग के लिए जागरूक दिखीं महिलाएं
सीवान में नगर की सरकार बनाने के लिए दूसरे चरण में चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सीवान में मतदान की प्रक्रिया चल रही है.सीवान जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है ताकि निष्पक्ष और शांतिपूर्वक ढंग से चुनाव हो सके.मतदाता पहले मतदान उसके बाद जलपान कर रहे है. जिले में कुल 77 वार्ड में 224 बूथ बनाये गए हैं जहां पर 185178 मतदाता है. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 7 बजे से मतदान शुरू है. सीवान नगर परिषद के साथ तीन नगर पंचायत आंदर,बसंतपुर और गोपालपुर में चुनाव हो रहा है.सीवान नगर परिषद में जहा 45 वार्ड में चुनाव हो रहा है तो वही आंदर में 11 वार्ड,बसंतपुर में 11 वार्ड तो गोपालपुर में 10 वार्ड में चुनाव हो रहा.

12:15 PM

Bihar Nikay Chunav: सासाराम में भी अंधेरे में चुनाव
सासाराम नगर निगम क्षेत्र के वार्ड नंबर-29 के राजकीय कन्या मध्य विद्यालय करपुरवा में बूथ संख्या- 6 पर बनाए गए मतदान कक्ष में अंधेरा होने के कारण मतदाताओं को काफी दिक्कत हो रही है. कई मतदाताओं का कहना है कि ईवीएम में उन लोगों को अपना पहचान चिन्ह नहीं दिख पा रहा है. जिस कारण बुजुर्ग मतदाताओं को काफी दिक्कत हो रही है. इसकी शिकायत करने पर भी इसे दूर नहीं किया जा रहा है. कई मतदाताओं का कहना है कि मतदान कक्ष के अंदर खिड़की भी बंद कर दी गई है और प्रकाश की व्यवस्था नहीं है. अंधेरे में वोटिंग होने से दिक्कत है. सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतार है. लेकिन बूथ संख्या 6 पर वार्ड नंबर 29 में काफी दिक्कत है. कई प्रत्याशियों ने भी इसकी शिकायत की है.

12:12 PM

Bihar Nikay Chunav: पटना नगर निगम के लिए 100 साल की जमीला खातून ने किया वोट
बिहार में नगर निकाय चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग शुरू हो गई है. पटना समेत 17 नगर निगमों के अलावा राज्य के कुल 68 निकायों में आज वोट डाले जा रहे हैं सूबे के 23 जिलों में लोक नगर के सरकार के लिए अपना मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं शास्त्री नगर के सरकारी विद्यालय में एक 100 साल की वृद्धा जमीला खातून वोट देने मतदान केंद्र पर पहुंची और उन्होंने कहा कि जब तक शरीर में जान रहेगी. तब तक वोट करेंगे और लोगों से भी वोट करने की अपील की.

 

12:10 PM

मुंगेर में निष्पक्ष चुनाव कराने में जिला प्रशासन विफल, बूथ के पास लगे दिखे पोस्टर
मुंगेर नगर निकाय चुनाव को लेकर जहां जिला प्रशासन एक और चुनाव निष्पक्ष कराने को लेकर जहां दावे कर रही है, वहीं दूसरी बूथ संख्या 32/1,2,3 में सरस्वती शिशु मंदिर लल्लू पोखर में कई प्रत्याशियों का पोस्टर लगा हुआ है. जिसे जोनल मजिस्ट्रेट के आने के बाद मीडिया के कहने के बाद पोस्टर को हटाया गया. वहीं जोनल मजिस्ट्रेट ने बताया कि बूथ के 100 मीटर के अंदर किसी प्रत्याशी का पोस्टर नहीं होना चाहिए. उन्होंने कहा कि पीसीसीसीपी के आदेश देकर बूथ के दीवाल पर लगे पोस्टर को हटाया गया.

12:10 PM

मुंगेर में निष्पक्ष चुनाव कराने में जिला प्रशासन विफल, बूथ के पास लगे दिखे पोस्टर
मुंगेर नगर निकाय चुनाव को लेकर जहां जिला प्रशासन एक और चुनाव निष्पक्ष कराने को लेकर जहां दावे कर रही है, वहीं दूसरी बूथ संख्या 32/1,2,3 में सरस्वती शिशु मंदिर लल्लू पोखर में कई प्रत्याशियों का पोस्टर लगा हुआ है. जिसे जोनल मजिस्ट्रेट के आने के बाद मीडिया के कहने के बाद पोस्टर को हटाया गया. वहीं जोनल मजिस्ट्रेट ने बताया कि बूथ के 100 मीटर के अंदर किसी प्रत्याशी का पोस्टर नहीं होना चाहिए. उन्होंने कहा कि पीसीसीसीपी के आदेश देकर बूथ के दीवाल पर लगे पोस्टर को हटाया गया.

