एलआईसी के इस प्लान से जिंदगी भर मिलेगी पेंशन, जानें लेटेस्ट अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1310185

एलआईसी के इस प्लान से जिंदगी भर मिलेगी पेंशन, जानें लेटेस्ट अपडेट

 एलआईसी सरल पेंशन योजना को चुनने के लिए दो विकल्प हैं. पहला, लाइफ एन्युइटी के साथ 100 खरीद मूल्य का रिटर्न है. यह पेंशन एकल जीवन के लिए है, यानी पेंशन पति-पत्नी में से किसी एक से जुड़ी रहेगी, जब तक पेंशनभोगी जीवित है, उसे पेंशन मिलती रहेगी. 

एलआईसी के इस प्लान से जिंदगी भर मिलेगी पेंशन, जानें लेटेस्ट अपडेट

पटनाः LIC New Pension Yojana : भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने हाल ही में सरल पेंशन योजना को लॉन्च किया है. बता दें कि यह एक नॉन-लिंक्ड सिंगल प्रीमियम योजना है. इस योजना के तहत, पॉलिसीधारक को केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होता है. इसके बाद पॉलिसीधारक को जीवन भर पेंशन मिलती है. साथ ही यह बीमा नियामक IRDAI के दिशानिर्देशों के अनुसार एक तत्काल वार्षिकी योजना है. एलआईसी ने इस पॉलिसी के बारे में बताया है कि इस प्लान में सभी जीवन बीमा कंपनियों के लिए समान नियम और शर्तें हैं. एलआईसी की इस योजना के तहत पॉलिसीधारक दो उपलब्ध वार्षिकी विकल्पों में से किसी एक को चुन सकता है. इस योजना में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद लोन भी लिया जा सकता है.

योजना से पेंशनभोगी ऐसे उठाएं लाभ
बता दें कि एलआईसी सरल पेंशन योजना को चुनने के लिए दो विकल्प हैं. पहला, लाइफ एन्युइटी के साथ 100 खरीद मूल्य का रिटर्न है. यह पेंशन एकल जीवन के लिए है, यानी पेंशन पति-पत्नी में से किसी एक से जुड़ी रहेगी, जब तक पेंशनभोगी जीवित है, उसे पेंशन मिलती रहेगी. उसकी मृत्यु के बाद पॉलिसी लेने के लिए भुगतान किया गया मूल प्रीमियम उसके नामांकित व्यक्ति को वापस कर दिया जाएगा. इसके अलावा दूसरा विकल्प ज्वाइंट लाइफ के लिए दिया गया है. इसमें पेंशन को पति-पत्नी दोनों से जोड़ा जाता है. इसमें जीवनसाथी, जो भी अंत तक जीवित रहता है, उसे पेंशन मिलती रहती है. एक व्यक्ति को जीवित रहते हुए जितनी पेंशन मिलेगी, उतनी ही पेंशन की राशि दूसरे पति या पत्नी को उनमें से एक की मृत्यु के बाद भी जीवन भर मिलती रहेगी.

उपभोग्ता ऐसे खरीदें पॉलिसी
एलआईसी उपभोग्ता इस प्लान को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं. सबसे पहले www.licindia.in की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है. योजना में न्यूनतम वार्षिकी 12,000 रुपये प्रति वर्ष है. न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिक मोड, चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा. इस योजना में कोई अधिकतम खरीद मूल्य सीमा नहीं है. इस योजना को 40 साल से 80 साल तक के लोग खरीद सकते हैं. अगर आप मासिक पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं तो महीने में कम से कम एक हजार रुपये का निवेश करना होगा. इसी तरह तिमाही पेंशन के लिए एक महीने में कम से कम 3 हजार का निवेश करना होगा.

ये भी पढ़िए- Janmashtmi 2022: जन्माष्टमी की पूजा में क्यों जरूरी है खीरा, इससे कैसे जन्म लेते हैं भगवान

Trending news