12:07 PM

Bihar Nikay Chunav: पटना वॉर्ड-61 में कई जगह पुलिस को चलानी पड़ी लाठी, माहौल शांतिपूर्ण
पटना सिटी के मेहंदी गंज के वार्ड नंबर 61 में शांतिपूर्ण वोटिंग हो रही है इसकी लेकर  मतदाताओं की लंबी लाइन लगी है. वही बेवजह मतदान केंद्र पर भिड़ लगाने और कानून का उलझन करने वाले लोगो को पुलिस के डंडे खाने पद रहे है. पुलिस बूथ के पास भिड़ लगाने वाले लोगो को खदेड़ भी रही है.साथ ही वार्ड - 61में पुलिस फलैग मार्च भी कर रही है. पटना नगर निगम मेयर और वार्ड पार्षद का चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है. पटना सिटी अनुमंडल के 574 मतदान केंद्रों पर कोई गड़बड़ी न हो और शांतिपूर्ण चुनाव हो इसके लिए पुलिस प्रशासन की ओर सभी बूथ पर अतिरिक्त पुलिस बल और मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गई है. मतदाता मतदान केंद्रों पर भयमुक्त होकर अपने  पसन्द के उम्मीदवार को वोर्ट दे रहे है. सभी वार्डो के बूथ पर आदर्श आचार संहिता का पालन हो इसके लिए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है. 

12:05 PM

मुंगेर में नहीं हो रहा है कोरोना गाइड लाइन का पालन
नगर निकाय चुनाव में कोविड गाइड लाइन का पालन नही किया जा रहा है वही मतदान केंद्रों पर मतदाता को काफी संख्या में भीड़ देखी जा रही है, लेकिन मतदान केंद्र पर आए मतदान कर्मी बिना मास्क पहने पहुंच रहे हैं. वही इस मामले को लेकर एडीएम अमरेद्र शाही ने बताया की कोविड के नए वेरिएंट को लेकर मंगलवार को पूरे देश में मॉक ड्रिल किया गया था. कई मतदान केंद्र पर मतदाता मास्क पहनकर आ रहे है लेकिन अधिकतर मतदान केंद्रों पर मतदाता बिना मास्क पहन कर मतदान कर रहे हैं.

12:01 PM

Bihar Nikay Chunav: चुनाव में रुपये बांटने का आरोप, एक गिरफ्तार
मशरक नगर पंचायत चुनाव में बुधवार को मतदाताओं में रूपये बाटने की सुचना पर बड़ी मुसहर टोली गांव के पास एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया. मामले में पुलिस के द्वारा जांच पड़ताल की जा रही है. वही इस घटना का एक विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है.

10:28 AM

Bihar Nagar Nikay Chunav Live Updates: कटिहार में बिजली नहीं, टॉर्च की रोशनी में पड़ रहे वोट
कटिहार के मिचाईबारी में, मतदान केंद्र संख्या 2 को पश्चिमी भाग में बिजली गुल हो गई है. इसके कारण मतदान में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. यहां मतदान कर्मी मोबाइल में टॉर्च जलाकर उसकी रोशनी में मतदान करा रहे हैं.

10:22 AM

Supaul Nagar Nikay Chunav: सुपौल में 54 प्रत्याशी मैदान में
सुपौल जिले के तीन अलग-अलग नगर निकाय चुनाव के मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जहां मतदान केंद्रों पर महिला और पुरुष मतदाता वोटिंग के लिए पहुंच रहे हैं. पिपरा नगर पंचायत में खुले 11 वार्डों में 12 बूथों पर 9738 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. यहां मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद और वार्ड पार्षद पर 87 उम्मीदवार अपनाभाग्य आजमा रहे हैं. तो वहीं निर्मली नगर पंचायत के 12 वार्डों में 22 बूथों पर 14986 मतदाता मुख्य पार्षद उप मुख्य पार्षद और वार्ड पार्षद के पदों के लिए 67 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत अजमा रहे हैं. जबकि तीसरा बीरपुर नगर पंचायत के 13 वार्डों में 22 बूथों पर कुल 14158 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. यहां उप मुख्य पार्षद मुख्य पार्षद और वार्ड पार्षद पर 54 प्रत्याशी चुनावी समर में उतरे हुए हैं. 

10:19 AM

Bihar Nagar Nikay Chunav Live Updatesपूर्णिया नगर निगम में मतदान जारी
आज नगर निकाय चुनाव के तहत पूर्णिया नगर निगम और चंपानगर नगर पंचायत का चुनाव हो रहा है. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है. पूर्णिया नगर निगम में मेयर पद के 27 और उप मेयर पद के 17 प्रत्याशी के साथ-साथ 46 वार्ड के वार्ड पार्षद का चुनाव 216000 मतदाता करेंगे. चुनाव को लेकर जिला प्रशासन ने काफी तैयारी की है. वही पूर्णिया के उर्सलाइन कन्वेंट स्कूल को पिंक बूथ बनाया गया है जहां पर मतदाता के लिए सभी सुख सुविधा के साथ-साथ कोरोना  गाइड लाइन  को ध्यान में रखकर व्यवस्था की गई है. सुबह से ही मतदाताओं की लंबी लाइन मतदान केंद्रों पर देखी जा रही है.

10:00 AM

Bihar Nikay Chunav: मेयर प्रत्याशी के बेटे को गोली मारी 

सीवान में दूसरे चरण के मतदान से पहले मंगलवार की देर रात चेयरमैन प्रत्याशी के बेटे को गोली मार दी गई. इस हमले में वो गंभीर रूप से घायल हो गया है. घायल युवक की पहचान आंदर नगर पंचायत के चेयरमैन प्रत्याशी चंद्रावती देवी के पुत्र पिंटू कुशवाहा के रूप में की गई है. 28 वर्षीय पिंटू कुशवाहा ने बताया कि बुधवार की सुबह चुनाव होना था, जिसमें विरोधी दलों के द्वारा मतदाताओं को चांदी की पायल और पैसे देकर अपने पक्ष में वोट डालने को कहा जा रहा था. इस बात की मुझे जब जानकारी हुई तो मैं वहां पहुंचा और इसका विरोध किया तो असामाजिक तत्वों ने गोली मार दी.

09:17 AM

Bihar Nagar Nigam Chunav: आरा में 71 वार्ड में मतदान जारी

भोजपुर जिले में आज तीन नगर निकाय और आरा नगर निगम का मतदान शुरू हो चुका है. मतदान आज सुबह 7:00 बजे से ही शुरू किया जा चुका है. वहीं शाम 5:00 बजे तक यह मतदान चलेगा. तीन निकाय क्षेत्रों को मिलाकर 71 वार्ड में 257 बूथ पर 2,59,975 मतदाता अपने अपने मतों का प्रयोग करेंगे. इसमें 13 लाख 8,823 पुरुष मतदाता 1,20,000 48 महिला मतदाता और 2 थर्ड जेंडर मतदाता है. थर्ड जेंडर मतदाता केवल आरा नगर निगम क्षेत्र में ही है. सुविधा पूर्ण मतदान के लिए जिला प्रशासन के द्वारा तीनों निकाय क्षेत्र में 134 सीसीपी 64 सेक्टर पदाधिकारी और 23 जून मजिस्ट्रेट समेत 223 मजिस्ट्रेट की तैनाती किए जाने के साथ-साथ दो हजार से ज्यादा पुलिसवालों को तैनात किया गया है. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए जिला मुख्यालय के अलावा तीनों नगर निकाय क्षेत्रों में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं. 

 

08:27 AM

Bihar Nagar Nigam Chunav: बेगूसराय में मतदान जारी
बेगूसराय में आज बेगूसराय नगर निगम और बखरी नगर परिषद का मतदान भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जारी है. नगर निगम में मेयर और उप मेयर के साथ-साथ 45 वार्ड पार्षद के लिए 239 मतदान केंद्रों पर 2 लाख 16 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. बखरी नगर परिषद 27 वार्ड के लिए 52 मतदान केंद्रों पर करीब 36000 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. यहां भी मुख्य पार्षद और उप मुख्य पार्षद के लिए मतदाता मतदान कर रहें हैं. पहली बार मेयर और उप मेयर का सीधा चुनाव मतदाताओं के द्वारा किया जाएगा. हर मतदान केंद्र पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

07:55 AM

Bihar Nagar Nikay Chunav: समस्तीपुर में मतदान शुरू

नगर निकाय चुनाव के द्वितीय चरण में समस्तीपुर नगर निगम, मुसरीघरारी नगर पंचायत और सिंघिया नगर पंचायत के लिए मतदान हो रहा है. 87 वार्ड के वोटिंग के लिए 278 मतदान केंद्र बनाये गए है. जहां कुल 2 लाख 20 हजार 637 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें 1 लाख 17 हजार 792 पुरुष, 1 लाख 2 हज़ार 838 महिला मतदाता और 7 अन्य मतदाता शामिल है. नगर निगम में जहां 2 आदर्श और 2 पिंक बूथ बनाये गए है. वहीं मुसरीघरारी एवं सिंघिया नगर पंचायत में एक - एक आदर्श और पिंक बूथ बनाये गए है. 

Trending news